Monday, December 6, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeINDIA NEWSकुछ टूटता सा, दरकता सा

कुछ टूटता सा, दरकता सा

- Advertisement -
एक बार आर्यन ने खुद किसी दोस्त से कहा था कि वह अपने पापा से लंबे अर्से तक मिल नहीं पाते तथा उनसे मिलने के लिए उन्हें भी अपाइंटमेंट लेना पड़ता है। यह महज एक दोस्त से साझा की गई बातचीत नहीं है बल्कि आप, हम सब के लिए एक आइना दिखाती बानगी है कि इस कदर भी मशरूफ मत रहिए कि एक छत के नीचे पारिवारिक गुलदस्ते में अजनबीपन के खार उग आएं।

यशपाल सिंह |

वक्त भी अजीब शै है। अपनी बेमिसाल संवाद अदायगी के चलते करोड़ों सिने प्रशंसकों के दिलों ेपर राज करने वाले किंग खान यानि शाहरुख खान अपनी जिंदगी के सबसे मुश्किल पलों से दो चार हो रहे हैं आजकल। मन्नत कबूल नहीं हो रही। नामचीन वकीलों की फौज कामयाब नहीं हो पा रही उनके बेटे आर्यन को जमानत दिलवाने में। एक एक लम्हा सदियों जैसा और वजह ये कि बेटा सींखचों के पीछे और वह भी ड्रग्स केस में।

हर पिता की तरह शाहरुख ने भी बेटे आर्यन को बॉलीवुड में शानदार लाचिंग के ख्वाब सजाए थे। चेहरे मोहरे से हुबहू अपने कामयाब अभिनेता पिता की तरह दिखने वाले आर्यन से मिलने उनके पिता को जेल कूच करना होगा, यह कब सोचा था। रील लाइफ से इतर यह पहला मौका होगा जब शाहरूख को असल की जेल जाने के दुर्योग से गुजरना पड़ा और बड़ा दर्द ये कि वह मुलाकाती के तौर पर आर्थर रोड जेल में जिस शख्स से मिलने जा रहे थे, वो उनका लाडला था आर्यन।

कांच की दीवार के आरपार दोनों पिता पुत्र बैठे करीब 18 मिनट। निशब्द से। इटंरकाम माध्यम बना बात के लिए। होठ थरथराए, पलकें भीगीं। बताते हैं कि आर्यन ने ग्लानि के साथ कई बार आंख मिलाने की नाकाम कोशिश की तथा दो बार सॉरी कहा अपने पिता को। किंग खान ने जेल अधिकारियों से आग्रह किया कि क्या वह अपने बेटे को घर का खाना दे सकते हैं, जवाब ना में मिला और काले चश्मा पहने इस नामचीन अभिनेता को वक्त की पलटी की चोट का अहसास हो गया।

दो अक्तूबर से ड्रग्स केस में गिरफ्तार आर्यन को जमानत नहीं मिल पाई और एनसीबी की स्पेशल कोर्ट ने यह कह कर उनकी बेल अवधि बढ़ा दी कि आरोपी नबंर एक (आर्यन) एनसीबी की ओर से पेश व्हाट्स एप चैट से पता चलता है कि वह मादक पदार्थों के मामले में लिप्त रहा है।

बकौल जज, चूंकि आरोपी प्रभावशाली व्यक्ति है, इसलिए जमानत मिलने के बाद वह सबूतों से छेड़छाड़ कर सकता है। बस, इसी के साथ खान परिवार की बेल पाने की उम्मीद टूट गई और शाहरुख के आलीशान आवास यानि मन्नत पर उदासी पसर गई। इसके बाद शाहरुख अपने बेटे से मुलाकात करने आर्थर रोड जेल पहुंचे थे।

अब एक और परिदृश्य। जिस दिन शाहरुख खान जेल में मुलाकाती के तौर पर पहुंचे थे। उसी दिन महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक एक अल्पसंख्यक सम्मेलन को संबोधित करने पहुंचे थे। मलिक ने एनसीबी चीफ समीर वानखेडे को निशाने पर लेते हुए कहा कि यह सब केंद्र के इशारे पर हो रहा है और फर्जी तरीके से लोगों को फंसा रहे हैं।

यानि आर्यन की गिरफ्तारी पर न केवल बालीवुड बल्कि केंद्र और विपक्ष भी आमने सामने हैं। इस बीच आर्यन की बचपन की दोस्त और पारिवारिक करीबी अनन्या पांडेय से भी एनसीबी ने सघन पूछताछ की है। अनन्या अभिनेता चंकी पांडेय की बेटी हैं और आर्यन की बहन सुहाना की सहेली हैं।

उनसे पूछताछ की वजह आर्यन के साथ उनकी व्हाट्स एप चैट बताया जा रहा है, जिसमें दोनों घर में ड्रग्स रखे जाने की जिक्र कर रहे हैं। अभी एनसीबी कुछ और स्टार किड्स से पूछताछ की तैयारी में है तो इस दौरान बालीवुड में भी घमासान मचा है। हालिया दिनों में बेहद मुखर रही स्वरा भास्कर आर्यन की गिरफ्तारी और बेल न मिलने को उत्पीड़न करार दे रही हैं तो कंगना ने दूसरी लाइन अख्तियार की है।

उन्होंने कहा कि यह अभी शुरुआत भर है। बकौल कंगना, शिकंजा कसा जाएगा तो बहुत से स्टार किड्स बेनकाब होंगे जो अक्सर अपने मैनेजरों से सांकेतिक भाषा में पूछते हैं कि माल है क्या।

सियासी तौर पर अभी वाक युद्ध जारी रहेगा लेकिन भावनात्मक और आर्थिक तौर पर शाहरुख खान को पूरे घटनाक्रम से बड़ा नुकसान हुआ और ज्यादा होने की आशंका बताई जा रही। कई अहम विज्ञापन ब्रांड उनके हाथ से निकले हैं। दूसरा बड़ा झटका, खुद शाहरुख खान को ये लगा कि न केवल उनके बेटे के भविष्य को लेकर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं बल्कि पार्टीबाजी के शौकीन स्टार किड्स के भी होश उड़ गए हैं।

ये बात किसी से छुपी नहीं कि आर्यन, जाहन्वी कपूर, अनन्या पांडेय, खुशी कपूर, निर्वान खान, अरहान खान जैसे दर्जनों ऐसे नाम हैं, जिनका शौक है देर रात क्लब पार्टी करना।

पानी की तरह बेताहाशा पैसा बहाने के शगल के साथ स्टार किड्स की पार्टियां अक्सर इनके घरों पर या फिर किसी क्लब में होती है। जैसे कि अनन्या पांडे के घर पर या संजय कपूर,जाह्नवी कपूर,सोहेल खान के घर पर ये पार्टी आॅगेर्नाइज की जाती थी। स्वाभाविक है कि कभी-कभी ये ये पार्टियां मन्नत पर भी होती हुई देखी गई है।

ड्रग्स लेना और फिर उसे प्रोत्साहित करना निश्चित तौर पर निंदनीय है लेकिन इस पूरे प्रकरण में कुछ नामचीन लोग तस्वीर का दूसरा रुख भी देखने की कोशिश करते दिख रहे है। जैसा कि जाने माने लेखक और फिल्ममेकर प्रीतीश नंदी आर्यन को लेकर सवाल उठाते हुए कहते हैं कि यह अतिरंजना है। एक नामचीन पिता के बेटे को महज व्हाट्स चैट के आधार पर इतने दिन जेल में रखना और बेल खारिज होना देश और संविधान, दोनों के लिए सुखद नहीं।

अभी एनसीबी का शिकंजा कितना और कसा जाएगा। कितने बाकी स्टार किड्स अभी पूछताछ के दायरे में आएंगे, कुछ दिन बाद तय होगा। फिलहाल रोमांस के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान को एक पिता के तौर पर दिन काटने को दौड़ेंगे तो रात सदियों सी गुजरेंगी।

सवाल मांगेंगे उनसे लम्हें कि आखिर कहां चूक हुई है आर्यन वाले मामले में उनके। आर्यन सींखचों के पीछे हैं, यह बहस का विषय हो सकता है कि महज व्हाटस अप मैसेज के आधार पर आर्यन उन्हें आरोपी नंबर एक करार दिया जाना तर्कसंगत और विधि सम्मत है या नहीं लेकिन यह भी सच कि नशे की लत छोटी या बड़ी है तो खतरनाक डगर।

बड़ा सवाल ये भी कि क्या बेशुमार शोहरत और अथाह दौलत अपने ही घर में बच्चों और अभिभावकों के बीच संवादहीनता और एकाकीपन की खाई तो नहीं खोद गई। एक बार आर्यन ने खुद किसी दोस्त से कहा था कि वह अपने पापा से लंबे अर्से तक मिल नहीं पाते तथा उनसे मिलने के लिए उन्हें भी अपाइंटमेंट लेना पड़ता है।

यह महज एक दोस्त से साझा की गई बातचीत नहीं है बल्कि आप, हम सब के लिए एक आइना दिखाती बानगी है कि इस कदर भी मशरूफ मत रहिए कि एक छत के नीचे पारिवारिक गुलदस्ते में अजनबीपन के खार उग आएं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments