Sunday, July 25, 2021
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसीबीएसई: 10वीं रिजल्ट में अतिरिक्त विषयों में अंक देने के लिए फॉर्मूला...

सीबीएसई: 10वीं रिजल्ट में अतिरिक्त विषयों में अंक देने के लिए फॉर्मूला तैयार

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: सीबीएसई के दसवीं रिजल्ट में अतिरिक्त विषय का अंक तीन मुख्य विषय के अंक के आधार पर तय किया जाएगा। जिन छात्रों ने अतिरिक्त विषय लिया है, उनके अतिरिक्त विषय का अंक गणित,विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में आये अंक के आधार पर दिया जाएगा।

इस संबंध में बोर्ड ने सभी स्कूलों को आवश्यक निर्देश दिया है। बोर्ड द्वारा दसवीं में सात विषय लेने का विकल्प छात्रों को दिया गया है। पांच मुख्य विषय (गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, हिन्दी) के अतिरिक्त छात्र दो अतिरिक्त विषय ले सकते हैं।

अतिरिक्त विषय के तौर पर आईटी, स्कील विषया या अन्य भाषा हो सकती है। ऐसे में अब अतिरिक्त विषय का अंक मुख्य तीन विषय से निकाला जाएगा। बता दें कि बोर्ड द्वारा दसवीं के पांच विषयों पर रिजल्ट कमेटी स्कूल में बनायी गई है। इसमें गणित,विज्ञान,सामाजिक विज्ञान और दो भाषा विषय के शिक्षक शामिल हैं।

बोर्ड की मानें तो 2019 में दो गणित लागू किया गया था। कई छात्रों ने बेसिक तो कइयों ने स्टैंडर्ड गणित लिया था। ऐसे में गणित विषय का रिजल्ट सभी स्कूलों को 2020 सत्र के रिजल्ट के आधार पर तैयार किया जाएगा। बेसिक गणित में जितने अंक आये थे उसी आधार पर बेसिक गणित लेने वाले छात्रों को अंक मिलेगा।

यही प्रक्रिया स्टैंडर्ड गणित में लागू होगी। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक ने पहले ही साफ कर दिया था कि रिजल्ट कमेटी में पांच मुख्य विषय के शिक्षकों को रखा जाएगा। छात्रों को मुख्य तीन विषय के आधार पर छठें और सातवें विषय का अंक दिया जाएगा। इसके लिए रिजल्ट कमेटी को निर्देश दिए गए हैं।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments