Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutएलईडी रोशनी से नहाएंगे रैपिड स्टेशन

एलईडी रोशनी से नहाएंगे रैपिड स्टेशन

- Advertisement -
  • अंदर से बाहर तक सीसीटीवी कैमरों से भी होंगे लैस

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन रैपिडएक्स पूरी तहर से आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। इसके साथ साथ रैपिडएक्स के सभी स्टेशन भी आधुनिक व सुरक्षित होगें। इसके लिए इन स्टेशनों को और अधिक सुविधाएं दिए जाने के उद्देश्य से चल रहा कार्य भी अब अपने बिल्कुल अन्तिम चरण में पहुंच गया है।

एनसीआरटीसी के अधिकारियों के अनुसार रैपिडएक्स स्टेशनों पर सुरक्षा मानकों से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं होगा और इसी के तहत तमाम रैपिडएक्स स्टेशन परिसरों के साथ साथ उनके आस पास के एरियों को भी सीसीटीवी कैमरो से लैस किया जाएगा, ताकि सुरक्षा की दृष्टि से यहां चौबीसों घंटे नजर रखी जा सके।

इसके अलावा रैपिडएक्स स्टेशन क्षेत्र को एलईडी रोशनी से नहलाया जाएगा ताकि रैपिडएक्स स्टेशन जगमगाते रहें। दिल्ली मेरठ कॉरिडोर पर सोलर पैनल्स् का भी बखूबी इस्तेमाल किया जाएगा। रैपिडएक्स स्टेशनों पर लगाई जा रहीं यह एलईडी लाइट्स बेहद आकर्षक होंगी। अधिकारियों के अनुसार प्राथमिक खंड के सभी पांचों स्टेशनों पर उक्त सभी सुविधाएं पूरी कर ली गई हैं

13 24

जबकि कॉरिडोर के अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधाएं यात्रियों को प्रदान की जांएगी। रैपिड अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिक खंड के सभी स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) के अलावा लिफ्ट्स एवं एस्कलेटर भी लगभग तैयार हैं। एनसीआरटीसी को अभी तक 10 रैपिडएक्स ट्रेन रिसीव हो चुकी हैं और इनका संचालन शीघ्र ही प्राथमिक खंड पर सुचारू रूप से शुरू होने जा रहा है।

एनसीआरटीसी अधिकारियों ने बताया कि रैपिडएक्स को एक समावेशी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बनाने पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। अधिकारियों के अनुसार भारत की इस पहली रेल का फायदा लोग रोजगार, शिक्षा व स्वास्थ्य देखभाल के रूप में भी उठा सकेगें। एनसीआरटीसी के अनुसार यह रेल लोगों को बेहतरीन आर्थिक अवसर प्रदान करने जा रही है क्योंकि यह यात्रियों की पहुंच का एक सशक्त माध्यम भी बनने जा रही है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments