Sunday, February 28, 2021
Advertisment Booking
Home Uttar Pradesh News Shamli सुहेलदेव के जीवन से सीखने की जरूरत: प्रदीप चौधरी

सुहेलदेव के जीवन से सीखने की जरूरत: प्रदीप चौधरी

- Advertisement -
0
  • प्रशासन ने महाराजा सुहेलदेव की जयंती धूमधा से मनाई
  • जयंती समारोह में शहीदों के परिजन किए गए सम्मानित

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: कैराना लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद प्रदीप चौधरी ने कहा कि महाराजा सुहेलदेव के जीवन से सीखने की जरूरत है। साथ ही, महान योद्धाओं को भी किताबों में पढ़ने मात्र के बजाय उनके विचारों को अपने जीवन में उतारकर देश को आत्मनिर्भर बनाने में अपनी भूमिका अदा करें।

मंगलवार को महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह का आयोजन नगर के वीवी इंटर कालेज में किया गया। प्रात: के समय नगर के राष्ट्रीय किसान इंटर कालेज से प्रभात फेरी को जिलाधिकारी जसजीत कौर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रभात फेरी में एनसीसी कैडेट, छात्र-छात्राएं तथा स्काउट गाइड शामिल रहे।

प्रभात फेरी वीवी इंटर कालेज पर पहुंचकर संपन्न हुई। यहां महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह के अवर पर मुख्य अतिथि भाजपा सांसद कैराना प्रदीप चौधरी ने कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

समारोह के अवसर पर विभिन्न संस्थानों के छात्र-छात्राओं ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इसके पश्चात एलईडी के माध्यम से महाराजा सुहेलदेव की जयंती पर मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री का सजीव प्रसारण दिखाया गया। प्रधानमंत्री ने 11वीं शताब्दी के प्रतापी शासक एवं पराक्रमी योद्धा महाराजा सुहेलदेव की जयंती के अवसर पर महाराजा सुहेलदेव स्मारक एवं चित्तोरा झील की विकास योजना का शिलान्यास बटन दबाकर किया।

महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह को संबोधित करते सांसद प्रदीप चौधरी ने कहा कि राष्ट्र नायक महाराजा सुहेलदेव ने अपने जीवन में बहुत ही संघर्ष किया परंतु फिर भी उनको पाठ्यक्रम में स्थान नहीं मिला। राष्ट्र नायक सुहेलदेव को पाठयक्रम में शामिल न किए जाने पर कहा कि जिनका जीवन इतना इतना संघर्षपूर्ण रहा हो, उनको अब तक ये सम्मान क्यों नहीं मिला।

सांसद ने कहा कि वर्तमान सरकार ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए राष्ट्र नायक महाराजा सुहेलदेव को सम्मान देने का बहुत ही सराहनीय किया है। सांसद ने उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि महाराजा सुहेलदेव के जीवन से सीखने की जरूरत है।

इसके अलावा अनेकों महान योद्धा हुए हैं उनको भी किताबों में मात्र पढ़ने के बजाय उनके विचारों को अपने जीवन में उतारें और आत्मनिर्भर देश को समृद्ध बनाने में अपनी भूमिका अदा करें। सांसद ने कहा कि हमसे पहले बहुत लोगों ने जीवन में बहुत संघर्ष किया है इसलिए जीवन में कभी हार नहीं माननी चाहिए।

उन्होंने कहा कि आज बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और माता-पिता की बच्चे के रूप में और एक अध्यापक की छात्र के रूप में यही अपेक्षा रहती है कि बच्चा पढ़ लिखकर उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरे।

विषम परिस्थितियों के बावजूद जीवन में आगे बढे सुहेलदेव: तेजेंद्र

इस अवसर पर विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने अपने संबोधन में महाराजा सुहेलदेव की ऐतिहासिक घटनाओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि महाराजा सुहेलदेव बहुत ही विषम परिस्थितियों में अपने जीवन में आगे बढ़े थे। परंतु फिर भी उनको पाठ्यक्रम में कोई स्थान नहीं मिला था। विधायक ने कहा कि हमारे देश में बहुत योद्धा हुए इसलिए हमारी नई पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले और आगे बढ़े और देश की सेवा में अपनी भागीदारी दें।

बच्चे सुहेलदेव के जीवन से प्रेरणा लें: डीएम

जिलाधिकारी जसजीत कौर ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि महाराजा सुहेलदेव के जीवन से प्रेरणा लें और जीवन में आगे बढ़े और घर जाकर रिसर्च करें। जिलाधिकारी ने कहा कि उप्र सरकार द्वारा विभिन्न परीक्षाओं जिसमें, आईएएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, जेईई, नीट, बैंकिंग एवं रेलवे प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्युदयदय योजना चलाई गई है। जिसका शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा 15 फरवरी को किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्य रूप से इस योजना का संचालन अभी मंडल स्तर पर किया गया है और धीरे-धीरे जनपद स्तर पर भी इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी शंभूनाथ तिवारी ने महाराजा सुहेलदेव के जीवन पर प्रकाश डाला और मेरठ के कवि हरिओम पवार की कविता की रचना सुनाई। जयंती समारोह में शहीद के परिवारजनों को सांसद प्रदीप चौधरी एवं सदर विधायक तेजेंद्र निर्वाल ने शॉल ओढ़ाकर तथा प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सीडीओ शंभूनाथ तिवारी, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी, डीडीओ प्रमोद कुमार, प्रधानाचार्य कैप्टन लोकेंद्र सिंह, प्रधानाचार्य एसके आर्य, प्रधानाचार्य डा. अमित मलिक कंडेला, कवि प्रदीप मायूस टांक, बृजेश कुमार और शहीद परिवारजन आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन अनुराग शर्मा ने किया।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments