Tuesday, January 25, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeWorld Newsब्रिटेन में पालतू कुत्ते को हुआ कोरोना वायरस

ब्रिटेन में पालतू कुत्ते को हुआ कोरोना वायरस

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: ब्रिटेन में एक पालतू कुत्ते में कोरोना वायरस का पता चला है। इसकी पुष्टि यूके के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने की है। इससे पहले दुनिया के अलग-अलग देशों में अन्य जानवरों में भी कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के अनुसार तीन नवंबर को वेयब्रिज में पशु और पादप स्वास्थ्य एजेंसी प्रयोगशाला में परीक्षणों के बाद संक्रमण की पुष्टि हुई। उनके मुताबिक कुत्ता अब घर पर ही ठीक हो रहा है।

कुत्ते को कोरोना होने से पहले मालिक को भी हुआ था कोरोना

पशु चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक सभी सबूतों की मानें तो कुत्ते को कोरोना होने से पहले उसके मालिक को भी कोरोना हुआ था। उनके बयान के अनुसार इस बात का कोई सबूत नहीं है कि जानवर को उसके मालिक से कोरोना हुआ है या किसी अन्य पालतू जानवर से हुआ है।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी क्रिस्टीन मिडिलमिस ने बयान में कहा कुत्तों का संक्रमित होना बहुत दुर्लभ है और वे आमतौर पर केवल हल्के नैदानिक लक्षण दिखाते हैं और कुछ दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि इस बात का कोई स्पष्ट सबूत नहीं है कि पालतू जानवर सीधे इंसानों में वायरस पहुंचाते हैं। हम इस स्थिति पर बारीकी से निगरानी रखेंगे और स्थिति बदलने पर पालतू जानवरों के मालिकों को अपडेट करेंगे।

एक अन्य चिकित्सा अधिकारी कैथरीन रसेल ने बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के अनुरूप विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन को मामले की सूचना दी गई है। यूरोप, उत्तरी अमेरिका और एशिया के अन्य देशों में पालतू जानवरों में बहुत कम मामलों की पुष्टि हुई है।

गौरतलब है कि कुत्ते इंसान के आसपास रहते हैं। अगर वे भी कोविड-19 वायरस के संक्रमण का स्रोत बन सकते हैं, तो फिर कुत्तों से संपर्क खतरनाक हो जाएगा। अभी सिर्फ इंसानों कि लिए ही वैक्सीन बनी है, जानवरों के लिए दुनिया में कोई वैक्सीन नहीं बनी है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments