Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsRoorkeeगंगा को स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी

गंगा को स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

रुड़की: सिविल लाइन में स्पर्श गंगा के कार्यालय उद्घाटन के अवसर पर अतिथि के रुप में बोलते हुए शहर विधायक प्रदीप बत्रागंगा भारतीय जन-मानस, संस्कृति और सभ्यता में कई रूपों में सदियों से विद्यमान रही हैं। मुख्य रूप से आस्था का प्रतीक है गंगा, क्योंकि एक हिंदू मिथक के अनुसार राजा भगीरथ अपने पुरखों का तर्पण करने के लिए सुदीर्घ तपस्या करके गंगा को भारत भूमि पर लाए थे।

तब से भारतीय उन्हें ‘देवी’ के रूप में पूजते रहे हैं, उन्हें ‘मां’ का संबोधन देते रहे हैं और उनके जल को ‘पवित्र गंगा जल’ के रूप में सभी धार्मिक, वैवाहिक और पर्व-त्योहार के अवसरों पर उपयोग में लाते रहे हैं। गंगा से हम सब की आस्था जुड़ी हुई है। इसलिए गंगा को पूरी तरह स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी है।

27 22

अतिथि के रुप में बोलते हुए मेयर गौरव गोयल ने कहा कि मां गंगा भारतीय संस्कृति की प्राचीनतम पहचान है और इसकी सुरक्षा व इसको स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी हम सबकी है।उन्होंने कहा कि हम जीवनदायिनी मां गंगा को मैला ना होने दें।कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नमामि गंगे के द्वारा पहल की गई है कि हिमालय से निकलने वाली मां गंगा की सुंदरता एवं स्वच्छता को बनाए रखने के लिए विशेष स्तर पर प्रयास हों।

राज्यमंत्री श्रीमती कल्पना सैनी व शोभाराम प्रजापति,चेयरमैन डा. मधु सिंह, जिला अध्यक्ष रीता चमोली, देव सिंह राणा, ओमप्रकाश जगदंबनि ने भी मां गंगा को अविरल गंगा बनाने पर जोर दिया। प्रवीण संधु भाजपा मंडल अध्यक्ष व अभिषेक चंद्रा, पार्षद वीरेंद्र गुप्ता व हेमा बिष्ट, प्रतिभा चौहान, नीरज सिंह, ममता राणा, अजय दिगंबर जैन, राखी चंद्रा, कविता सैनी, आशा धस्माना, मन्नू रावत आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments