Wednesday, February 28, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerut22 जनवरी को लेकर हाई अलर्ट

22 जनवरी को लेकर हाई अलर्ट

- Advertisement -
  • प्रशासन के आला अफसर ले रहे पल-पल की अपडेट

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: 22 जनवरी को अयोध्या में प्रस्तावित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर हाईअलर्ट सरीखे हालात हैं। इस दौरान चलने वाले कार्यक्रमों के मद्देनजर पुलिस प्रशासन के अफसर लगातार अपडेट ले रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर लखनऊ में बैठे अफसर भी लगातार स्थानीय अफसरों से अपडेट ले रहे हैं। इस दौरान शहर में वीवीआईपी के मूवमेंट को देखते हुए भी चौकसी बरती जा रही है।

सुरक्षा इंतजाम चाक चौबंद कर दिए गए हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, माल के अलावा भीड़ वाले इलाकों में भी चौकसी बरती जा रही है। शहर के अति संवेदनशील व संवेदनशील इलाकों को लेकर भी अफसर चौकस हैं। इसके अलावा शांति समिति के लोगों से लगातार संपर्क बनाया गया है। गांव के चौकीदारों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है।

चलती ट्रेनों में चेकिंग

शुक्रवार को दिल्ली-सहारनपुर रेलवे मार्ग पर अप्रिय घटना को रोकने व अयोध्या राम मंदिर निर्माण के प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर जीआरपी ने शुक्रवार को संघन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान जहां संदिग्ध लोगों की तलाशी ली गई तो वहीं बेटिकट सफर कर रहे 15 लोगों को सख्ती से हिदायत देकर छोड़ा गया।

17 19

जीआरपी टीम ने सहारनपुर से दिल्ली और दिल्ली से सहारनपुर जाने वाली तकरीबन पांच ट्रेनों में संघन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान संदिग्ध दिखाई देने वाले लोगों के बैग आदि की तलाशी ली गई। 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर निर्माण के प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

बस स्टैंड पर भी मुस्तैदी

दिल्ली रोड स्थित भैंसाली तथा गढ़ रोड स्थित सोहराब गेट बस स्टैंड पर भी शुक्रवार को पुलिस की मुस्तैदी नजर आयी। हालांकि चैकिंग तो किसी भी बस स्टैंड पर नहीं करायी गयी, लेकिन आने जाने वाले यात्रियों से पूछताछ व रोका टोकी जरूर की गयी। बस स्टैंड पर आम दिनों के अपेक्षा आज पुलिस वाले भी ज्यादा नजर आए। इसके अलावा लाउडस्पीकर भी बराबर यात्रियों को सावधान रहने की हिदायत दी जा रही थी। सुरक्षा के नाम पर आज जरूर इंतजाम चाकचौबंद नजर आए।

कैंट क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा

वैसे तो कैंट क्षेत्र में राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के मौके पर फौजी टुकड़ियां हमेशा ही गश्त करती रहती हैं, लेकिन इस बार काफी पहले से कैंट क्षेत्र में हथियारों से लैस फौजियों को गश्त करते देखा जा सकता है। सेना के क्यूआरटी ट्रक लगातार मुस्तैद नजर आते हैं। इसके अलावा काली पलटन जहां हमेशा ही भीड़ रहती है और 22 जनवरी के मद्देनजर अधिक भीड़ है वहां भी आर्मी के जवान मुस्तैद देखे जा सकते हैं।

सीएम के भी है निर्देश

15 से 22 जनवरी और फिर गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के मददे नजर सीएम ने भी हाई अलर्ट के निर्देश दिए हैं। पुलिस प्रशासन के आलाधिकारियों के साथ बीते दिनों वीसी में सीएम ने सुरक्षा में किसी प्रकारकी कोताही न बतरने जाने कहा। उन्होंने शहर में चौकी तथा गांव में चौकीदार के स्तर तक सुरक्षा इंतजाम चाक चौबंद रखने की हिदायत दी है।

साथ ही शहर के भीड़ वाले इलाको में नजर रखने के अलावा संवेदनशील व अति संवेदनशील स्थानों पर लगातार गश्त के निर्देश दिए। साथ ही यह कहा कि सीओ स्तर के अधिकारी सर्किल, थानेदार थाना क्षेत्र व चौकी इंचार्ज अपने हलके में लगातार हाई अलर्ट पर रहेंगे।

सिटी स्टेशन के साथ ट्रेनों में विशेष अलर्ट

जीआरपी के साथ आरपीएफ पुलिस के द्वारा भी प्लेटफार्म एवं ट्रेनों के अंदर सघन चेकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है। जीआरपी व आरपीएफ की संयुक्त टीम द्वारा स्टेशन से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनो में सघन चेकिंग की जा रही है। इसमें प्लेटफार्म व टिकट घर पर भी पुलिस टीम द्वारा संयुक्त रूप से संदिग्ध व्यक्ति संदिग्ध वस्तु विस्फोटक पदार्थ ज्वंलनशील पदार्थ आदि की चेकिंग प्लेटफॉर्म सकुर्लेटिंग एरिया प्रतीक्षालय पार्सल घर टिकट विंडो आदि स्थानों पर सघनता से जांच की जा रही हैं। थानाध्यक्ष जीआरपी विनोद कुमार व आरपीएफ थानाध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया कि अयोध्या में होने वाले 22 के भव्य कार्यक्रम एवं 26 को गणतंत्र दिवस के मद्देनजर विशेष सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments