Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसामान नागरिक संहिता पर कांवड़ की मची धूम, राष्ट्रभक्ति की ओर युवा...

सामान नागरिक संहिता पर कांवड़ की मची धूम, राष्ट्रभक्ति की ओर युवा…

- Advertisement -
  • केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान भी यूसीसी के लिए ला रहे कांवड़

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: सावन महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित होता है। शिवभक्त कांवड़ यात्रा द्वारा हरिद्वार से गंगा जल लाकर आशुतोष भगवान को समर्पित करते हैं। इस बार साल 2023 में अधिकतर युवाओं द्वारा कांवड़ राष्ट्रभक्ति के नाम समर्पित करते हुए हरिद्वार से जल लाया जा रहा है। युवाओं में राष्ट्र को समर्पित(हिंदू राष्ट्र के लिए) कांवड़ लाने का क्रेज एवं जोश साफ देखा जा सकता है। युवा भाजपा नेता अनिल चौधरी दबथुवा भी सामान नागरिकता संहिता के नाम समर्पित कांवड़ ला रहे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री भी यूसीसी को लेकर ही कांवड़ लाने की बात कर रहे हैं।

श्रद्धालुओं के अनुसार भगवान शिवभोले नाथ ऐसे भोले भगवान हैं कि वह सच्चे मन से मांगी गई सभी की मुराद पूरी कर देते हैं। जिसमें यदि पौराणिक काल को देखा जाये तो देव एवं असुर दोनों को ही भगवान भोलेनाथ एक सामान दृष्ठि से देखते थे ओर उनके मन की मुराद पूरी करते थे।

61

यहां तक की लंका के रावण एवं अन्य असुरों के द्वारा जब शिवभोलेनाथ की भक्ति की गई तो भोलेनाथ ने उन्हें भी वरदान देकर उनकी मन्नत पूरी की। जबकि असुर देवताओं को भी परेशान किया करते थे, भोलेनाथ को तो अपने भक्त की उस हर मुराद को पूरा करना बताया गया जोकि भोलेनाथ से सच्चे मन से मांगी गई हो। वर्तमान कलियुग में भी भगवान भोलेनाथ के भक्तों की संख्या अनंत है, जिसका कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।

वर्तमान में परिवार में सुख-सृद्धि,नौकरी, पुत्र प्राप्ति एवं व्यापार में वृद्धि के साथ देश व विश्व में शांति के लिए श्रद्धालुओं के द्वारा कांवड़ लाई जाती रही है और ऐसा मानना है कि भविष्य में भी लाई जाती रहेगी। लेकिन, इस बार कांवड़ यात्रा के दौरान कुछ युवाओं में इस बार अलग ही खास देखने को मिल रहा है।

59

अधिकतर युवा कांवडियाओं से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह राष्ट्र के नाम समर्पित कांवड़ ला रहे हैं, उनके परिवार में सुद्ध समृद्धि है, भोलेनाथ की कृपा से उसका दिया सबकुछ हैं। लेकिन वर्तमान में जो हालात चल रहे हैं, उसमें देश हिंदू राष्ट्र के साथ विश्व गुरू कैसे बने उसी मुराद को लेकर कांधे पर कांवड़ ला रहे हैं।

जिसमें हरियाणा निवासी युवा भोले शिवम ने बताया कि वह राष्ट्र के नाम समर्पित कांवड़ ला रहे हैं। इसी में पवन भोला, दिनेश भोला, संदीप भोला ने भी कांवड़ को राष्ट्र के नाम समर्पित कांवड़ बताया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments