Tuesday, August 9, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutकोरोना से बचाव को कच्ची हल्दी रामबाण: देवांश

कोरोना से बचाव को कच्ची हल्दी रामबाण: देवांश

- Advertisement -
  • अब तक फार्मा पर लिख चुके हैं 60 से अधिक किताबें

मेरठ: कोरोना के बढ़ते आंकड़े फिर से चिंता का सबब बन रहे हैं। ऐसे में इससे बचाव के लिए लोग सभी तरह के उपाय भी कर रहे हैं। इनमें से एक उपाय है, कच्ची हल्दी। यह दावा है दुनिया के टॉप 15 फार्मा रिसर्च व आॅथर देवांश मेहता का।

अगर इंसान के रोगों से लड़ने की क्षमता अच्छी हो तो वह किसी भी बीमारी या वायरस से लड़ सकता है। वहीं, पिछले 10 महीनों से पूरे देश में कोरोना ने कहर बरपा रखा है। दूसरी लहर के दौरान बड़ी संख्या में लोग इस वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं।

वैज्ञानिकों का भी दावा है कि कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को यह आसानी से अपना शिकार बनाता है। मेरठ के रहने वाले विश्व के टॉप 15 फार्मास्युटिकल रिसर्च में शामिल देवांश मेहता का दावा है कि अगर कोरोना गाइडलाइनों के साथ प्रत्येक दिन रोज एक कप गर्म दूध के साथ कच्ची हल्दी की एक गांठ का सेवन किया जाए तो कोरोना से बचाव की संभावना 95 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। देवांश का दावा है कि उनके बताए नुस्खे पर अमल करने वाले हर व्यक्ति को कोरोना छू भी नहीं सका है।

खानपान का भी रखे ख्याल

देवांश ने बताया कि शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए मसालों के प्रयोग से बचना चाहिए। तेल, चिकनाई युक्त भोजन नहीं लेना चाहिए। इसके साथ ही इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर आंवला, परमल, लहसुन, अदरक, शहद, नींबू व साइट्रिक फूड, जिनमें विटामिन सी होता है, बहुत ही लाभकारी है। इसके साथ ही विटामिन के भी बहुत लाभकारी है, जो हर फल में होता है। दालों में मूंग, उड़द, मसूर व अंकुरित दालों व सेंदा नमक का सेवन करें। हरी सब्जियां जैसे बथुआ, सरसों, पालक, मूली, गाजर के साथ प्रोटीन के लिए पनीर व दूध का प्रयोग करें।

इनसे करें परहेज

जंक फूड, बाहर का खाना, पैकेट बंद खाना व सबसे अहम् नॉनवेज खाने से बचे। देवांश ने कहा कि अगर आपका बजट सीमित है तो कम से कम कच्ची हल्दी की एक गांठ एक प्याला गर्म दूध के साथ रोज सुबह लेने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में तेजी से इजाफा होता है।

यह आसानी से किसी भी सब्जी की दुकान पर उपलब्ध होती है और ज्यादा महंगी भी नहीं होती है। अगर इन बातों का ख्याल रखा जाए तो काफी हद तक कोरोना जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments