Wednesday, May 12, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurपिलखनी मेडिकल कालेज में शीघ्र लगेगा आक्सीजन प्लांट

पिलखनी मेडिकल कालेज में शीघ्र लगेगा आक्सीजन प्लांट

- Advertisement -
0
  • कोरोना प्रभावितों को नहीं होगी आॅक्सीजन की कमी

जनवाणी ब्यूरो |

सहारनपुर: कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए तमाम एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि शहर के अंबाला रोड पर पिलखनी स्थित मौलाना शेखुल हिंद महमूद-उल-हसन मेडिकल कालेज में आक्सीजन प्लांट लगने जा रहा है। इससे कोरोना प्रभावितों को राहत मिलेगी। अगर समय पर उन्हें आक्सीजन उपलब्ध रहेगी, तो उनकी जान बचाई जा सकेगी।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है। यह नौजवानों तक को अपनी चपेट में ले रही है। जनपद में हर रोज दो से तीन लोगों की मौत की वजह कोरोना है। देखा जा रहा है कि कोविड अस्पतालों में आॅक्सीजन की कमी है। ऐसे में प्रशासन ने ठोस कदम उठाया है।

पिलखनी स्थित राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. डीएस मारतोलिया ने बताया मेडिकल कालेज परिसर में आक्सीजन प्लांट की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस दिशा में काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि दस दिन के भीतर ही प्लांट तैयार हो जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कोरोना पॉजिटिवों को राजकीय मेडिकल कालेज में दाखिल कराया जा रहा है। इसे कोविड अस्पताल बनाया गया है। फिलहाल, इस अस्पताल में इन दिनों करीब दो सौ कोरोना पॉजिटिव उपचाराधीन हैं। करीब 50 लोग आईसीयू वार्ड में हैं। जाहिर सी बात है कि कोरोना प्रभावितों की संख्या ज्यों-ज्यों बढ़ रही है त्यों-त्यों आॅक्सीजन की मांग भी बढ़ने लगी है।

जानकारी के मुताबिक एक-एक दिन में 200 से 225 तक आॅक्सीजन सिलेंडर की जरूरत पड़ रही है। प्राचार्य डा. मारतोलिया ने बताया दस दिन के भीतर ही आॅक्सीजन प्लांट शुरू हो जाएगा। इसके बाद आॅक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी। प्लांट के जरिये इन मरीजों को आॅक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी। उधर, कोरोना से बचाव के लिए महानगर की गलियों में सैनिटाइजेशन किया जा रहा है।

जिलाधिकारी अखिलेश कुमार सिंह ने बताया इसके लिए बाकायदा नगर निगम को निर्देश दिया गया है। निगम की टीमें लगातार सैनिटाइजेशन कर रही हैं। सभी को गाइड लाइन का पालन कराया जा रहा है। चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि नियमित व्यायाम और पौष्टिक आहार लेते रहना चाहिए। इससे कोरोना का खतरा कम होगा। वैक्सीन लगाने का भी तेजी से काम हो रहा है। हर रोज जिले में करीब तीन हजार तक लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments