Thursday, April 25, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsनोरु चक्रवात का असर, हो रही तेज बारिश, भारी वर्षा का अलर्ट

नोरु चक्रवात का असर, हो रही तेज बारिश, भारी वर्षा का अलर्ट

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में दशहरे पर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। इस कारण दुर्गा पूजा विसर्जन और रावण दहन कार्यक्रमों में खलल पड़ा। दरअसल चीन सागर में नोरु तूफान की वजह से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र और चक्रवाती हवाएं चल रही हैं, इस कारण नमी मिलने से बारिश हो रही है। यह सिलसिला मध्य अक्तूबर तक जारी रहने का अनुमान है।

नोरु तूफान की वजह से ही देश के कुछ राज्यों में मानसून अब भी ठिठका हुआ है और उसकी वापसी में विलंब हो रहा है। स्कायमेट के अनुसार कम दबाव का क्षेत्र व चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा आंध्र प्रदेश के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े अन्य चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से पूरे उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश तक फैली हुई है। ताजा बारिश से रबी की जल्दी बोआई करने वाले राज्यों के किसानों को राहत मिलेगी, वहीं, सब्जियों व फूलों की खेती पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार यूपी और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक बारिश होगी। विभाग ने यूपी व उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 7-8 अक्तूबर को उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल अंचल में अत्यंत भारी बारिश की संभावना जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। इसी तरह यूपी में भी अगले दो तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा की संभावना है।

इधर, दिल्ली एनसीआर में करीब एक सप्ताह तक बादल छाए रहने व हल्की वर्षा होने का अनुमान है। उधर, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, सिक्किम समेत देश के पूर्वी राज्यों में अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार इस बार मानसून 13 अक्तूबर तक लौटेगा।

मौसम विभाग ने देश के 20 राज्यों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। यानी यहां गरज चमक व तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ये राज्य हैं- यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पुड्डुचेरी, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु, केरल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम तथा त्रिपुरा।

निजी मौसम एजेंसी स्कायमेट के अनुसार पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, मेघालय, झारखंड, मध्य प्रदेश और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

उत्तर पूर्व भारत, बिहार, झारखंड, उप हिमालयी, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और केरल में छुटपुट वर्षा हुई।
तमिलनाडु, लक्षद्वीप, उत्तराखंड और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश दर्ज की गई।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments