Saturday, June 15, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutपीईटी परीक्षा के दृष्टिगत रोडवेज की तैयारियां तेज

पीईटी परीक्षा के दृष्टिगत रोडवेज की तैयारियां तेज

- Advertisement -
  • 28-29 अक्टूबर को मेरठ के विभिन्न केन्द्रों पर 111456 अभ्यर्थी होंगे शामिल

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: आगामी शनिवार और रविवार यानि 28-29 अक्टूबर को मेरठ के विभिन्न केन्द्रों पर होने वाली पीईटी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कई राज्यों और जनपदों से 111456 अभ्यर्थी मेरठ पहुंचेंगे। अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए परिवहन निगम में लखनऊ से लेकर मेरठ स्तर तक तैयारियां तेज कर दी गई हैं। आरएम का प्रभार देख रहे सेवा प्रबंधक लोकेश राजपूत ने बताया कि मेरठ में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों तक मेरठ, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, शामली, रामपुर, सम्भल, बदायूं, अलीगढ,Þ हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, असम, चंडीगढ़ आदि स्थानों से परीक्षार्थी दोनों दिन सुबह 10 से दोपहर 12 बजे और दोपहर बाद तीन बजे से शाम चार बजे की दो पालियों में विभिन्न केन्द्रों पर परीक्षा देंगे।

संबंधित क्षेत्रीय प्रबंधक इन परीक्षा को सुचारू ढंग से संपन्न करने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करेंगे। आयोग की आकृति के अनुसार परीक्षा के लिए अभ्यर्थी दो दिन पहले से प्रस्थान करना प्रारंभ कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में निगम बस स्टेशनों पर पर्याप्त संख्या में बसें उपलब्ध रहें, इसके लिए समय रहते सभी व्यवस्थाएं पूर्ण करने के लिए मुख्यालय से निर्देश जारी किए गए हैं। अभ्यर्थियों के मूवमेंट से संबंधित जनपदों के बस स्टेशनों पर पूछताछ कक्ष टी स्टॉल्स, वाटर कूलर और खानपान की व्यवस्था 24 घंटे सुचारू रूप से संचालित करने की विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। बस स्टेशन पर प्रत्येक शिफ्ट में अनुभवी व्यवहार कुशल सुपरवाइजर तैनात किए जाएंगे। महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत फ्लेक्स पर संबंधित नंबर भी अंकित किया जाएगा। केवल महिलाओं को किसी प्रकार की असुविधा होने पर शिकायत के लिए दामिनी हेल्पलाइन नंबर अंकित कराया जाएगा।

रोडवेज बसों को चकाचक रखने के निर्देश

आने वाले त्योहारों को देखते हुए मेरठ परिक्षेत्र के सभी पांच डिपो और वर्कशॉप के माध्यम से बसों की दशा सुधारने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। आरएम का प्रभार देख रहे एसएम लोकेश राजपूत ने इस संबंध में सभी डिपो के एआरएम के लिए गाइड लाइन जारी की है।

एसएम ने बताया कि आने वाले कुछ दिन यात्रियों की सुविधा के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं। 28-29 अक्टूबर को पीईटी की दो दिन तक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें एक लाख 11 हजार 456 परीक्षार्थियों के मेरठ पहुंचने की जानकारी मिली है। इन परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए समय रहते सभी तैयारियां पूर्ण करने को कहा गया है।

अनुबंध में इलेक्ट्रिक बसों को मिलेगी वरीयता

रोडवेज विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनसीआर समेत प्रदेश को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रदेश में अब वह इलेक्ट्रिक बसों की खरीद करने वालों को 20 लाख रुपये तक इंसेटिव दिया जाएगा। रोडवेज में भी निगम व अनुबंध के दौरान इलेक्ट्रिक बसों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें न प्रदूषण होगा, न आवाज और स्पीड भी सामान्य बसों से अच्छी होगी।

इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से 400 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। जिसके अंतर्गत इलेक्ट्रिक बसें खरीदने वाले व्यक्ति को सरकार की ओर से प्रति बस के लिए 20 लाख रुपये आर्थिक सहायता इंसेंटिव के रूप में दी जाएगी। स्कूल-कॉलेज, परिवहन निगम में अनुबंध, सिटी बस सेवा के लिए हर संभावित मदद और सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार नगर विकास व परिवहन निगम जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन की स्थापना कराएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments