Tuesday, May 28, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurचुनाव के दरम्यान सोशल मीडिया पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर

चुनाव के दरम्यान सोशल मीडिया पर पुलिस की रहेगी पैनी नजर

- Advertisement -
  • पीआरओ और साइबर सेल को कर दिया गया है अलर्ट

जनवाणी संवाददाता |

सहारनपुर: कोविड संक्रमण के बीच चुनाव आयोग की ओर से लगाई गई बंदिशों का उल्लंघन करने अथवा चुनावी माहौल बिगाड़ने वालों पर शिकंजा कसेगा। इन पर पीआरओ सेल और साइबर सेल संयुक्त रूप से निगरानी रखेंगे। किसी भी तरह की अफवाह फैलाने, भड़काऊ पोस्ट डालने अथवा कोई भी अवांछित गड़बड़ी करने वालों पर विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

यह बताने की जरूरत नहीं कि विधानसभा चुनाव में वर्चुअल चुनावी जनसभा होनी है। इसमें सोशल मीडिया का प्लेटफॉर्म बेहद अहम हो गया है। ऐसे में राजनीतिक दलों की जोर-आजमाइश के बीच वर्चुअल चुनावी जंग होनी तय है। इसी को देखते हुए सहारनपुर पुलिस महकमा अलर्ट हो गया है।

इसके साथ ही साइबर सेल पुलिस को भी पूरी तरह मुस्तैद कर दिया गया है। भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर पैनी नजर रखी जा रही है। विधानसभा चुनाव 2022 को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस व्हाट्सएप ग्रुप से हुड़दंगियों पर खास नजर रखेगी। साइबर सेल और पुलिस की विशेष टीम इंटरनेट मीडिया पर नजर बनाए हुए है ।

इंटरनेट मीडिया पर जिस भी राजनीतिक पोस्ट से आचार संहिता का उल्लंघन होगा, ऐसी पोस्ट करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी । पुलिस अफसरों का कहना है कि सोशल मीडिया की कड़ी निगरानी की जा रही है। हालांकि चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर निगाह रखना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है। चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर भी जुबानी जंग शुरू हो गई है।

एसपी सिटी राजेश कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया की निगरानी के लिए साइबर सेल पीआरओ सेल , सर्विलांस व सोशल मीडिया सेल को सक्रिय कर दिया है। जिले में सोशल मीडिया पर लोगों की क्या सक्रियता है, किस तरह की टिप्पणियां की जा रही है, अब यह पुलिस की नजर में रहेगा।

पुलिस ने स्पष्ट किया है कि यदि किसी ने आपत्तिजनक भड़काउ पोस्ट या टिप्पणी की तो उसे जेल भेजा जाएगा। ग्रुपों पर टिप्पणी करने वालों पर तो कार्रवाई की ही जाएगी, ग्रुप एडमिन पर भी पुलिस कार्रवाई करेगी।

आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले पर पुलिस साइबर अपराध के तहत कार्रवाई कराएगी। चुनाव के दौरान आपत्तिजनक ट्वीट, पोस्ट या मैसेज के जरिए माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर पीआरओ सेल ,साइबर सेल नजर रखेगी।

वर्जन

एसएसपी के आदेश पर साइबर सेल चुनाव के मद्देनजर अलर्ट है। वहाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि सभी पर पुलिस की नजर है। विशेष पुलिस एप के माध्यम से भी जांच की जा रही है। साथ ही जनपद से संबंधित आपत्तिजनक पोस्ट या ट्वीट पर विशेष नजर रखने को कहा गया है।

एसपी सिटी, राजेश कुमार।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments