Monday, January 17, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutअब डाकघर से भी करा सकेंगे रेलवे टिकट बुकिंग

अब डाकघर से भी करा सकेंगे रेलवे टिकट बुकिंग

- Advertisement -
  • यात्रियों की सुविधा और जरूरत को देखते हुए नई योजना की शुरुआत की

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: अब रेलवे टिकट के लिए लोगों को ज्यादा भाग-दौड़ नहीं करनी होगी। डाकघरों से भी रेलवे टिकट की बुकिंग हो सकेगी। अगर आप भारतीय रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, यात्रियों की सुविधा और जरूरत को देखते हुए अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने एक नई योजना की शुरुआत कर दी है।

अब आप अपने नजदीकी पोस्ट आॅफिस में ही ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इस सुविधा से रेलवे स्टेशनों के काउंटर पर भी भीड़ नहीं लगेगी। पैसा लेन-देन के अलावा स्पीड पोस्ट व अन्य ढेरों सुविधा प्रदान करने वाले डाकघर से अब रेलवे टिकट बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी। टिकट व्यवस्था आसान बनाने व रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों को खत्म करने के लिए यह नई पहल शुरू की गई है।

अभी तक लोगों को जनरल टिकट के लिए रेलवे स्टेशन और आरक्षण केंद्रों पर घंटों लाइन में इंतजार करना पड़ता है, लेकिन इस सेवा की शुरुआत के साथ ही लोगों को इन झंझटों से मुक्ति मिल जाएगी। अब रेलवे टिकट के लिए यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। डाकघरों से टिकट आरक्षित कराने की नई योजना से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। डाकघर की इस सेवा से लोगों को समय की बचत होगी। साथ ही एक ही छत के नीचे सुविधाओं की संख्या भी बढ़ेगी। रेल और संचार मंत्री ने छह जनवरी को उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट आॅफिस से रेलवे रिजर्वेशन टिकट जारी करने की योजना का शुभारंभ कर दिया है।

छह जनवरी से सभी प्रदेश के सभी ब्रांच पोस्ट आॅफिस तक ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस यात्रियों के लिए ट्रेनों के रिजर्वेशन टिकट बना सकेंगे। वहीं, रेलवे के आरक्षित टिकट पर यात्रा करने वालों के लिए भी यह खुशी की बात है। केंद्र सरकार की दो एजेंसी आईआरसीटीसी और पोस्ट आॅफिस के बीच हुए समझौते के आधार पर अब पोस्ट आॅफिस से रेलवे का आरक्षण टिकट मिल सकेगा। पोस्ट आॅफिस द्वारा तत्काल टिकट भी रेल यात्रियों को उपलब्ध कराया जाएगा। जिस पोस्ट आॅफिस में यह सुविधा मिलेगी वहां के कर्मियों को रेलवे द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है।

अब जिले के लोगों को पोस्ट आॅफिस से रेलवे का आरक्षित टिकट मिलेगा। इसको लेकर पोस्ट आॅफिस कर्मियों को प्रशिक्षण देने के साथ आईआरसीटीसी का यूजर आईडी और पासवर्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। एंड्रायड मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से टिकट बुकिंग का कार्य होगा। पोस्ट आॅफिस में रेलवे का आरक्षण टिकट सुबह नौ से शाम छह बजे तक मिलेगा। इसके साथ ही टिकट नहीं देने या समय पर उपलब्ध नहीं रहने वाले पोस्ट आॅफिस कर्मियों की शिकायत होने पर कार्रवाई भी होगी।

ग्रामीणों को होगी सुविधा

शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के डाकघरों में भी लोग इस सेवा का फायदा उठा सकेंगे। रिजर्वेशन के अलावा जनरल टिकट की बुकिंग भी डाकघरों से हो सकेगी। अब तक रेलवे स्टेशन या साइबर कैफे आकर रेलवे टिकट का आरक्षित टिकट कटाने वाले ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को काफी हद तक सुविधा उपलब्ध होगी। ऐसे लोग बिना रेलवे स्टेशन आए या साइबर कैफे पहुंचे अपने पास के पोस्ट आॅफिस से रेलवे टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments