Saturday, June 19, 2021
- Advertisement -
Homeसंवादसंस्कारहमारे शरीर में ही मौजूद है कोरोना की दवा

हमारे शरीर में ही मौजूद है कोरोना की दवा

- Advertisement -
+1

 


कोरोनावायरस से निजात पाने के लिए हरसंभव प्रयास जारी है। अभी इस वायरस से राहत पाने के लिए कोई कारगर इलाज सामने नहीं आया है। लेकिन विशेषज्ञ, डॉक्टर्स इस वायरस से निपटने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं।

यदि आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो आप पर वायरस हावी नहीं हो सकता है यानी आपके शरीर में ही इस वायरस को मात देने की शक्ति मौजूद है। लेकिन जरूरी ये है कि हमें इस बारे में संपूर्ण जानकारी हो कि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको अपनी दिनचर्या में किन चीजों को शामिल करना चाहिए और ऐसी कौन-कौन-सी चीजें हैं जिनके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है?

आइए सबसे पहले पहले जानते हैं कि कौन-कौन-सी वे चीजें है जिनके सेवन से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं?

नियमित योगाभ्यास                                                        

  • शरीर को अंदर से मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित योगाभ्यास करना जरूरी है। शारीरिक व्यायाम आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है।

शारीरिक गतिविधियां                                                           

  • फिजिकल एक्टिविटी पर ज्यादा ध्यान दें। शारीरिक गतिविधियों से आप एक्टिव रहेंगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। इसके लिए आप खेल को शामिल कर सकते हैं जिससे शरीर का व्यायाम भी होता रहे और मानसिक रूप से आप फ्रेश भी महसूस करें।

बाहर का खाना न खाएं                                                      

  • बाहर के खाने से मतलब है कि आपको घर में बने हुए शुद्ध भोजन का ही सेवन करना चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि आप वायरस से दूरी बनाए रखें तो आपको खुद पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए इस बदलाव को जरूर शामिल करें और घर का बना शुद्ध भोजन करें।

विटामिन सी का सेवन                                                                

  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन-सी का सेवन करें। इसके लिए आप आंवले का सेवन कर सकते हैं।

फल और हरी सब्जियां                                                  

  • अपनी डाइट में फलों को शामिल करें। हरी सब्जियों का सेवन करें। यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगी और किसी भी वायरस से लड़ने की शक्ति देगी।

तुलसी का सेवन                                           

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तुलसी का सेवन करें। रोज खाली पेट तुलसी का सेवन आप कर सकते हैं।

इन चीजों से घट सकती है इम्युनिटी                                               

  • यदि आप ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो मैदे से बनी हैं तो तुरंत इनका सेवन करना बंद कर दें। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। मैदे से बनी चीजें जैसे ब्रेड, नॉन, भटूरे, पिज्जा आदि।
  • चीनी का सेवन न करें, बल्कि चीनी की जगह आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं।
  • यदि कोल्ड ड्रिंक्स पीने के शौकीन हैं, तो अपने शौक को बदलने का समय आ गया है। कोरोना काल में जब दिनचर्या में इतना बदलाव आ चुका है और लोग सेहतमंद जिंदगी ओर बढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उन सभी आदतों का त्याग करना होगा, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • पैकिंग वाली चीजों को खाने से बचें।
  • जंकफूड के सेवन से बचें, यह आपके इम्यून सिस्टम को घटाने का काम करता है।
  • कोरोनावायरस से निपटने के लिए यदि हम अपनी डाइट व अपनी लाइफस्टाइल में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव करें तो इस वायरस को खुद पर हावी होने से रोका जा सकता है। अब वक्त है बदलाव का। कोरोना काल में बदलाव और समझदारी के साथ बढ़ाया गया कदम आपको सेहतमंद जिंदगी की तरफ ले जाएगा इसलिए इस वायरस से डरें नहीं, बल्कि खुद को अंदर से मजबूत करें और इस वायरस को मात दें।

डब्ल्यूएचओ की फूड गाइड लाइन                                                  

  • कोरोना वायरस महामारी का सही इलाज अभी भी उपलब्ध नहीं है लेकिन इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर इस महामारी को जरूर हराया जा सकता है। इस भयानक माहौल में आपकी जीवनशैली सबसे अधिक मायने रखती है। आपका खान-पान, आपकी दैनिक एक्टिविटी आपको इस बीमारी की चपेट में आने से बचा सकती है। डब्ल्यूएचओ ने बताया है कि कोरोना के दौर में कैसी डाइट लेना चाहिए…
  • डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी की गई फूड गाइड में बताया गया है कि अधिक से अधिक ताजे फल, कच्ची सब्जी या अनप्रोसेस्ड सब्जियों का सेवन करें। इससे आपकी बॉडी को जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन मिलते रहेंगे।
  • सब्जियों को अधिक पकाकर खाने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। इसलिए कोशिश करें। उन्हें भाप में पका कर खाएं या कच्ची सब्जी खाएं।
  • शाम को भूख लगने पर कच्ची सब्जियां और ताजे फल ही खाएं। इससे पोषक तत्व आपके शरीर में पहुंच सकेंगे। वहीं अगर आप डिब्बा बंद सब्जियां और फ्रूट्स या अन्य कुछ खाते हैं तो ध्यान रहे उसमें अधिक नमक या चीनी नहीं हो। यह दोनों ही, शरीर के लिए नुकसानदायक है।

एक और रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी में आपका डाइट प्लान इससे बचाने में सहायक हो सकता है। इसलिए जानते हैं कैसे अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करें-

इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स                                                       

सहजन फली: सहजन फली में मौजूद तत्व आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करेंगे। यह सुपरफूड में गिना जाता है।

नारियल पानी: नारियल पानी पीने से शरीर में ताजगी बनी रहती है। कमजोरी महसूस होने पर तुरंत एक नारियल पानी पी लीजिए। इससे शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी और तरावट बनी रहेगी।
प्याज, लहुसन और हल्दी : किसी भी तरह की बीमारी में यह तीनों ही रामबाण की तरह कारगर होती है। जी हां, यह आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कारगर है।

मिक्स बीज: अलसी, सूरजमूखी और कद्दू के बीज में प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं। कोरोना की दवाई यह है या नहीं इसकी पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन इन बीज का सेवन करने से आपको विटामिन ई, फाइबर, मैग्निशियम, आयरन की प्रचुर मात्रा मिल जाती है।

अलसी: इसे तीसी भी कहा जाता है। विदेश में भी इसकी काफी डिमांड होती है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होता है। ओमेगा-3 अलसी में काफी मात्रा में होता है। हार्ट मरीजों के लिए काफी कारगर मानी जाती है।

सूरजमुखी बीज: इसमें विटामिन बी और ई की मात्रा अधिक पाई जाती है। विटामिन ई आपके अंदर मौजूद कोशिकाओं की रक्षा करता है। कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में यह सहायता करता है। वहीं गर्भवती महिलाओं को इसके बीज दिए जाते हैं।

कद्दू के बीज: अक्सर खाने की मूल चीज को फेंक देते हैं। कद्दू के बीज में विटामिन बी की प्रचूर मात्रा पाई जाती है। इसमें मैग्निशियम, आयरन, जिंक और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं इसका सेवन करने से मानसिक तनाव और डिप्रेशन जैसी बीमारी में भी आराम मिलता है।


What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments