Wednesday, January 26, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerut‘द जेंटलमेन्स गेम’ में अब युवतियां भी पीछे नहीं

‘द जेंटलमेन्स गेम’ में अब युवतियां भी पीछे नहीं

- Advertisement -
  • स्मृति और मिथाली से प्रेरणा लेकर अब शहर की युवतियां भी क्रिकेट में तराश रहीं कॅरियर

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: शहर की युवतियों में भी क्रिकेट का क्रेज अब बढ़ने लगा है। द जेंटलमेंस गेम के नाम से जाने वाले खेल क्रिकेट में अब सिर्फ युवक ही नहीं बल्कि युवतियां भी आगे बढ़कर कॅरियर बना रही हैं। भारतीय महिला क्रिकेट स्टार स्मृति मंधाना और मिथाली राज जैसी खिलाड़ियों से प्रेरणा लेकर कंपाने वाली सर्दी में भी मेरठ की छोरियां मैदान में अभ्यास करती नजर आ रही हैं।

युवतियों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक ज्यादा सतर्क रहते हैं और उनका ऐसा होना भी लाजमी है। वहीं, क्रिकेट की बात करें तो कुछ लोगों का युवतियों का युवकों संग क्रिकेट अभ्यास करना नागवार ही गुजरता है, लेकिन अब ऐसे माहौल के बीच से निकलकर महिला क्रिकेट तेजी से आगे बढ़ने लगा है।

शहर में अब महिला क्रिकेट एकेडमी में युवकों की ही तरह युवतियों को भी उच्च स्तर का प्रशिक्षण मिलने लगा है। जिससे युवतियां भी क्रिकेट में अपने करियर को तराश रही हैं। वहीं, इंटरनेशनल क्रिकेट में भी भारतीय महिला क्रिकेट को मजबूत स्थिति मिलने के बाद भी इसे काफी बढ़ावा दिया जाने लगा है।

साथ ही अभिभावक भी अब खेल में अपनी बेटियों का भविष्य देखने लगे हैं। जिसका उदाहरण छाया कराना क्रिकेट एकेडमी में देखने को मिलता है। यहां पर महिला क्रिकेट कोच कई युवतियों को प्रशिक्षण प्रदान कर रही हैं। जिनमें ग्रामीण क्षेत्र की भी कई खिलाड़ी भी शािमल हैं।

इन्होंने कहा

महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए अब शहर में महिला टूर्नामेंट के भी आयोजन किए जा रहे हैं। वहीं, हमारी टीम भी कई प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही है। साथ ही एकेडमी में भी खिलाड़ियों का प्रशिक्षण लगातार किया जा रहा है।                                -छाया कराना, महिला क्रिकेट कोच

 


ब्रह्मपुरी निवासी रितु का कहना है कि बड़े भाई को देखकर क्रिकेट खेलना शुरु किया। उसको देखकर क्रिकेट सीखा और विक्टोरिया पार्क एकेडमी में प्रवेश लिया, लेकिन अब फिलहाल छाया कराना एकेडमी अभ्यास करती हैं। रितु दिल्ली यूनिवर्सिटी और हरियाणा यूनिवर्सिटी की ओर से भी खेल चुकी हैं। -रितु, क्रिकेटर

 

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments