Saturday, June 22, 2024
- Advertisement -
HomeSports NewsCricket Newsश्रीलंका ने भारत को 16 रनों से हराया, सीरीज एक-एक से बराबर

श्रीलंका ने भारत को 16 रनों से हराया, सीरीज एक-एक से बराबर

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: श्रीलंका ने पुणे में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया को 16 रन से हरा दिया। इसके साथ ही टीम तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है। 22 बॉल पर 56 रन की नॉटआउट पारी और दूसरी पारी के आखिरी ओवर में 21 रन बचाने वाले श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

जीत के लिए 207 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम एक समय 57 रन तक पांच विकेट गंवा चुकी थी। यहां से सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल ने छठे विकेट की साझेदारी में 91 रन जोड़कर भारत को मैच में वापस ला दिया था। लेकिन, यह पार्टनरशिप टूटते ही श्रीलंका ने वापसी कर ली। भारतीय टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 190 रन तक ही पहुंच सकी।

तीसरा और निर्णायक मुकाबला 7 जनवरी को राजकोट में खेला जाएगा।

भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन श्रीलंकाई ओपनर कुसल मेंडिस और पथुम निसंका ने उसे गलत साबित कर दिया। इस जोड़ी ने तेजी से रन बटोरे। एक समय लंकाई टीम ने 8 ओवर में बगैर विकेट गंवाए 80 रन बना लिए थे। बीच में स्पिनर्स ने रन गति में ब्रेक लगाया, लेकिन श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने और आक्रमक रुख अपनाया। कप्तान शनाका-करुणारत्ने की जोड़ी ने आखिरी के 5 ओवर में 77 रन बनाते हुए टीम का स्कोर 6 विकेट पर 206 रन तक पहुंचा दिया।

भारत-श्रीलंका दूसरे टी-20 का स्कोरकार्ड देखने के लिए क्लिक करें

हार के 3 कारण

1. अर्शदीप ने फेंकी 5 नो-बॉल

दूसरे टी-20 में हर्षल पटेल की जगह टीम में शामिल हुए अर्शदीप सिंह ने पावरप्ले के दूसरे ही ओवर में लगातार 3 नो-बॉल फेंकी। उन्होंने अपना स्पेल खत्म करते हुए भी 2 नो-बॉल फेंकी। मैच में 5 नो-बॉल के साथ उन्होंने 2 ओवर में 37 रन दिए।

2. तेज गेंदबाजों ने खूब रन लुटाए

पहली पारी में भारत के गेंदबाजों ने 206 रन दिए। तीन पेसर्स ने 10 ओवर में 138 रन दे डाले। शिवम मावी ने 4 ओवर में 53, उमरान मलिक ने 4 ओवर में 48 और अर्शदीप सिंह ने 2 ओवर में 37 रन दिए। इनके अलावा हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 67 रन ही दिए।

3. टॉप-ऑर्डर फ्लॉप

पहले टी-20 में फ्लॉप रहा टॉप-ऑर्डर दूसरे मैच में भी कुछ खास नहीं कर सका। टीम ने महज 34 रन के स्कोर पावरप्ले में ही 4 विकेट गंवा दिए। ईशान किशन 2, शुभमन गिल 5, राहुल त्रिपाठी 5 और हार्दिक पंड्या 12 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: ईशान किशन को दूसरे ओवर की पहली ही बॉल में कसुन रजिथा ने बोल्ड कर दिया।

दूसरा: दूसरे ओवर की आखिरी बॉल पर शुभमन गिल मिडऑन पर तीक्षणा को कैच दे बैठे।

तीसरा: दिलशान मदुशंका ने राहुल त्रिपाठी को विकेटकीपर मेंडिस के हाथ कैच कराया।

चौथा: चमिका करुणारत्ने की बॉल पर पंड्या विकेट के पीछे मेंडिस के हाथों कैच हुए।

पांचवां: हसरंगा डी सिल्वा की गेंद को दीपक हुड्‌डा धनंजया डी सिल्वा के हाथों में मार बैठे।

छठा: मदुशंका की स्लोअर बॉल पर हसरंगा ने लॉन्ग ऑन में सूर्यकुमार को कैच किया।

सातवां: शनाका की फुलटॉस बॉल को अक्षर लॉन्ग ऑफ में करुणारत्ने के हाथ मार बैठे।

आठवां: शनाका की हाई फुलटॉस बॉल को शिवम मावी एक्स्ट्रा कवर में तीक्षणा के हाथ मार बैठे।

श्रीलंका का स्कोर 200 पार

पुणे के MCA मैदान पर गुरुवार को भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया, लेकिन श्रीलंकाई ओपनर्स ने उसे गलत साबित कर दिया। कुसल मेंडिस और पथुम निसंका की जोड़ी ने तेजी से रन बटोरे।

एक समय टीम ने 8 ओवर में 80 रन बना लिए थे। बीच में स्पिनर्स ने रन गति में लगाम लगाई, लेकिन श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने और आक्रमक रुख अपनाया। कप्तान शनाका और करुणारत्ने की जोड़ी ने आखिरी के 5 ओवर में 77 रन बनाते हुए टीम का स्कोर 200 पार पहुंचाया।

भारत की ओर से उमरान मलिक ने तीन विकेट लिए। अक्षर पटेल को दो और युजवेंद्र चहल को एक सफलता मिली।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट…

पहला: कुसल मेंडिस (52 रन) को यजुवेंद्र चहल ने 9वें ओवर की दूसरी बॉल पर LBW कर दिया।

दूसरा: भनुका राजपक्षे को तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 10वें ओवर की पहली बॉल पर बोल्ड मारा।

तीसरा: 12वें ओवर की तीसरी बॉल पर अक्षर पटेल ने पथुम निसंका को डीप मिडविकेट बाउंड्री पर राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच कराया।

चौथा: 14वें ओवर की चौथी बॉल पर अक्षर पटेल ने लॉन्ग ऑन पर दीपक हुड्‌डा के हाथों कैच कराया।

पांचवां: उमरान मलिक ने चरिथ असलंका को 15वें ओवर की 5वीं बॉल पर गिल के हाथों कैच कराया।

छठवां: 15वें ओवर की छठी बॉल पर उमरान ने हसरंगा को बोल्ड कर दिया।

प्रभावी रहे स्पिनर्स, चहल-अक्षर ने दिलाई सफलता

शुरुआती 8 ओवर्स में 80 रन बनने के बाद भारतीय स्पिनर्स ने श्रीलंकाई बैटर्स को रोका। 12 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 98 रन पर 3 विकेट हो गया। 9वें ओवर में चहल ने खतरनाक दिख रहे कुसल मेंडिस को LBW कर दिया। 10वें ओवर की पहली ही बॉल पर उमरान मलिक ने भनुका राजपक्षे को बोल्ड कर दिया।

फिर 12वें ओवर में अक्षर पटेल ने ओपनर पथुम निसंका को भी पवेलियन भेज दिया। इस तरह स्पिनर्स के सामने मिडिल ओवर्स में श्रीलंका की रन गति थम गई।

मेंडिस की विस्फोटक पारी

श्रीलंका के कुसल मेंडिस ने 27 बॉल में अपना अर्धशतक पूरा किया। अपनी विस्फोटक पारी में उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके लगाए। वह 31 बॉल में 52 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने पथुम निसंका के साथ ओपनिंग विकेट के लिए 8.2 ओवर में 80 रन जोड़े। उन्होंने निसंका के साथ पावरप्ले में 55 रन भी जोड़ लिए थे।

भनुका राजपक्षे को तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने 147 KMPH की स्पीड की बॉल पर बोल्ड किया।

टॉस के दौरान भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या और श्रीलंकाई कैप्टन दसुन शनाका।

टॉस के दौरान भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या और श्रीलंकाई कैप्टन दसुन शनाका।

त्रिपाठी का डेब्यू, हर्षल पटेल की जगह अर्शदीप को मौका

कप्तान हार्दिक पंड्या ने पहले मुकाबले में चोटिल हुए संजू सैमसन की जगह राहुल त्रिपाठी को डेब्यू करने का मौका दिया है। साथ ही हर्षल पटेल की जगह अर्शदीप सिंह को प्लेइंग-11 में शामिल किया है।

देखिए प्लेइंग-11…

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, राहुल त्रिपाठी, दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, शिवम मावी, युजवेंद्र चहल और उमरान मलिक।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसंका, चरिथ असलंका, भनुका राजपक्षे, धनंजय डी सिल्वा, वनिंदु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments