Friday, February 3, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeNational Newsअगर चाहते हैं चेहरे की तरह पैरों को भी चमकाना, तो ट्राई...

अगर चाहते हैं चेहरे की तरह पैरों को भी चमकाना, तो ट्राई करें ये फुट स्क्रब

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: चेहरे का ध्यान रखने में हम कोई कसर नहीं छोड़ते हैं लेकिन उतना ही ध्यान हमें अपने पैरों का भी रखना चाहिए। अपने पैरों को ड्राई स्किन, इन्फेक्शन और डेड स्किन सेल्स से बचाने के लिए आप कुछ डीआईवाई फुट स्क्रब ट्राई कर सकते हैं। तो चलिए जानते है इसके बारे में…

शहद और नींबू से बने फुट स्क्रब

शहद और नींबू से बने फुट स्क्रब से पैरों को साफ और मॉइस्चराइज़्ड रख सकते हैं। इसे बनाने के लिए समान मात्रा में नमक, चीनी और नारियल का तेल मिलाएं। इसमें एक चम्मच शहद और पांच बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इस पेस्ट से रात को सोने से पहले पैरों पर लगाकर स्क्रब करें।

पैरों को आराम देने के लिए बेकिंग सोडा

थकान भरे दिन के बाद पैरों को आराम देने के लिए 3 चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच पानी मिलाकर एक थिक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 10 मिनट के लिए अपने पैरों पर लगाएं और धो लें। इसके अलावा आप एक टब गर्म पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर अपने पैर उसमें भिगो सकते हैं।

डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए दूध और चीनी

ग्लोइंग स्किन और डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए इस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैंं 2 कप दूध और 2 कप पानी को एक टब में डालें और अपने पैरों को 15 मिनट तक उसमें भिगोएं। इसके बाद पैरों पर चीनी और नारियल तेल के मिक्सचर से स्क्रब करें। धोने के बाद पैरों पर क्रीम लगाएं और मॉइस्चर लॉक करने के लिए जुराबे पहनें।

डेड स्किन सेल्स निकालने के लिए ओटमील

डेड स्किन सेल्स निकालने और ड्राई व इची स्किन से राहत पाने के लिए ओटमील स्क्रब चुन सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच ओटमील, एक चम्मच बेकिंग सोडा और इतना पानी लें कि थिक पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट से पैरों पर 10 मिनट के लिए मसाज करें और धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइज़र लगाना ना भूलें।


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले www.dainikjanwani.com पर हिंदी में जरूर पढ़ें। आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट दैनिक जनवाणी डॉट कॉम।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments