Monday, October 25, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबारिश से होगा किसानों को भारी नुकसान

बारिश से होगा किसानों को भारी नुकसान

- Advertisement -
  • बढ़ेगी महंगाई, धान में बढ़ेगी बीमारी, सब्जियों और बागों को भी होगा नुकसान

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: इस बार बारिश किसानों को भारी नुकसान पहुंचाएगी। क्योंकि यह बारिश जहां धान की फसल में रोग लगाने का काम करेंगी। वहीं, धान के साथ-साथ सरसों और आलू की खेती करने वाले किसानों को नुकसान होगा। क्योंकि सरसों और आलू की खेती में बारिश होने के कारण किसान पिछड़ जाएगा।

जिसके चलते किसान को भारी क्षति का सामना करना पड़ेगा। सब्जियों की पैदावार में भी इस बारिश से काफी नुकसान किसान उठाएंगे। क्योंकि बेल वाली सब्जियां तो बारिश के कारण सड़ जाएगी और सब्जियों का उत्पादन कम होने के कारण सब्जियों पर महंगाई भी बढ़ जाएगी। लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम में नमी का स्तर लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में बाग की फसलों को भी भारी नुकसान होगा।

केले और पपीते की खेती करने वाले किसानों के बागों में भी इस बार बीमारी का प्रकोप फैलेगा। क्योकि इनकी खेती करने वाले किसानों को इस बार फफूंदी वाले रोग का सामना करना पड़ेगा। यह रोग भी बारिश इस समय होने के कारण बढ़ेगा। हालांकि किसानों को इसके लिए बेहद सतर्कता भी बरतनी होगी। क्योंकि केले के बागों में किसानों को फफूंदी नाशक दवाइयों का छिड़काव समय से करना होगा।

अगर किसान ऐसा नहीं करेगा तो निश्चित ही किसान को भारी नुकसान होगा। पपीते की खेती करने वाले किसानों को अपनी फसल पर बेहद ध्यान देना होगा, क्योंकि अगर उनके खेत में पानी रुक जाएगा बारिश का तो जड़ संग्लन रोेग पौधे में फैल जाएगा और पौधे मर जाएंगे। जिससे उसकी उत्पादकता पर बेहद प्रभाव पड़ेगा।

क्या कहना है इनका

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के वैज्ञानिक डा. आरएस सेंगर का कहना है कि यह बारिश किसानों के लिए परेशानी का सबब है। इस बारिश में धान की फसल करने वाले किसानों को ज्यादा नुकसान होगा। उनकी फसल में रोग लगने की संभावना ज्यादा है। जिससे धान काला हो जाएगा और बाजार में उसकी कीमत कम हो जाएगी।

ऐसे में किसान को भारी नुकसान का सामना करना पड़ेगा। उनका कहना है कि जो किसान धान के साथ-साथ सरसों और आलू की खेती करते है। वह इस बार पिछड़ जाएंगे और उन्होने बड़ी क्षति से गुजरना होगा। बारिश सब्जी की फसलों को भी नुकसान पहुंचाएगी। इससे सब्जियों के दाम में भारी इजाफा होगा। किसानों के साथ-साथ आम जनता पर भी इसका बोझ उठाना पड़ेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments