Friday, July 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutलोकार्पण जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कराएं

लोकार्पण जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कराएं

- Advertisement -
  • प्रकरणों पर कार्रवाई करते हुए शत-प्रतिशत निस्तारण का प्रयास किया जाये: जिलाधिकारी

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: मंगलवार को विकास भवन सभागार में राज्यमंत्री मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय भारत सरकार डा. संजीव बालियान की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक हुई। बैठक में जनपद में समस्त विभागो में संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र मेंं संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक पहुुंच सके। इसके लिए अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाये तथा संबंधित क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को योजनाओं से अवगत कराते हुये कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत कराये जा रहे विकास कार्यों के संबंध में जनप्रतिनिधियों को अवगत कराते हुये उनसे सुझाव प्राप्त कर कार्रवाई की जाये तथा पूर्ण हुयी परियोजनाओं का लोकार्पण जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि इस कार्यों को संबंधित समस्त अधिकारीगण गंभीरता से लेते हुये कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शशांक चैधरी द्वारा जनपद में 75 अमृत सरोवर संचालित किये जाने के दृष्टिगत उपस्थित समिति के सदस्यों को विस्तृत रूप से अवगत कराया गया, जिस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि जनपद में जो भी अमृत सरोवर पर कार्रवाई की जा रही है के संबंध में जनप्रतिनिधियों को भी बताया जाये तथा जनप्रतिनिधियों के माध्यम से शिलान्यास/लोकार्पण की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

25 18

जनप्रनिधियों द्वारा अमृत सरोवर के संबंध में मासिक समीक्षा किये जाने की अपेक्षा भी की गयी। पं0 दीन दयाल उपाध्याय कौशल योजनान्तर्गत युवाओं को रोजगार मेले के माध्यम से रोजगार दिये जाने के संबंध में समीक्षा करते हुये सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण के सापेक्ष रोजगार के लिए की गयी कार्रवाई के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करते हुये। निर्देशित किया गया कि समय-समय पर चिन्हित स्थानों पर रोजगार मेलो का आयोजन करते हुये ऐसे युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाये तथा यह भी कहा गया कि मेरठ के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के उद्योग संचालित है।

ऐसे उद्योगों को सूचीबद्ध करते हुये उद्योगों की मांग के अनुरूप युवाओं को कौशल प्रदान किया जाये, जिससे कि स्थानीय स्तर पर ही रोजगार प्राप्त हो सके। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन व्यावहारिक धरातल पर कार्यरूप में दिखना चाहिए। इसके लिए समस्त विभागीय अधिकारी समर्पित भाव से कार्य करें। अवैध रूप से संचालित मदरसों के बारे में अवगत कराये जाने पर मंत्री ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि संबंधित मदरसा संचालक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराते हुये आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की जाये।

इसी क्रम में मिड डे मिल के अंतर्गत खाना न बनाने एवं संबंधित परिषदीय स्कूल में शिक्षको द्वारा लापरवाही किये जाने के संबंध में अवगत कराये जाने पर बेसिक शिक्षा अधिकारी को भी निर्देशित किया गया कि संबंधित शिक्षकों के विरूद्ध निलंबन की कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। यह भी निर्देशित किया कि जनपद में जिन परिषदीय स्कूलों की इमारत जर्जर हो चुकी है, ऐसी इमारतो का चिन्हिकरण करते हुये ध्वस्तीकरण की कार्यवाही शत-प्रतिशत सुनिश्चित की जाये।

पीओ डूडा के अंतर्गत प्रधानमत्रंी आवास योजनान्तर्गत बनाये जा रहे जनपद में आवासो की समीक्षा करते हुये लंबित प्रकरण, लाभार्थियों की किस्त, समय पर भुगतान न होना, जांच में पादर्शिता आदि के संबंध में सख्त निर्देश देते हुये कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी प्रक्रिया के तहत लाभार्थियो की सूची पर कार्रवाई सुनिश्चित की जाये। इसके अलावा मनरेगा, मुद्रा लोन, वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन, जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी, अमृत योजना, सांसद निधि योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, पं. दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण एवं शहरी सड़क योजना, फसल बीमा योजना, सर्व शिक्षा अभियान आदि की समीक्षा कर आवश्यक प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये गये।

डीएम दीपक मीणा द्वारा समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आज दिशा की बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा उठायी गयी समस्याएं एवं दिये गये सुझावों का अक्षरश: पालन करते हुये कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने समस्त जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त करते हुये कहा कि अगली दिशा की बैठक से पूर्व संज्ञान में लाये गये संबंधित प्रकरणो पर कार्रवाई करते हुये शत-प्रतिशत निस्तारण का प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, राज्यसभा सांसद विजय पाल सिंह तोमर, विधायक मेरठ कैंट अमित अग्रवाल, डीएम दीपक मीणा, नगरायुक्त अमित पाल शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments