Saturday, December 4, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeDelhi NCRभारत बंद: दिल्ली में अर्धसैनिक बलों की 100 कंपनियां तैनात, ड्रोन से...

भारत बंद: दिल्ली में अर्धसैनिक बलों की 100 कंपनियां तैनात, ड्रोन से नजर

- Advertisement -
  • जबरदस्ती बंद करवाने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई
  • दिल्ली पुलिस के जवानों की छह बजे से ड्यूटी
  • प्रमुख चौराहों व मार्गों पर गश्त करने के आदेश
  • दिल्ली पुलिस को मिले बंद का ज्यादा असर नहीं होने के इनपुट्स  
  • पुलिस ट्रेनिंग कैंप से भी पुलिसकर्मियों को बुलाया गया

जनवाणी ब्यूरो

नई दिल्ली: भारत बंद को लेकर दिल्ली पुलिस ने पूरी तरह कमर कस ली है। बंद के दौरान किसी ने उत्पात मचाया या फिर किसी ने जबरदस्ती बंद करवाने की कोशिश की तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जरूरत पडने पर एफआईआर भी दर्ज की जाएगी।

बॉर्डरों व दिल्ली के प्रमुख मार्गों और चौराहों पर दिल्ली पुलिस व पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान प्रमुख चौराहों व मार्गों पर तैनात रहेंगे। सभी सुरक्षाकर्मी मंगलवार सुबह छह बजे से अपने ड्यूटी पाइंट संभाल लेंगे। नई दिल्ली जिले में किसी को भी प्रवेश करने के अनुमति नहीं होगी। भारत बंद को लेकर दिल्ली पुलिस मुख्यालय में सोमवार को कई बैठकें हुईं।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने बताया कि भारत बंद के आह्वान को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई बंद करवाने के लिए जबरदस्ती करेगा या फिर कानून को अपने हाथ में लेगा तो उसके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से कहा है कि वह कानून को अपने हाथ में नहीं ले। बंद के दौरान ट्रैफिक सुचारू रूप से चले इसके पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में किसानों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर वह निरंकारी मैदान जाना चाहे तो पुलिस के साथ जा सकते हैं। दिल्ली पुलिस के जवानों को मंगलवार सुबह छह बजे अपने-अपने ड्यूटी पाइंट संभालने को कहा गया है।

सभी जिला डीसीपी व थानाध्यक्ष को अपने-अपने इलाकों में रहने व ज्यादा से ज्यादा गश्त करने को कहा है। प्रमुख चौराहों व बाजारों में ज्यादा गश्त करने को कहा है। दिल्ली पुलिस के जवानों के अलावा पैरा मिलिट्री फोर्स की 100 कंपनियां तैनात की गई हैं। अगर कहीं पर कोई अप्रिय घटना होती है तो रिजर्व पुलिस बल को तुरंत मौके पर भेजा जाएगा।

बॉर्डरों पर सीनियर पुलिस अधिकारी निगरानी रखेंगे

दिल्ली पुलिस अधिकारियों के अनुसार दिल्ली के सभी बॉर्डर पर संयुक्त पुलिस आयुक्त स्तर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी खुद निगरानी रखेंगे। जिला डीसीपी बॉर्डरों के अलावा इलाके में खुद पेट्रोलिंग करेंगे। सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस कई वरिष्ठ अधिकारी तैनात किए गए हैं। सिंघु बॉर्डर पर सबसे ज्यादा किसान आंदोलनरत हैं। बॉर्डर इलाके में तीन स्तरीय बेरीकेड़िग्स की गई है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस में रिजर्व पुलिस बल रखा गया है।

दिल्ली पुलिस ड्रोन से भी नजर रखेगी

दिल्ली पुलिस के कई जिला डीसीपी ने ड्रोन से भी नजर रखने की बात कही है। बॉर्डर इलाकों में भी ड्रोन से नजर रखी जाएगी। कई जगहों पर वीडियोग्राफी करने के भी आदेश दिए गए हैं। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी का कहना है कि दिल्ली पुलिस के जो पुलिसकर्मी पहले दिन से जहां ड्यूटी दे रहे हैं वो बंद के दौरान भी वहीं ड्यूटी करेंगे। पुलिस अधिकारी का कहना है कि दिल्ली पुलिस ने पहले से ही सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए हुए हैं, इसलिए सुरक्षा व्यवस्था को संभालने में कोई ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

पुलिस ट्रेनिंग कैंप से भी पुलिसकर्मी बुलाए गए

भारत बंद के आह्वान को देखते हुए दिल्ली पुलिस की झरौदा व वजीराबाद स्थित पुलिस ट्रेनिंग कैंप से भी पुलिसकर्मी बुलाए गए हैं। इन पुलिसकर्मियों को बॉर्डरों के अलावा अलग जगहों पर तैनात किया गया है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि पुलिस ट्रेनिंग कैंप से पुलिसकर्मी बुलाए गए हैं।

बंद के पूरी तरह सफल नहीं होने के इनपुट्स

दिल्ली पुलिस को स्पेशल ब्रांच से इनपुट्स मिले हैं कि बंद का दिल्ली में ज्यादा असर नहीं रहेगा। पुलिस ये जरूर मान रही है कि राजनीतिक पार्टियों के बंद में शामिल होने के कारण बंद जरूर दिख सकता है। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारयों को ये भी आदेश दिए गए हैं कि आम आदमी पार्टी से संपर्क कर प्रदर्शन व बंद करने वाली जगहों पर पता कर उन जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाया जाए। दिल्ली पुलिस को ये भी खुफिया जानकारी मिली है कि किसान दिल्ली में प्रवेश नहीं करेंगे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments