Monday, January 17, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMuzaffarnagarस्वास्थ्य मेले में लोगों को मिला बेहतर मंच

स्वास्थ्य मेले में लोगों को मिला बेहतर मंच

- Advertisement -
  • निजी व सरकारी चिकित्सकों ने किया स्वास्थ्य परीक्षण
  • सरकारी योजनाओं के प्रति लोगों को किया जागरूक
  • रक्तदान कर लोगों ने दिखाया भारी उत्साह

जनवाणी संवाददाता  |

मुजफ्फरनगर: लोगों को उपचार का बेहतर मंच उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जीआईसी मैदान पर आज स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में उपचार पाने के लिए लोगों में खासा उत्साह दिखाई दिया। मेले में करीब 50 स्टाल लगाये गये। जबकि 100 के करीब चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों ने इसमें अपनी सेवा प्रदान की। पहले ही दिन जिले के प्रसि( निजी चिकित्सकों ने भी यहां पर अपनी सेवा प्रदान कर लोगों को बेहतर परामर्श दिया।

यहां पर लोगों को जागरुक करने के लिए नाटकों और योजनाओं के सहारे प्रचार प्रसार भी किया गया। इस मेले में रक्तदान के लिए भी लोगों में एक उत्साह देखने का मिला। बुजुर्गों ने भी यहां रक्तदान कर युवाओं को प्रेरित करने का काम किया। इसके साथ ही यहां पर अल्ट्रासाउण्ड और अन्य प्रकार की चिकित्सीय जांच की सुविधा भी लोगों को प्रदान की गई। कोविड-19 वैक्सीनेशन कैम्पों में लोगों को कोरोना टीका लगाया गया।

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अन्तर्गत मंगलवार को जीआईसी मैदान पर दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया गया। मेले का शुभारम्भ जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने फीता काटकर किया। इस दौरान अतिथि के रूप में विधायक बुढ़ाना उमेश मलिक, विधायक पुरकाजी प्रमोद उटवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल, नगरपालिका परिषद् की अध्यक्षा अंजू अग्रवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, सीडीओ आलोक यादव आदि मौजूद रहे।

सीएमओ डा. महावीर सिंह फौजदार ने सभी अतिथियों को पुष्प भेंटकर उनका स्वागत किया गया। बाद में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम को शुरू कराया। यहां पर मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज एवं एसडी मेडिकल काॅलेज के छात्र छात्राओं ने अनेक नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सहारे लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने का संदेश दिया।

कार्यक्रम में आशा कर्मचारियों के द्वारा भी नाटकीय प्रस्तुति के सहारे स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का प्रचार करते हुए लोगों को उनका लाभ उठाने के लिए जागरुक किया। इस दौरान डीएम ने अन्य लोगों के साथ स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगाये गये स्टाल का अवलोकन करने के साथ ही मेले में की गयी व्यवस्था का भी जायजा लिया।

स्वास्थ्य मेले में लोगों ने उठाया स्वास्थ्य लाभ

सीमएओ डा. एमएस फौजदार ने बताया कि जीआइसी मैदान में आज दो दिवसीय विशाल स्वास्थ्य मेले का शुभारम्भ हुआ। यह 5 जनवरी को भी लगेगा। स्वास्थ्य मेले में सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जा रही हैं। 100 से अधिक सरकारी एवं निजी चिकित्सक स्वास्थ्य परामर्श देने के लिए यहां पर जुटे। इसके साथ ही मेले में 400 से अधिक पैरामेडिकल एवं अन्य कर्मचारीगण भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

सीमएओ डा. फौजदार ने बताया कि सीनियर डाक्टर के परामर्श के साथ दवाईयों का वितरण, दिल की जांच, पैथोलाॅजी जांच, अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा, टीबी की सीबी नेट मशीन से 2 घंटे में पक्की जांच, महिला एवं बाल रोगों की विशेषज्ञों से जांच, दांत, आंख, नाक, कान, गले की जांच, मानसिक रोगों की विशेषज्ञों से जांच कराने की सुविधा आज यहां पर प्रदान की गई है। स्वास्थ्य मेल में आईएमए, मुजफ्फरनगर मैडिकल कालेज एंड हास्पिटल, एसडी काॅलेज आफ फार्मेसी, मुजफ्फरनगर का भी सहयोग रहा।

मेले में समस्त सरकारी स्वास्थ्य एवं योजनाओं की जानकारी के लिए आकर्षक स्टाॅल लगाये गये। मेले में पंजीकरण कक्ष से लेकर क्षय रोग विशेषज्ञ कक्ष एवं जांच केन्द्र तक कुल 42 स्टाल लगाये गये। जिसमें पोषण, किशोरी जांच, परिवार नियोजन, धूम्रपान, मधुमेह, एड्स आदि के विषयों पर काउसंलरों से परामर्श दिलाने की व्यवस्था, आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने, कोविड वैक्सीनेशन केन्द्र भी शामिल रहे।

रक्तदान शिविर का भी यहां पर आयोजन किया गया। इसमें रक्तदान करने के लिए बुजुर्ग और युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिला। दोपहर तक ही करीब 50 यूनिट ब्लड लोगों के द्वारा दान किया जा चुका था। इसके साथ ही एलोपैथी के अलावा इस मेले में आयुर्वेदिक, हौम्योपेथी और युनानी चिकित्सा सुविधा भी प्रदान की जा रही है। आईएमए और मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज के विशेष स्टाल पर चिकित्सकों ने अपनी सेवाएं प्रदान कर लोगों को लाभान्वित किया।

स्वास्थ्य मेले में आयुष विभाग के द्वारा सहभागिता प्रदान की गई, जिसके क्रम में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय पटेल नगर तथा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय लच्छेडा तथा फार्मासिस्ट दिलावर सिंह एवं पैरामेडिकल स्टाफ पटेल नगर के द्वारा मेले में पूर्ण रूप से सहयोग किया गया।

बुजुर्ग स्वास्थ्य प्रतियोगिता रहेगी आकर्षण का केन्द्र

सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में चिकित्सकों से उपचार के अलावा विशेष आकर्षण 5 जनवरी 2022 को आयोजित होने वाली बुजुर्ग स्वास्थ्य प्रतियोगिता रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग प्रतिभाग कर सकेंगे। स्वास्थ्य की कसौटी पर खरा साबित होने वाले बुजुर्गों को उपहार प्रदान कर सम्मानित किया जायेगा। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अफसरों और कर्मचारियों के साथ डा. गीतांजलि वर्मा व्यवस्था बनाने में जुटी रहीं।

नामचीन चिकित्सकों ने दी स्वास्थ्य मेले में सेवाएं

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के द्वारा आज से शुरू हुआ दो दिवसीय स्वास्थ्य मेला कई मायनों में सफल नजर आया। यहां पर पहुंचे लोगों को उन नामचीन चिकित्सकों की भी सेवा मिली, जिनसे चिकित्सीय परामर्श लेना भी कुछ लोगों के लिए दूर की कौड़ी बनी रहती है।

आज जीआईसी मैदान पर शुरू हुए स्वास्थ्य मेले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का भरपूर सहयोग स्वास्थ्य विभाग को मिला दिखाई दिया। इस शिविर में आईएमए के आह्नान पर निजी चिकित्सकों ने भी भरपूर समय लोगों की सेवा के लिए समर्पित किया। स्वास्थ्य मेले में प्रसि( हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. मुकेश जैन, वरिष्ठ फिजीशियन डा. एमके बंसल, डा. ईश्वर चन्द्रा, डा. गजराज वीर सिंह, सर्जन डा. डीएस मलिक, बाल रोग विशेषज्ञ डा. रविन्द्र जैन, डा. पंकज सिंह, बाल रोग विशेषज्ञ डा. हेमन्त कुमार, डायबिटोलोजिस्ट डा. मनोज काबरा, डा. अभिषेक यादव, डा. रवि त्यागी और दिव्या त्यागी ने अपनी सेवा प्रदान करते हुए लोगों को चिकित्सीय परामर्श दिया। डा. मुकेश जैन काफी देर तक मेले में अपने स्टाल में लोगों को परामर्श देते हुए नजर आये।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments