Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsलखनऊ / आस-पासकानून व्यवस्था, विकास कार्यों की वित्तमंत्री ने की समीक्षा बैठक

कानून व्यवस्था, विकास कार्यों की वित्तमंत्री ने की समीक्षा बैठक

- Advertisement -
  • आमजन के साथ अच्छा व्यवहार रखें अफसर
  • हर गरीब के साथ खड़ी है सरकार गरीबों के लिए समर्पित है सरकार

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: मुख्यमंत्री की मंशा को मूर्त रूप प्रदान करने के उद्देश्य से आज प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री एवं संसदीय कार्य विभाग उत्तर प्रदेश सुरेश कुमार खन्ना ने कलेक्ट्रेट सभागार बागपत में कानून व मुख्यमंत्री जी के विकास एजेंडा के संबंध में संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री की मंशा के संबंध में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकार की जो मंशा है उसके अनुरूप अधिकारी अपना कार्य करें विकास कार्य में गति प्रदान करें सरकार की मंशा है हर गरीब तक जन कल्याणकारी योजना पहुंचे और उसे लाभान्वित हो। उन्होंने कहा कि पुनः सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश है कि जनमानस की समस्याओं एवं गरीब निर्मल वर्ग के लोगों को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सभी संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा सरकार की मुख्य प्राथमिकता अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजना से जोड़ना है और उसे लाभान्वित करना है हर घर में हर गरीब को छत देने की भी सरकार की मंशा है सरकार राशन निशुल्क वितरित कर
रही है।

मंत्री ने बैठक में विभाग बार विकास कार्यक्रमों एवं संचालित योजनाओं की गहन समीक्षा की जिसमे उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि बरसात का समय आने वाला है जिन गांव में पूर्व में बाढ़ आने की संभावना रही है ऐसी जगह पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाए बाढ़ चौकियां स्थापित की जाए और नहरो के माध्यम से किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिले, गोवंश संरक्षण, खाद्य सुरक्षा अधिनियम योजना, हर घर जल योजना, गेहूं खरीद, स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं, विद्युत विभाग के कार्यक्रमों, ग्रामीण विकास से जुड़े हुए विभिन्न कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की।

मंत्री ने जल निगम को निर्देश दिए कि जो पाइप पेयजल योजना है उसका जो उद्देश्य है उस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हर पात्र व्यक्ति तक जल पहुंचे और पाइपलाइन बिछाते हुए कोई भी सड़क क्षतिग्रस्त नहीं रहनी चाहिए उसे तत्काल दुरुस्त कराया जाए उन्होंने सरूरपुर बृहद गौ संरक्षण केंद्र मैं एक सैड बढ़ाए जाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि इसका स्टीमेट बनाया जाए उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से गोवंश को अधिक से अधिक हरा चारा दिए जाने पर जोर दिया जनपद बागपत में दान में 1024 कुंटल भूसा प्राप्त हुआ है।

कृषि विज्ञान केंद्र को कृषि गोष्ठियों के माध्यम से किसानों को जागरूक करने अच्छे की बीज के बारे में बताने के निर्देश दिए। वित्त मंत्री ने खाद्य सुरक्षा की समीक्षा की जिसमें जनपद में 7383 अंतोदय राशन कार्ड हैं जिन्हें 35 किलो राशन प्रतिमाह प्राप्त होता है जिसमें 20 किलो गेहूं 15 किलो चावल 195818 पात्र गृहस्थी परिवार हैं जिनको राशन दिया जा रहा है उन्होंने निर्देश दिए कि पात्र व्यक्ति तक राशन अवश्य पहुंचे। स्कूल चलो अभियान में जनपद को 15266 छात्रों का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके सापेक्ष 14423 बच्चों का नामांकन कर लिया गया है।

उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा की उन्होंने कहा कि योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए और जिस घर में पात्रता है ऐसी पात्र बेटी को योजना का लाभ दिया जाए छह चरणों में योजना से मिलते हैं ₹15000, ₹200000 से कम हो पिता की आय।

स्वामित्व योजना के अंतर्गत सरकार ने जिस प्रकार खेत के लिए खतौनी का वितरण होता है उसी प्रकार सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति को उसके घर का हक मिल सके जनपद बागपत में 127 गांव में घरोनी का वितरण किया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 8874 लाभार्थी चयनित हुए जिसके सापेक्ष 8874 को प्रथम किस्त दे दी गई है उन्होंने कहा कि हर पात्र व्यक्ति के सर पर छत हो सरकार गरीबों के लिए कार्य करती है।

प्रधानमंत्री स्वयं निधि योजना के अंतर्गत रेहड़ी पटरी रिक्शा आदिम कार्य करने वाले गरीब तबके के व्यक्तियों के लिए सरकार 10000 तक का कर्ज बिना ब्याज के बिना गारंटी के दे रही है जिससे कि व्यक्ति अपना व्यापार कर सके और उसे पढ़ा सके जिसमें जनपद बागपत में 6986 लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया गया है जो इसे समय से चुकता कर देते हैं उन्हें उसका डबल दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी गण कार्यालयों में आने वाले लाभार्थियों की जन समस्याओं का निराकरण कराने के लिए आगंतुकों के साथ मृदुल व्यवहार करते हुए तत्काल प्रभाव से उनकी समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करें ताकि वर्तमान सरकार की माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप सभी जनमानस को सरकारी योजनाओं एवं उनकी समस्याओं शिकायतों का निस्तारण तत्परता के साथ सुनिश्चित हो सके।

मंत्री ने सभी अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी अधिकारी गण समय से कार्यालयों में उपस्थित होकर मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप जनता की समस्याओं का निराकरण करने के साथ-साथ संचालित कार्यक्रमों का पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने के विशेष प्रयास सुनिश्चित करें।

मंत्री ने कहा कानून व्यवस्था में हर दिन सुधार हो रहा है जो देखने को भी मिल रहा है और जनपद बागपत में हिस्ट्रीशीटर बदमाशों पर बेहद कार्यवाही की गई है और अपराधों में कमी हुई है कानून व्यवस्था हर दिन मजबूत हो रही है जनपद बागपत में चार अभियुक्तों को सजा भी हुई है अपराधिक गतिविधियों से जो लोगों ने कमाई की है उन पर भी सरकार गंभीर और विशेष कार्यवाही कर रही हो सरकार की मंशा है अपराधी को संरक्षण नहीं देना है उस पर कार्यवाही करना है।

वित्त मंत्री ने आयुष्मान गोल्डन की समीक्षा की जिसमें आयुष्मान कार्ड बनाने में जनपद बागपत प्रदेश में प्रथम स्थान पर जिस में उपचार करने में सातवें स्थान पर रहा उन्होंने कहा कि इस योजना में प्रत्येक परिवार का सदस्य 500000 तक लोगों का उपचार मुक्त करा सकता है। जन कल्याणकारी योजना जमीन पर उतर रही है सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझे और सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करें।

माननीय सांसद डॉक्टर सत्यपाल सिंह ने माननीय मंत्री से जनपद बागपत में एक पुलिस अधीक्षक ऑफिस एक सर्किट हाउस बनवाए जाने की मांग रखी।

इस अवसर पर सांसद डॉक्टर सत्यपाल सिंह, विधायक बागपत योगेश धामा, जिलाधिकारी राजकमल यादव, पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन, अपर जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी रंजीत सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक मनीष कुमार मिश्रा, जिला विकास अधिकारी ब्रजभूषण सिंह परियोजना निदेशक विद्या नाथ शुक्ला कृषि उपनिदेशक प्रशांत समस्त जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments