Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsलखनऊ / आस-पास’’नवोत्कर्ष-2022’’ कार्यक्रम का शुभारम्भ

’’नवोत्कर्ष-2022’’ कार्यक्रम का शुभारम्भ

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: प्रदेश के उच्च शिक्षा विज्ञान प्रौद्योगिकीइलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा हैकि खेलों के प्रोत्साहन से समाज सजग एवं सशक्त बनेगा। उन्होंने कहा कि सरकार खेलोंको प्रोत्साहन दे रही है, अब समाज को भी आगे बढ़कर सहयोग करना होगा क्योकि समाज और सरकार दोनों केसहयोग से ही खेलों को समुचित प्रोत्साहन मिल सकेगा। श्री उपाध्याय शनिवार को आलमबाग स्थित आरडीएसओ स्टेडियम में कृष्णा देवी गर्ल्स डिग्रीकालेज के वार्षिक खेलकूद मिलन समारोह नवोत्कर्ष-2022 में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने विवेकानन्द के एक कथनकि शक्तिशाली भारत का निर्माण खेल के मैदानों से होगा, को कोट करते हुए कहा कि खेलों का महत्व हमेशा रहा है, हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए खेल बहुत जरूरी है। इसी कोध्यान में रखते हुए हमारे प्रधानमंत्री मोदी ’’खेलोइंडिया’’ और ’’बेटी पढ़ाओ-बेटीबचाओ’’ की थीम के साथ खेल एवं नारी सशक्तिकरण के लिएसराहनीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि समाज को अब खेलों को लेकर सकारात्मकसोच रखना होगा क्योंकि खेल की प्रतिभाए भी ऊंचाई तक जाती है।

सचिन तेंदुलकर औरविराट कोहली की प्रतिभाए खेल के मैदानों से ही प्राप्त हुई हैं। मंत्री ने कहा कि आज का परिवेश दिनों-दिनप्रतिस्पर्धी होता जा रहा है ऐसे में खेल युवाओं को शिक्षा व कैरियर में आने वालीचुनौतियों से निपटने में भी सहायता करता है। खेल मानसिक तनाव को दूर कर व शरीर कीप्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि कर स्वस्थ जीवन जीने में सहायता करता है। इसलिए सभीयुवा पूरे मनोयोग से शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ खेलने पर ध्यान दें। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा विभिन्न खेलप्रतियोगिताओं व कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया तथा विभिन्न विधा में उत्कृष्टकार्य करने वाली व विजेता छात्राओं को उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्रदिया गया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments