Wednesday, June 19, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutरजपुरा में डुप्लेक्स निर्माण पर एमडीए ने लगाई रोक, नोटिस भेजा

रजपुरा में डुप्लेक्स निर्माण पर एमडीए ने लगाई रोक, नोटिस भेजा

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: मेरठ विकास प्राधिकरण (एमडीए) ने रजपुरा में निर्माणाधीन डुप्लेक्स के निर्माण पर रोक लगा दी है। इनका मानचित्र के विपरीत निर्माण चल रहा था। इसमें प्राधिकरण इंजीनियरों की तरफ से नोटिस भेजकर कार्रवाई कर दी है।
ये मामला है प्रवर्तन खंड जोन डी-4 का है।

मवाना रोड स्थित रजपुरा में मानचित्र को दरकिनार कर अवैध तरीके से डुप्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है। इसकी शिकायत प्राधिकरण सचिव को की गई है, जिसके बाद सचिव प्रवीणा अग्रवाल ने इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए जोन प्रभारी को स्पष्ट कर दिया है कि तत्काल प्रभाव से चल रहे अवैध निर्माण को बंद कराया जाए। यही नहीं, निर्माणकर्ता के खिलाफ नोटिस भेजकर सील लगाने की प्रक्रिया की जाए।

सचिव के इस निर्देश के बाद मंगलवार को इंजीनियरों की टीम मौके पर पहुंची तथा निर्माण पर रोक लगा दी है। डुप्लेक्स के जो मानचित्र स्वीकृत है, उन्हीं का निर्माण किया जा सकता है। बाकी जो अवैध बनाये जा रहे हैं, उन पर सील लगाने के लिए कहा गया है। इंजीनियरों ने भी मौके पर पहुंच कर साफ कर दिया कि अवैध निर्माण पर सील लगाई जाएगी तथा ध्वस्तीकरण भी किया जाएगा।

एमडीए की इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। ये निर्माण मवाना रोड पर मुख्य मार्ग स्थित तलवार पेट्रोल पंप के सामने चल रहा है। इसके अलावा मवाना रोड पर ही ग्रीन पार्क में भी अवैध निर्माण कर दिया गया है। इसकी भी शिकायत प्राधिकरण में पहुंची है।

पीएम आवास योजना के भवनों का निर्माण दिसम्बर में पूरा हो

आयुक्त कार्यालय में आवास विकास के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये आयुक्त अनीता सीमेश्राम ने कहा कि जागृति विहार विस्तार योजना में आवास विकास परिषद द्वारा बनाये जा रहे 624 प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के भवनों का निर्माण दिसम्बर 2020 तक पूर्ण कर उनको जनउपयोगी बनाये।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में बाह्य विकास कार्यों के लिए अवस्थापना निधि से 432.48 लाख की स्वीकृति प्रदान की। आयुक्त ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। आवासों के निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये तथा संबंधित अधिकारी समय-समय पर स्वयं निर्माणाधीन आवासों का निरीक्षण कर गुणवत्ता सुनिश्चित करें।

जो भी बाह्य विकास कार्य कराये जायेंगे उसमें आमजन को असुविधा न हो इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाये। अधीक्षण अभियंता आवास विकास परिषद एसपी सिंह ने बताया कि आवास विकास परिषद द्वारा जागृति विहार विस्तार योजना संख्या-11 मेरठ में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत सेक्टर-2 एवं 3 में 624 भवनो का निर्माण कराया जा रहा है। भवनों का लगभग 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

भवनों को पूर्ण करने का लक्ष्य मार्च 2021 का है, लेकिन दिसम्बर 2020 तक इसे पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है। भवनों के कैम्पस में सड़क निर्माण, नाली निर्माण, सीवरेज सिस्टम, जलापूर्ति का कार्य, बाउंड्री वॉल का कार्य तथा बाह्य विद्युतीकरण के कार्य के लिए 432.48 लाख लागत है, जिसको अवस्थापना निधि से कराने की स्वीकृति आज आयुक्त द्वारा दी गयी है। उक्त भवन रेरा के अंतर्गत पंजीकृत है। इस अवसर पर डीएम के. बालाजी, अपर नगरायुक्त श्रद्धा शाण्डिलयान, अधिशासी अभियंता आवास विकास अरविन्द कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments