Monday, June 27, 2022
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutशहर में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

शहर में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

- Advertisement -
  • बढ़ते प्रदूषण के कारण शहर की जनता के स्वास्थ्य पर पड़ने लगा असर

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: बढ़ती गर्मी के साथ शहर का प्रदूषण भी लगातार बढ़ रहा है। बढ़ता प्रदूषण जहां गर्मी में इजाफा कर रहा है। वहीं, यह प्रदूषण शहर की जनता के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। बढ़ता प्रदूषण शहर की जनता के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल रहा है। अगर समय रहते प्रदूषण की रोकथाम नहीं की गई तो स्थिति गंभीर हो जाएगी।

एनजीटी द्वारा प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रेप सिस्टम लागू किया गया था। इस सिस्टम के तहत 32 विभागों को शामिल किया गया था, लेकिन आज तक प्रदूषण विभाग के अलावा अन्य विभागों ने शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए कोई खास तरजीह नहीं दिखाई है। शहर में लगातार अंधाधुन तरीके से काटी जा रही अवैध कालोनियां और अंधाधुंध तरीके से हो रहे अवैध निर्माण के चलते प्रदूषण बढ़ने में कई गुना इजाफा हो रहा है।

औद्योगिक फैक्ट्रियां तो अब मानक के अनुरूप प्रदूषण विभाग के आदेश पर काम कर रही हैं, लेकिन बिल्डरों द्वारा मानकों के अनुरूप काम नहीं किया जा रहा है। जिसके चलते प्रदूषण में इजाफा हो रहा है। समय रहते प्रदूषण विभाग के अलावा अन्य 31 विभागों को भी कार्रवाई के लिए तेजी दिखानी पड़ेगी। तब जाकर कहीं प्रदूषण की रोकथाम होगी। हालांकि फिलहाल प्रदूषण की रोकथाम शहर के इलाकों में होती नहीं दिखाई दे रही है।

प्रदूषण विभाग द्वारा जहां-जहां प्रदूषण मापने के लिए सिस्टम लगा रखे हैं। अगर उन्हें देखा जाए तो प्रदूषण के हालात बद से बदतर नजर आ रहे हैं। हालांकि प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी डा. योगेंद्र कुमार का कहना है कि शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए विभाग द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -
- Advertisment -
- Advertisment -

Most Popular

- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments