Sunday, February 25, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutवैलेंटाइन की बयार, सज गए शहर के बाजार

वैलेंटाइन की बयार, सज गए शहर के बाजार

- Advertisement -
  • शादीशुदा, दोस्त हो या फिर प्रेमी-युगल हर कोई रिश्ते में घोलने चाहते हैं मिठास

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: प्यार का महीना कही जाने वाली फरवरी किसी त्योहार से कम नहीं है। शादीशुदा हो, दोस्त हो या फिर प्रेमी-युगल हर कोई रिश्ते में प्यार की मिठास घोलने के लिये और रिश्ते को नया आयाम देने के लिये वैलेंटाइन वीक का सालभर इंतजार करता है। चलिये जानते है कि सात यानि कल से शुरू होने वाले इस लव वीक में किस दिन कौनसा डे मनाया जाएगा।

रोज डे, 7 फरवरी

प्यार के हफ्ते की शुरुआत रोज डे से की जाती है। गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है तो इस दिन कपल्स एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर सेलिब्रेट करते हैं। हालांकि, प्रेमी जोड़ों से अलग इस दिन को लोग दोस्तों, प्रियों को भी गुलाब भेंट करते हैं।

प्रोपोज डे, 8 फरवरी

रोज डे से अगले दिन प्रपोज डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी प्रेमिका एक-दूसरे को प्रपोज करते हैं, यानि अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करते हुए अपने प्यार का इजहार करते हैं।

15 5

चॉकलेट डे, 9 फरवरी

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन लोग अपने पार्टनर, बच्चों या जिसे भी आप प्यार करते हैं। उनको चॉकलेट देकर रिश्तों में मिठास मनाया रखने के लिये मनाया जाता है।

टेडी डे, 10 फरवरी

वैलेंटाइन डे के चौथे दिन को टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है, इस दिन लोग अपने प्रियजनों को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं।

प्रॉमिस डे, 11 फरवरी

वैलेंटाइन डे के पांचवें दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है, इस दिन कपल्स एक-दूसरे से हमेशा साथ देने और प्यार निभाने का प्रॉमिस, वादा करते हैं।

हग डे, 12 फरवरी

वैलेंटाइन डे के छठे दिन को हग डे मनाया जाता है, इस दिन आप जिसे भी प्यार करते हैं। उन्हें प्यार से गले लगाएं। इससे उन्हें आपके साथ सुरक्षित महसूस होगा और आपका प्यार और भी बढ़ेगा।

किस डे ,13 फरवरी

वैलेंटाइन डे के सातवें दिन 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है, समय के साथ कुछ लोग अपने पार्टनर को किस करना भूल जाते हैं। इस दिन अपने पार्टनर को किस कर के उन्हें अपने स्पर्श और अपनेपन का एहसास दिलाया जाता है।

वैलेंटाइन डे, 14 फरवरी

वैलेंटाइन डे के आखिरी दिन 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, इस दिन कपल्स एक-दूसरे को लाल गुलाब का फूल देते हैं। इस दिन लोग अपने संपूर्ण प्यार को सेलिब्रेट करते हैं। अगर किसी कारणवश कोई वैलेंटाइन वीक नहीं मना पाया है तो वेलेंटाइन डे के दिन प्रपोज, हग, किस सभी तरह के दिन को एक ही दिन में समेट कर सेलिब्रेट कर सकते हैं। यह महीना प्यार करने वालों के लिये है, पर आपने कभी सोचा है वैलेंटाइन डे कि शुरुआत कब हुई थी और इसे फरवरी मे ही क्यों बनाया जाता है?

संत वैलेंटाइन से जुड़ी है कहानी

वैलेंटाइन डे को मनाने की कहानी रोम के एक संत वैलेंटाइन से जुड़ी हुई है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि रोम के राजा क्लाउडियस प्यार के सख्त खिलाफ थे, क्योंकि उनका मानना था कि अगर सैनिक प्यार करने लगेंगे,तो उनका मन काम से भटक जाएगा और इससे रोम की सेना कमजोर होगी। यही वजह थी कि उन्होंने सैनिकों के शादी करने पर भी रोक लगा दी थी। वहीं, दूसरी ओर संत वैलेंटाइन प्यार का प्रचार करते थे।

16 4

इतना ही नहीं उन्होंने राजा के घर जाकर कई लोगों की शादियां भी करवाई। वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी। दुनिया में पहली बार 496 में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया गया था। इसके बाद पांचवीं शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाने का एलान किया। इस दिन से रोम समेत दुनिया भर में हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइंस डे के रूप में मनाया जाता है। साथ ही इस दिन रोम के कई शहरों में सामूहिक विवाह का आयोजन भी किया जाता है।

बाजार है तैयार

प्यार का इजहार करने के लिये सिर्फ शब्द काफी नहीं हर कोई अपने पार्टनर को यादगार और स्पेशल फील कराने के लिये तरह तरह के उपहार देता है। कल से वैलेंटाइन वीक कि शुरुआत होने जा रही है। जिसके लिये बाजारों ने भी खूब तैयारियां कर ली है। आबूलेन स्थित अर्चिज गैलरी के मालिक पुनीत सिंह बताते है कि इस बार बाजार में कपल्स के लिये लाइट वाले रोज जिसकी कीमत 200 से 500 तक है। वैलेंटाइन हेम्पर, मैसेज रोल, चॉक्लेटस, टेडी बियर, परफ्यूम, मग, लॉकेट आये हुए हैं।

वहीं, दूसरी ओर प्रकाश कार्ड के मालिक निखिल खन्ना बताते है कि इस बार अर्चिज डोम आया हुआ है। जिसमें लाइट्स के साथ ब्लूटूथ भी है। जिससे कोई भी व्यक्ति अपने प्यार का इजहार करने के लिए अपनी आवाज में संदेश रिकार्डिंग करके दे सकता, इसकी कीमत 2000 रुपये हैं। साथ ही रोज बकेट, रोज बुके, कपल मग, वॉलेट कीरिंग सेट, वैलेंटाइन हेम्पर जिसकी कीमत 1500 से 3000 तक है, मैग्नेटिक फ्रेम जो कि 500 से 1700 तक की कीमत तक है, कार्ड्स 75 से 1500 तक कि कीमत तक में उपलब्ध है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments