Sunday, May 26, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबिना पाबंदियों के गूजेंगी शहनाइयां

बिना पाबंदियों के गूजेंगी शहनाइयां

- Advertisement -
  • 15 से शुरू हो रहा सहालग, कैटरिंग, टेंट हाउस और बैंडबाजों वालों ने शुरू की तैयारियां
  • अप्रैल से जुलाई के बीच शादियों के है 42 शुभ मुहूर्त
  • राजस्थानी थीम पर सजाए जा रहे मंडप, नौ जुलाई तक होंगे विवाह

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: कोरोना महामारी खत्म होने के दो साल बाद एक बार फिर से शादी में किसी तरह की रोकटोक नहीं होगी। 14 अप्रैल से सहालग की धूम शुरू हो रही है। इस बार अप्रैल से जुलाई तक चार महीने में शादी के लिए 42 शुभ मुहूर्त है। ज्योषितों की माने तो इस सीजन में करीब 20 हजार से अधिक शादियां होने वाली है, क्योंकि लोगों ने पहले से ही पंडित आदि की बुकिंग शुरू कर दी थी।

सबसे बड़ी बात यह है कि इसबार सड़कों पर बैंडबाजा और बरात की धूम को लेकर किसी प्रकार की बंदिश नहीं होगी। दुल्हा और दुल्हन के परिवारजन शादी समारोह का खुलकर लुफ्त उठा सकेंगे। 14 अप्रैल से नौ जुलाई तक सहालग रहेगा। उसके बाद विष्णु भगवान के निद्रा में चले जाने पर नवंबर माह तक शादियां नहीं होगी। शादियों को लेकर कैटरिंग, टेंट हाउस, डेकोरेशन और बैंड वालों सभी ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है।

उधर, व्यापारियों को भी इस शादी सीजन से आस जग गई है कि बाजार में कुछ तो काम होगा क्योंकि लंबे समय से बाजार ठंडा पड़ा हुआ है। कोविड की वजह से दो साल तक शादियों पर बंदिश लगी रही थी और सीमित संख्या में ही मेहमानों को बुलाने की छूट थी। जिसकी वजह से होटल, रिसोर्ट आदि का काम पूरी तरह से ठप हो गया था।

इनका बढ़ेगा कारोबार

टेंट डेकोरेटर, फूल की सजावट करने वालों का, क्रॉकरी, कैटरिंग सर्विस, ट्रैवल सर्विस, कैब सर्विस, स्वागत करने वाले प्रोफेशनल समूह, सब्जी विक्रेता, फोटोग्राफर, वीडियोग्राफर, बैंडबाजा, शहनाई, आरकेस्ट्रा, डीजे, घोड़ी, लाइट, कार्ड, साफा बनाने वाले आदि।

ये हैं शुभ मुहूर्त

  1. अप्रैल: 14, 15, 16, 17, 19, 20, 21, 22, 23, 24
  2. मई: 2, 3, 9, 10, 11, 12, 15, 17, 19, 20, 21, 26, 27, 31
  3. जून: 1, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11, 13, 17, 23, 24
  4. जुलाई: 4, 6, 7, 8, 9

शादियों को लेकर बुक होने लगे मंडप

कोरोना महामारी के खत्म होने के करीब दो साल बाद एक बार फिर से शादियों में कोई नियम कायदे नहीं होंगे। इस बार अप्रैल से जुलाई तक चार महीने में शादी के लिए 42 मुहूर्त हैं। इन मुहूर्त के चलते अकेले मेरठ में ही कई हजार शादियां होनी है जिसे लेकर मंडप संचालकों व विवाह संबंधी अन्य कारोबा से जुड़े लोगों ने तैयारी शुरू कर दी है। बड़ी बात यह है कि इन शादियों में इस बार बैंड, संख्या या समय को लेकर कोई भी बंदिश नहीं होगी।

इन शादियों को लेकर कैटरिंग, टेंट हाउस, डेकोरेशन, बैंड वालों, सभी ने अपनी तैयारी शुरू कर दी हैं। कारोबारियों का कहना है कि दो साल से हुए घाटे की काफी हद तक इस सीजन में भरपाई हो सकती है। कोविड की वजह से दो सालों तक शादियों पर बंदिश लगी थी और सीमित संख्या में ही मेहमानों को बुलाने की छूट थी। इसकी वजह से इससे जुड़ा कारोबार भी पूरी तरह से ठप हो गया था। टेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष नवीन अग्रवाल ने बताया कि टेंट व्यापारियों के पास भी अभी से अच्छी बुकिंग आ चुकी है। जिससे उन्हें काफी राहत मिलेगी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments