Wednesday, February 28, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutधूप खिली तो मिली राहत

धूप खिली तो मिली राहत

- Advertisement -
  • जनवरी माह में कड़ाके की ठंड का दौर जारी, शीतलहर के प्रकोप से कांपा शहर

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: जनवरी माह में कड़ाके की ठंड का दौर बदस्तूर जारी है। कोहरे और पाले का अच्छा खासा असर इस बार देखने को मिल रहा है। इस बार की सर्दी ने कई वर्षों का रिकार्ड भी तोड़ दिया है। रात का पारा तीन डिग्री तक लुढ़क गया है। जबकि दिन का पारा 13 डिग्री तक पहुंच गया है।

इससे मौसम में अधिक ठंड का एहसास देखने को मिल रहा है। तेज बर्फीली हवाएं भी इस बार मौसम को अच्छा खासा ठंडा करने में लगा हुआ है। जिसके चलते इस बार बच्चों और बुजुर्गों को सर्दी अधिक परेशान कर रही है। खासकर कोहरा और पाला इस बार दमा रोगियों को इस बार अधिक परेशान कर रहा है।

राजकीय मौसम वैधशाला पर गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 15.4 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम आर्द्रता 97 एवं न्यूनतम आर्द्रता 68 प्रतिशत दर्ज की गई। हवा सुबह शांत रही. लेकिन शाम को छह किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली।

07 18

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही के अनुसार अभी मौसम में ठंड का एहसास बढेÞगा। पहाड़ों पर अत्यधिक बर्फ पड़ने के कारण मौसम में ठंड का एहसास बढ़ रहा है। मैदानी इलाकों में भी इस ठंड का अच्छा खासा असर देखने को मिल रहा है। इसलिए अभी कोहरे और पाले के साथ ठंड पड़ेगी।

सुबह घर से बाहर न निकले

बच्चे और बुजुर्ग अधिक सावधानी के साथ इस मौसम में रहे। क्योंकि इस मौसम में गर्म कपड़े पहनकर ही घर से बाहर निकले। खासकर सुबह के समय अत्यधिक कोहरा होने के कारण अपने घरों से बाहर निकलने में परहेज करे और मॉर्निंग वॉक से तो बिल्कुल परहेज करे।

प्रदूषण से मिली राहत

प्रदूषण से भी फिलहाल शहर को मुक्ति मिली हुई है। क्योंकि प्रदूषण की मात्रा में कमी आई है। इसलिए अभी फिलहाल लोगों को कुछ राहत मिली है, लेकिन अत्यधिक कोहरा पड़ने के कारण फिर से प्रदूषण बढ़ सकता है। तेज हवाएं चलने के कारण प्रदूषण में कमी आई है। इसलिए इस समय मौसम के कारण प्रदूषण से राहत बनी हुई है।

एसपी सिटी, एसपी ट्रैफिक समेत पांच सीओ की अयोध्या में डयूटी

मेरठ: अयोध्या में 22 जनवरी के प्रस्तावित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर मेरठ से कई पुलिस अधिकारियों की लखनऊ डयूटी लगा दी गयी है। ये सभी अधिकारी लखनऊ पहुंच गए हैं। इन अधिकारियों में एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह, एसपी ट्रैफिक राघवेन्द्र मिश्रा, सीओ ब्रह्मपुरी सुचिता सिंह के अलावा चार अन्य सीओ भी मेरठ से लखनऊ पहुंचे हैं। वहीं दूसरी ओर जानकारी मिली है कि केवल मेरठ से ही नहीं बल्कि प्रदेश भर के तमाम जनपदों से आईपीएस अफसरों को लखनऊ में डयूटी पर तलब कर लिया गया है।

इस बीच यह भी जानकारी सूत्रों के द्वारा मिली है कि जिस दिन प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य आयोजन है, मसलन 22 जनवरी को जब प्रधानमंत्री व सूबे के सीएम समेत कुछ खास वीवीआईपी मौजूद रहेंगे, उस दिन सुरक्षा ऐसी रखी गई कि परिंदा भी पर ना मार सके। वहीं, दूसरी ओर यह भी जानकारी मिली है कि मुख्य कार्यक्रम के दौरान केवल आठ हजार लोगों को ही अयोध्या में मौजूद रह सकेंगे। ये भी वो होंगे जिनको अनुमति दी गयी होगी। जानकारों का कहना है कि 22 जनवरी को जिस प्रकार का सुरक्षा चक्र अयोध्या में रहेगा ऐसा शायद ही पहले कभी देश में कहीं रहा हो।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments