Sunday, August 7, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutअब डाक विभाग बनेगा बुढ़ापे का सहारा

अब डाक विभाग बनेगा बुढ़ापे का सहारा

- Advertisement -
  • अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में डाक विभाग ने शुरू की नई पेंशन स्कीम

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: भारतीय डाक विभाग आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में एक नई पेशन योजना लेकर आया हैं, जिसका नाम है पेंशन गोल योजना। इसमें कम से कम दो लाख रुपये एकमुश्त जमा करने होंगे। पेंशन लाभार्थी की मृत्यु होने की स्थिति में एकमुश्त जमा की गई रकम नामित व्यक्ति को वापस मिल जाएगी।

बता दें कि आजादी के अमृत महोत्सव पर डाक विभाग ने गारंटेड पेंशन गोल योजना लागू की है। इस योजना के तहत अगर आप दो लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको प्रति माह एक हजार रुपये आजीवन मिलते रहेंगे। निवेशक की मृत्युपरांत निवेशित राशि को नामिनी को वापस कर दिया जाएगा। डाक विभाग की इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से भी इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

इस योजना का लाभ 40 से 70 आयु वर्ग के लोग ही लाभ ले सकते हैं। इसके साथ ही कम से कम दो लाख रुपये निवेशित राशि रखी गई है। इसके लिए डाक विभाग का बजाज आलियांस के साथ करार हुआ है। इस योजना के तहत लोग अधिक से अधिक लाभ ले सकें। डाक विभाग के प्रवर अधीक्षक अनुराग निखारे ने बताया कि इसके लिए डाक विभाग लोगों को जागरूक भी कर रहा है।

पांच हजार प्रति माह पेंशन पाने के लिए करीब 10 लाख रुपये एकमुश्त जमा कराने होंगे। इस योजना के तहत निश्चित राशि बतौर पेंशन आपको मिलती है। मृत्यु के बाद निवेशित राशि को नामिनी को वापस कर दिया जाता है। इस योजना का लाभ केवल 40 से 70 आयु वर्ग के लोग ही ले सकते हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments