Sunday, May 26, 2024
- Advertisement -
Homeजनवाणी विशेषमहाशिवरात्रि पर बनाएं ये स्पेशल डिश...

महाशिवरात्रि पर बनाएं ये स्पेशल डिश…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपक हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। आज महाशिवरात्रि पूरे भारत में बड़े ही हर्ष उल्लास से मनायी जा रही है। भक्त बहुत उत्साह के साथ भगवान शिव और माता पार्वती को दूध, जल और फल चढ़ाकर पूजा करते हैं।

19 14

ज्यादातर भारतीय घरों में व्रत रखने वालों के लिए सिर्फ मीठा और हल्का खाना ही बनाया जाता है, तो अगर आप भी हर साल एक ही तरह का खाना खाकर बोर हो गए हैं और इस साल शिवरात्रि का व्रत पर कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं, तो आइये जानते है कुछ आलू की स्पेशल डिश रेसिपी…

आलू टमाटर करी

15 15

2-3 आलू लें, उन्हें धोकर 2-3 सीटी आने तक प्रेशर कुक कर लें। इसी बीच पैन में 1 टेबल स्पून घी डाल कर इसमें 1 टी स्पून जीरा, 3 हरी मिर्च और 1 कप कटे हुए टमाटर डाल कर मसाले को अच्छे से भून लीजिए। इसके बाद, आलू को छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें मसाले में सेंधा नमक और 1 मुट्ठी ताजा हरा धनिया और 1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें। इसे एक साथ पकाएं और पानी डालें। नमक एडजस्ट करें और धनिया पत्ती डालें, ग्रेवी के गाढ़े होने तक पकाएं और कुट्टू की पूरी के साथ आनंद लें।

दही आलू

16 13

अगर आप मसालेदार कुरकुरी आलू चाट के शौक़ीन हैं, तो यह आपके व्रत की दावत के लिए सबसे अच्छी डिश हो सकती है। 2-3 आलू लें और उन्हें पानी के साथ उबाल लें। एक बार हो जाने के बाद, उन्हें क्यूब्स में काट लें और 2 बड़े चम्मच कुट्टू का आटा, सेंधा नमक, जीरा पाउडर, काली मिर्च के साथ कोट करें। इस बीच, एक पैन में तेल डालें और डीप फ्राई करें। इसे प्याले में निकाल लीजिए और इसमें अनार, हरी मिर्च, हरा धनिया और कटे हुए टमाटर डाल दीजिए और ऊपर से दही फेंटा हुआ चीनी और नमक डाल दीजिए। इसे अच्छी तरह से टॉस करें, पुदीने की चटनी और लाल चटनी डालें। आनंद लेना।

आलू फ्राइज

17 16

इस झटपट आलू स्नैक को बनाने के लिए 3 आलू लें और उन्हें मनचाहे आकार में काट लें। इसके बाद, एक प्लेट लें और स्वाद के अनुसार 2 बड़े चम्मच कुट्टू का आटा, 1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, सेंधा नमक और काली मिर्च छिड़कें। इसे अच्छी तरह से कोट करें और एक पैन गरम करें। पैन में तेल डालकर गरम कीजिये, तेल गरम होने पर इसमें आलू डालकर तल लीजिये। पुदीने की चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
4
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments