Wednesday, May 12, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसिद्धि योग में आज मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव

सिद्धि योग में आज मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव

- Advertisement -
0
  • मंगलवार को हनुमान जयंती होने के कारण बढ़ गया महत्व
  • कई सालों बाद जयंती पर बन रहा सूर्य भरणी योग

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: आज शहर में हर्षोल्लास के साथ हनुमान जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। हालांकि कोरोना संक्रमण के चलते मंदिरों में इस वर्ष बड़े आयोजन नहीं किए जा रहे है और हनुमान भक्तों को भी सोशल डिस्टेसिंग के साथ बजरंग बली के दर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा।

बता दें कि कई सालों बाद हनुमान जन्मोत्सव मंगलवार को पड़ने की वजह से इसका महत्व बढ़ गया हैं,लेकिन इस वर्ष हनुमान जयंती पर कई शुभ योग भी बन रहे हैं,जो कि लोगों को राहत प्रदान करेंगे। ज्योतिषाचार्य राहुल अग्रवाल के अनुसार आज के दिन कई सालों बाद भरणी योग बन रहा है और सिद्धि योग में हनुमान जयंती मनाई जाएगी। वहीं ग्रहों की बात करे तो इस साल शनि हनुमान जयंती पर मकर राशि में रहेंगे।

सूर्य, बुध और शुक्र का योग मेष राशि में बना हुआ है। राहु वृषभ और केतू वृश्चिक राशि में रहेंगे। कलयुग में हनुमान बाबा अजर और अमर है। हनुमान जन्मोत्सव पर सिद्धि योग रात 8 बजकर 3 मिनट पर बन रहा है। इस योग में हनुमान बाबा की पूजा विशेष फलदायी होती है। पंडित राम शास्त्री के अनुसार इस दिन हनुमान जी को चोला,लाल ध्वज,गुड का रोट चढ़ाना और संन्यासियों को भोजन कराना बेहद लाभकारी होता है। ऐसा करने से शनि,मंगल और राहु की खराब स्थिति में सुधार आता है।

इस प्रकार है शुभ मुहूर्त

ब्रह्म मुहूर्त: 4 बजकर 6 मिनट से 4 बजकर 50 मिनट तक

विजय मुहूर्त: 2 बजकर 17 मिनट से 3 बजकर 9 मिनट तक

अभिजीत मूहूर्त: 11 बजकर 40 मिनट से 12 बजकर 33 मिनट तक।

हनुमान जन्मोत्सव आज, प्रतीकात्मक रूप से होंगे आयोजन

श्रीहनुमान जन्मोत्सव मंगलवार को मनाया जा रहा है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते बड़े आयोजन शहर में नहीं हो सकेंगे। ऐसे में मंदिर समितियों ने भी प्रतिकात्मक रूप से बजरंगबली का जन्मोत्सव मनाने का निर्णय लिया है।

शहर के वेस्ट एंड रोड स्थित सिद्धपीठ श्रीबालाजी मंदिर, पीएल शर्मा रोड स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर, नौचंदी स्थित श्रीबालाजी मंदिर में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन श्रीहनुमान जन्मोत्सव के दिन किया जाता है। वहीं, कई जगहों पर बड़े स्तर पर भंडारों और सुंदरकांड पाठ भी होते हैं। लेकिन इस बार संक्रमण के चलते सभी मंदिरों ने सावधानी बरतते हुए प्रतिकात्मक रुप से कार्यक्रमो का आयोजन करने का निर्णय है।

नौचंदी स्थित श्रीबालाजी मंदिर के महंत मनीष स्वामी ने बताया कि श्री हनुमान जन्मोत्सव पूरी श्रद्धा के साथ इस बार भी मनाया जाएगा। लेकिन संक्रमण काल में सावधानी बरतना भी भी की जिम्मेदारी है। श्रद्धालुओं से अपील की गई कि घरों में रहकर ही सुंदरकांड पाठ करें और बजरंगबली की आराधना करें। मंदिरों से इस बार आॅनलाइन प्रसारण श्रीबालाजी की आरती का किया जाएगा। जिससे श्रद्धालुओं को घर बैठे ही बाबा के दर्शन हो सकेंगे।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments