Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutडाकघर की आरडी योजना में निवेश करने से होगा फायदा

डाकघर की आरडी योजना में निवेश करने से होगा फायदा

- Advertisement -
  • बचत से भविष्य में जरूरतों को पूरी करने में मिलती है सहूलियत

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: बचत के पैसों को निवेश करने के लिए आरडी हमेशा से सुरक्षित निवेश विकल्प के तौर पर जाना जाता है। अगर आप आरडी योजना में निवेश करना चाहते हैं तो डाकघर की आरडी योजना आपको केवल 100 रुपये प्रति महीने के हिसाब से निवेश शुरू करने की सुविधा देती है। अपने भविष्य के खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने और मैनेज करने के लिए बचत करना काफी आवश्यक होता है।

बचत करने से भविष्य में आकस्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी सहूलियत मिलती है। आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर निवेश करके आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। बचत के पैसों को निवेश करने के लिए रिकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी हमेशा से एक सुरक्षित निवेश विकल्प के तौर पर जाना जाता है। डाकघर की वेबसाइट के मुताबिक, मौजूदा वक्त में पोस्ट आॅफिस आरडी पर 5.8 फीसद सालाना ब्याज दर का फायदा मिलता है। आरडी से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स भी चुकाना होता है। इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि पोस्ट आॅफिस आरडी में ब्याज दर तीन महीने की चक्रवृद्धि के हिसाब से होती है।

कौन खुलवा सकता है खाता?

डाकघर की आरडी योजना में कोई भी व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है वह अपना अकाउंट खुलवा सकता है। डाकघर की इस योजना में संयुक्त खाता भी खुलवाया जा सकता है। एक अभिभावक की तरफ से नाबालिग का खाता भी खोला जा सकता है। इस योजना में आप जितने चाहे उतने खाते खुलवा सकते हैं।

जमा करने की रकम

डाकघर की आरडी योजना में निवेश करने के लिए मासिक तौर पर आपको अकाउंट में 100 रुपये जमा कराना होगा। यदि आपका खाता महीने के शुरुआती 15 दिनों के अंदर खुला है, तो आपको हर महीने की 15 तारीख तक उसमें रकम जमा करानी होगी। वहीं, अगर आपने अपना खाता महीने के आखिरी के 15 दिनों में खुलवाया है, तो आपको उसमें महीने की आखिरी तारीख से पहले रकम जमा करानी होगी।

लोन भी ले सकते हैं

डाकघर की आरडी स्कीम में आपको लोन लेने की सुविधा का फायदा भी मिलता है। अगर आपने इस स्कीम में अपनी 12 किस्ते जमा कर दी है तो आप लोन भी ले सकते हैं। डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अपने खाते में जमा रकम के 50 फीसद हिस्से तक की रकम का लोन लिया जा सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments