Sunday, January 23, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh Newsसबसे बड़े तोहफे की तैयारी, अब है युवाओं की बारी

सबसे बड़े तोहफे की तैयारी, अब है युवाओं की बारी

- Advertisement -
  • युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए सीएम योगी की बड़ी पहल
  • एक लाख युवाओं को कल देंगे फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का तोहफा
  • सीएम योगी डिजि शक्ति पोर्टल और डिजि शक्ति अध्ययन ऐप भी करेंगे लांच
  • सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डिजि शक्ति अध्ययन ऐप है इंस्टाल
  • युवाओं के जीवन में स्मार्टफोन और टैबलेट से शुरू होगी तरक्की की नई उड़ान
  • स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए पढ़ाई के लिए कंटेंट और रोजगार से संबंधित दी जाएंगीं जानकारियां
  • इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 39 सौ प्रोग्राम होंगे नि:शुल्क उपलब्ध
  • पहले चरण में अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे युवाओं को मिलेगा फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट

जनवाणी ब्यूरो |

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए बड़ी पहल की है। सीएम योगी की एक करोड़ युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट देने की योजना महज योजना नहीं है, बल्कि इसके जरिये युवाओं के जीवन में तरक्की की नई उड़ान शुरू होने वाली है। इन स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए उन्हें न सिर्फ पढ़ाई के लिए कंटेंट मिलेगा, बल्कि रोजगार से संबंधित जानकारियां भी दी जाएंगीं।

सीएम योगी शनिवार को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी की जयंति पर भव्य कार्यक्रम में एक लाख युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का तोहफा देंगे। इस दौरान सीएम योगी डिजि शक्ति पोर्टल और डिजि शक्ति अध्ययन ऐप भी लांच करेंगे। सभी स्मार्टफोन और टैबलेट में डिजि शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल है। इसके माध्यम से संबंधित यूनिवर्सिटी या डिपार्टमेंट छात्रों को पढ़ाई के लिए कंटेंट देंगे।

साथ ही शासन की ओर से बूट लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगार परक योजनाओं आदि की भी जानकारी दी जाएगी। सरकार की ओर से नामी आईटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध किया जा रहा है। इससे इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 39 सौ प्रोग्राम निशुल्क युवाओं को उपलब्ध होंगे।

आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विशेष सचिव कुमार विनीत ने बताया कि दरअसल, यह योजना सिर्फ निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की नहीं है। यह योजना का आरंभ है। स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए युवाओं को पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं और रोजगार के लिए बेहतरीन कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके माध्यम से वह स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का होगा आयोजन

योगी सरकार ने युवाओं को पढ़ाई से लेकर वजीफा, प्रतियोगी परीक्षा, नौकरी और रोजगार दिलाने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया है। जिस कारण पौने पांच साल में तीन करोड़ युवाओं को रोजगार के अवसर और साढ़े चार लाख युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। कल लखनऊ में होने वाले कार्यक्रम में पहले चरण में अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहे प्रदेश भर के युवाओं को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा। इसके बाद जिलों में स्थानीय स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन कर वितरण किया जाएगा।

कल के बाद से फिर शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

सीएम योगी की तरफ से युवाओं को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा दिया जा रहा है। इससे युवाओं को पढ़ाई से लेकर नौकरी की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी। जिन युवाओं का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है, उन युवाओं का डिजि शक्ति पोर्टल पर कल के बाद फिर से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments