Sunday, February 25, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutगोल्डन गर्ल अन्नू को राज्य सरकार से मिले तीन करोड़

गोल्डन गर्ल अन्नू को राज्य सरकार से मिले तीन करोड़

- Advertisement -
  • जर्मनी में आलंपिक की तैयारी कर रही अन्नू रानी
  • सरकार की ओर से बैंक खाते में जाएगी धनराशि

जनवाणी संवाददाता |

सरधना: शनिवार को राज्य सरकार द्वारा एशियाई गेम्स में देश के पदक दिलाने वाले होनहार खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इसके तहत बहादरपुर गांव की भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी के हिस्से में भी तीन करोड़ रुपये आए हैं। हालांकि अन्नू रानी जर्मनी में रहकर आॅलंपिक खेल की तैयारी कर रही है। जिसके चलते अन्नू रानी को मिलने वाली धनराशि उसके बैंक खाते में भेजी जाएगी।

बता दें कि सरधना के बहादरपुर गांव निवासी भाला फेंक खिलाड़ी अन्नू रानी ने एशियाई गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। राज्य सरकार ने देश को मेडल दिलाने वाले यूपी के खिलाड़ियों को निर्धारित धनराशि व ए ग्रेड की नौकरी देने का वादा किया था। इसके तहत शनिवार को लखनऊ में मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों को धनराशि के चेक व नियुक्ति पत्र सौंपे। मगर अन्नू रानी इस समय जर्मनी में रहकर आॅलंपिक खेल की तैयारी कर रही है।

06 29

जिसके चतले अन्नू रानी को मिलने वाली तीन करोड़ रुपये की धनराशि उसके बैंक खाते में डाली जाएगी। अन्नू रानी के भाई उपेंद्र सिंह ने बताया कि राज्य सरकार से तीन करोड़ रुपये अन्नू रानी के बैंक खाते में भेजने की बात सामने आई है। डीएसपी के नियुक्ति पत्र की कोई जानकारी नहीं है। अन्नू रानी फिलहाल जर्मनी में खेल की तैयारी कर रही है।

सम्मान पाकर खिले खिलाड़ियों के चेहरे

मेरठ: लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शनिवार को 19वें एशियाई व चतुर्थ पैरा एशियाई खेल 2022 के खिलड़ियों को पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। समारोह में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीएम ने सम्मानित किया। इस दौरान कार्यक्रम में सीएम के अलावा केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक और खेल मंत्री गिरीश यादव जैसे कई दिग्गज बीजेपी नेता भी शामिल हुए।

पारुल को मिली सबसे अधिक रुपये की धनराशि

हाल ही में हुए एशियाई खेलों में प्रदेश के खाते में सात गोल्ड मेडल, नौ सिल्वर मेडल और नौ ब्रॉन्ज मेडल आए, जबकि 16 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। वहीँ, पैरा एशियाई खेलों में राज्य के खिलाड़ियों ने दो गोल्ड, पांच सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल जीते, जबकि इसमें 18 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। कार्यक्रम में मेरठ की एथलीट पारुल चौधरी को सबसे अधिक 4.50 करोड़ रुपये की धनराशि मिली।

बाकियों को मिला 3-3 करोड़ का पुरस्कार

साथ ही एशियाई खेल में गोल्ड पदक जीतने वाले वाराणसी के हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्याय, क्रिकेट अलीगढ़ के रिंकू सिंह, मेरठ की जैवलिन थ्रोअर अन्नू रानी और आगरा की दीप्ति शर्मा, बागपत के निशानेबाज अखिल कुमार और कबड्डी खिलाड़ी अर्जुन देशवाल को तीन-तीन करोड़ रुपये के पुरस्कार मिले। जबकि पैरा एशियाई खेल में गोल्ड मेडल जीतने वाले बैडमिंटन खिलाड़ी एवं अफसर सुहास एल वाई एवं जैवलिन थ्रोअर प्रवीन कुमार को भी तीन-तीन करोड़ मिले।

05 28

वहीं, राज्य सरकार की ओर से एशियाई खेल में गोल्ड मेडल विजेता को तीन करोड़, सिल्वर मेडल विजेता को डेढ़ करोड़ और ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 75 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया। एशियाई खेलों में प्रदेश से गए प्रशिक्षकों को पहली बार नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यही नहीं एशियाई खेल आर पैरा एशियाई खेल में प्रतिभाग करने वाले हर खिलाड़ी को पांच-पांच लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी गई।

मुख्यमंत्री ने बांटे नियुक्ति पत्र

गौरतलब है कि 19वें एशियाई खेल-2022, चतुर्थ पैरा एशियाई खेल-2022 और 37वें राष्ट्रीय खेल-2023 में पदक पाने वाले एवं प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को इस दौरान मुख्यमंत्री द्वारा नियुक्ति पत्र भी बांटे गए। इसमें गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रॉन्ज पदक विजेता खिलाड़ियों को जिला युवा कल्याण अधिकारी और यात्री/माल कर अधिकारी के रूप में नियुक्ति मिलेगी।

अखिल को मिला लक्ष्मण अवार्ड, बांटी मिठाई

बिनौली: अंगदपुर गांव के रहने वाले किसान रविंद्र श्योराण के बेटे अखिल श्योराण ने एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप 2024 जकार्ता में पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा के फाइनल मुकाबले में 460.2 के स्कोर कर स्वर्ण पदक जीता है। टीम स्पर्धा में अखिल श्योराण ने ऐश्वर्य प्रताप तोमर व स्वप्निल कुसाले के साथ स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले अखिल ने चीन के हांगझाऊ में एशियन गेम्स 2023 में भारतीय पुरुष 50 मीटर थ्री पोजिशन राइफल टीम में ऐश्वर्य तोमर, स्वप्निल कुसाले के साथ 1769 के रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

08 25

अखिल ने अजरबैजान में आईएसएसएफ विश्व शूटिंग चैंपियनशिप व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य व टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक का कोटा हासिल कर पहचान बनाई। उपलब्धियों को देखते हुए प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने शुक्रवार को लखनऊ में हुए समारोह में अखिल श्योराण को लक्ष्मण अवार्ड व नकद धनराशि के चैक के साथ व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

अखिल को लक्ष्मण अवार्ड मिलने पर दादी, विमला, पिता रविंद्र उर्फ बबलू, माता ममता ने खुशी में मिठाईयां बांटी वही उत्तर रेलवे कोच विपिन राणा, विवेक आत्रेय, सचिन कौशिक, कोच बिट्टू खान, वाजिद अली, खेलो इंडिया कोच महबूब पठान, सचिन कौशिक, संजीव तोमर आदि ग्रामीणों ने हर्ष व्यक्त जताया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments