Friday, January 28, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeसंवादCareerकैसे क्रैक करें जेईई मेन 

कैसे क्रैक करें जेईई मेन 

- Advertisement -

अधिकांश बोर्ड परीक्षाओं में कठोर अध्ययन दिनचर्या को अपनाकर अच्छे अंक लाये जा सकते हैं, लेकिन इसके विपरीत जेईई मेन में अत्यधिक कठिन प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां तक कि रट्टा मारने जैसी पद्धतियों पर बहुत अधिक निर्भरता भी इसमें ज्यादा कारगर साबित नहीं होती है। जेईई मेन 2020 परीक्षा की प्रकृति और कठिनाई स्तर अन्य परीक्षाओं से काफी अलग है। इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के हैं जिनके विकल्प अत्यधिक उलझाने वाले भी हो सकते हैं, ऐसे में दिए गए समय के प्रत्येक सेकंड का सही ढंग से उपयोग और सटीकता से प्रश्नों को हल करना अत्यंत लाभदायक होगा। यहां पर यह भी नहीं भूलना चाहिए, जेईई मेन सिलेबस में कई ऐसे टॉपिक्स शामिल हैं जो अधिकांश बोर्ड परीक्षाओं के डोमेन से बाहर आते हैं। इसलिए आप को कड़ी मेहनत के अलावा सही मार्गदर्शन की भी जरूरत होगी। यदि आप जेईई मेन्स 2020 को क्रैक करने संबंधी सुझावों को अपनाएंगे, तो निश्चित ही आप इस कठिनतम परीक्षा को पास करने के रहस्य को जान जाएंगे।

एनटीए के इस वर्ष जेईई मेन परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए हैं। अधिकांश 10+2 बोर्ड परीक्षाओं में वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, जबकि जेईई मेन 2020 में वस्तुनिष्ठ और न्यूमेरिकल प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। इसलिए, उम्मीदवारों को एक बड़े बदलाव के लिए खुद को तैयार करने की जरूरत है। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में परीक्षकों द्वारा न सिर्फ कई सारे प्रश्न एक साथ पूछे जा सकते हैं बल्कि ऐसे प्रश्न भी पूछे जाते हैं जो मौलिक रूप से भिन्न हो सकते हैं या मामूली अंतर से एक जैसे भी दिखाई पड़ सकते हैं। जेईई मेन 2020 के परीक्षा पैटर्न से भली भांति परिचित हो जाने के बाद उम्मीदवार व्यर्थ की परेशानियों से बच जायेंगे।

समय प्रबंधन

यदि आप जेईई मेन 2020 परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं, तो टाइमटेबल अवश्य बनाएं और इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि आप दृढ़ता से इसका पालन करेंगे। अपने समय को जेईई मेन परीक्षा और अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए समान रूप से विभाजित करें। व्यवस्थित तरीके से सीखने की विधि का अनुसरण करें, दिन के 24 घंटों को दो भागों में इस प्रकार विभाजित करें कि एक भाग आपकी पढ़ाई के लिए हो और दूसरा स्वयं के लिए बचा सकें। यदि आप घर पर 5-6 घंटे (कोचिंग के अलावा) पढ़ रहे हैं तो यह पर्याप्त है।
यदि आप अपने लिए टाइम-टेबल नहीं बना पा रहे हैं, तो ई-लर्निंग वेबसाइटों या मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा प्रदान किए गए आॅनलाइन/आॅफलाइन टूल्स की मदद लें। आपको दवाब में आने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, शांत रहें और टाइम-टेबल का ध्यानपूर्वक पालन करते रहें।

अपने सिलेबस को जानें

जेईई मेन परीक्षा को क्रैक करने के लिए जेईई मेन 2020 सिलेबस पर गहन नजर डालना अत्यधिक आवश्यक है। जेईई मेन के सिलेबस का आधार ठउएफळ की पाठ्यपुस्तकों में है। जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि जेईई मेन सिलेबस में कई ऐसे टॉपिक्स शामिल हैं जो अधिकांश बोर्ड परीक्षाओं के डोमेन से बाहर आते हैं। इसलिए इस लेख में दी गयी रिफरेन्स पुस्तकों को भी पढ़ना लाभकारी होगा। अपने सिलेबस को जानने के बाद आप अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों को ठीक ढंग से जान पाएंगे।

एनसीईआरटी की पुस्तकों को बार-बार पढ़ें

बाजार में बहुत सारी पुस्तकें और क्वेश्चन बैंक उपलब्ध हैं जिनके कारण सही पाठ्यसामग्री के चयन में भ्रम पैदा होता है। यदि आप असमंजस की स्थिति में हैं कि किस पुस्तक को पढ़ा जाए या किस अध्ययन सामग्री के साथ जाएं, तो सबसे पहले आपको एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों को पढ़कर अपने बुनियादी कॉन्सेप्ट्स को मजबूत करना चाहिए। इन कॉन्सेप्ट्स पर अच्छी पकड़ होने के साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि परीक्षा देते समय इन्हें अच्छी तरह से कैसे प्रयोग किया जाए।
आप अपनी तैयारी को लगातार अभ्यास के द्वारा बेहतर बना सकते हैं। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं उतना ही ज्यादा आप सीखते हैं। मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने से आपको प्रश्नों के प्रकार और परीक्षा के स्तर के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि जेईई मेन के लिए आप कितना तैयार हैं। मॉक टेस्ट के माध्यम से आपको जो महत्वपूर्ण बात जानने को मिलेगी, वह यह है कि परीक्षा में सभी प्रश्न हल करना आवश्यक नहीं है क्योंकि परीक्षा में, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिया जाएगा। जो अंत में आपके स्कोर को प्रभावित करेगा।

इन दिशा-निर्देशों का रखें ध्यान

  • कोरोना वायरस की वजह से परीक्षा केंद्रों पर चेकिंग और सैनिटाइजेशन में अधिक समय लग सकता है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा शुरू होने से कम से कम 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं।
  • एनटीए के डायरेक्टर विनीत जोशी के अनुसार, उम्मीदवारों को केंद्रों पर आने के लिए टाइम स्लॉट दिया जाएगा। उम्मीदवारों को दिए गए स्लॉट का पालन करके केवल अपने निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना चाहिए।
  • परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को पहचान प्रमाण पत्र के साथ अपना जेईई मेन 2020 एडमिट कार्ड दिखाना होगा। परीक्षा केंद्रों के अंदर कोई अन्य सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी तरह का बैग ले जाने की इजाजत नहीं होगी।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा।
  • अटेंडेंस के दौरान उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि उनके हस्ताक्षर और फोटो ठीक तरह से अटैच हों। अंगूठे के निशान भी ठीक तरह से लगा हो।

जेईई मेन का परीक्षा पैटर्न संक्षिप्त में

  • प्रवेश परीक्षा केवल कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी।
  • परीक्षा की अवधि तीन घंटे है।
  • पेपर 1 में कुल 75 प्रश्न शामिल होंगे-फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स प्रत्येक से 25. इन 25 प्रश्नों में 5 न्यूमेरिकल भी पूछे जाएंगे।
  • सही उत्तर देने पर 4 अंक प्राप्त होंगे जबकि गलत प्रयास करने पर 1 अंक काटा जाएगा। न्यूमेरिकल का भी सही उत्तर देने पर 4 अंक मिलेंगे, लेकिन गलत होने पर 0 अंक मिलेगा। ———-  एस आर वाजपेयी

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

1 COMMENT

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments