Tuesday, November 30, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttarakhand Newsदिल्ली में शर्तों के साथ मिलेगा डीजल वाहनों को प्रवेश ?

दिल्ली में शर्तों के साथ मिलेगा डीजल वाहनों को प्रवेश ?

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण के प्रकोप के बीच दिल्ली सरकार ने एक पत्र परिवहन मुख्यालय को भेजा है। इस पत्र में दिल्ली में वाहनों की एंट्री को लेकर नियम-शर्तें बताते हुए सहयोग की अपील की गई है।

दिल्ली के परिवहन आयुक्त की ओर से आए इस पत्र में कहा गया है कि चूंकि राजधानी में सार्वजनिक परिवहन के सभी वाहन सीएनजी से चलते हैं। डीजल वाहनों का संचालन बंद हो चुका है।

बाहरी राज्यों के डीजल वाहन ही यहां आते हैं। लिहाजा, जो भी बसें यहां भेजें, वह दस साल से कम पुरानी हों। इसके साथ ही उनके पास हर हाल में प्रदूषण प्रमाण पत्र होना चाहिए। अगर ऐसा न हुआ तो दिल्ली सरकार ऐसे वाहनों के खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

दूसरी ओर, सरकार पहले ही ट्रकों की सीमित एंट्री की बात कह चुकी है। इस पर 21 नवंबर तक प्रतिबंध भी लगाया गया था। दिल्ली सरकार ने उत्तराखंड से भी अपील की है कि जहां तक हो सके, ट्रकों के संचालन के लिए वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करें।

परिवहन निगम भेज रहा पूरी तरह फिट बसें

परिवहन निगम दिल्ली के लिए नियमानुसार पूरी तरह फिट बसें ही भेज रहा है। निगम के जीएम संचालन दीपक जैन ने बताया कि हमारी सभी बसें ऐसी संचालित हो रही हैं जो कि या तो सीएनजी हैं या फिर दस साल से कम पुरानी हैं। सभी बसों के लिए प्रदूषण सर्टिफिकेट अनिवार्य तौर पर रखा गया है।

दिल्ली, नैनीताल, जयपुर और चंडीगढ़ के लिए शुरू हो रात्रि बस सेवा

उत्तराखंड क्रांति दल (डेमाक्रेटिक) के केंद्रीय प्रवक्ता और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता रोहित डंडरियाल ने दिल्ली, नैनीताल, जयपुर एवं चंडीगढ़ के लिए कोटद्वार से रात्रि बस सेवा शुरू करने की मांग उठाई। उन्होंने मांग को लेकर उत्तराखंड परिवहन निगम देहरादून के परिवहन आयुक्त को ज्ञापन भेजा।

उन्होंने ज्ञापन में कहा कि वर्तमान में कोटद्वार से दिल्ली, नैनीताल, जयपुर एवं चंडीगढ़ के लिए सैकड़ों लोग प्रतिदिन आवाजाही करते हैं। कोटद्वार नगर से रात्रि बस सेवा का संचालन नहीं होने से लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

कहा कि पूर्व में कोटद्वार से रात्रि में दिल्ली के लिए ट्रेन का संचालन होता था, जिसे उत्तर रेलवे ने बंद कर दिया है। रात्रि बस सेवा के अभाव में दिन में भीड़ और ट्रैफिक जाम की समस्याएं हो रही है। उन्होंने उक्त नगरों के लिए रात्रि 10:30 बजे सामान्य बस और रात्रि 11:00 बजे एसी बस का संचालन शुरू करने की मांग की।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments