Friday, May 31, 2024
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutएमएलसी चुनाव में मतदाताओं ने डाले 98.93% वोट

एमएलसी चुनाव में मतदाताओं ने डाले 98.93% वोट

- Advertisement -
  • 17 केंद्रों पर हुआ मतदान, प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: 34 स्थानीय प्राधिकारी द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए जनपद मेरठ में बनाए गए 17 मतदान केंद्रों पर शनिवार को मतदान हुआ। शाम 4 बजे तक फाइनल मतदान 98.93 प्रतिशत रहा। जनपद में मतदान कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से चला। कहीं से कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं। कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह और आईजी प्रवीण कुमार ने भी नगर निगम में बनाये गए मतदान स्थल का दौरा कर मतदान की व्यवस्था को देखा।

08 11

यहां शांतिपूर्ण मतदान चल रहा था। शाम को मतदान फाइनल होने के बाद मतपेटियों को सील कर सिटी मजिस्ट्रेट अमित भट्ठ ने अपनी देख-रेख में मतपेटियों को कताई मिल में बनाये गए स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचाया। एमएलसी चुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र भारद्वाज और रालोद-सपा प्रत्याशी सुनील रोहटा के बीच ही मुख्य मुकाबला था। दोनों ही प्रत्याशियों के बीच जबरदस्त चुनाव हुआ। चुनाव निष्पक्ष नहीं होने के आरोप विपक्ष लगा रहा था, लेकिन चुनाव पूरी तरह से निष्पक्ष रहा। खुद कमान कमिश्नर और आईजी ने संभाल रखी थी। डीएम के.बालाजी और एसएसपी प्रभाकर चौधरी भी निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मोर्चा संभाले हुए थे।

ये रहा मतदान प्रतिशत

  • सुबह 10:00 बजे तक का मतदान प्रतिशत 17.5 प्रतिशत रहा।
  • दोपहर 12:00 बजे तक का मतदान प्रतिशत 74 प्रतिशत रहा।
  • दोपहर 2:00 बजे तक का मतदान प्रतिशत 96.8 प्रतिशत रहा।
  • जनपद मेरठ में मतदान शाम 4:00 बजे तक कुल 98.93 प्रतिशत मतदान हुआ।

देहात में भी हुई बंपर वोटिंग

सरधना: शनिवार को सरधना ब्लॉक परिसर में मतदान केंद्र बनाया गया था। सरधना में सभी वोट मिलाकर मतदाताओं की कुल संख्या 139 थी। मगर एक पालिका सभासद का निधन होने के चलते कुल 138 लोगों को अपने मत का प्रयोग करना था। यहां सुबह आठ बजे मतदान शुरू किया गया। चेयरपर्सन सबीला अंसारी व ब्लॉक प्रमुख प्रीति सोम ने भी ब्लॉक पहुंच कर मतदान किया। दोपहर करीब दो बजे तक शत प्रतिशत मतदान हो चुका था। एसपी देहात केशव कुमार ने भी जायजा लिया। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री डा. संजीव बालियान भी मतदान केंद्र पर पहुंचे और पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। मतदान के पूरे समय पूर्व विधायक संगीत सोम केंद्र के बाहर बने कैंप में मौजूद रहे।

मवाना: हस्तिनापुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत आने वाले मवाना ब्लॉक में कुल 140 मतों में से 138 मत का प्रयोग किया गया। मवाना ब्लॉक प्रमुख गीता पायल गुर्जर ने महिला बीडीसी सदस्यों के साथ मताधिकार का प्रयोग किया। नगरपालिका चेयरमैन अय्यूब कालिया ने 24 सभासदों को साथ लेकर मवाना ब्लॉक स्थित मतदान स्थल पर पहुंचे और एकाएक कर सभासदों ने मत का प्रयोग किया। दोपहर करीब साढ़े 12 बजे मवाना ब्लॉक में मत का प्रयोग करने के लिए पहुंचे हस्तिनापुर विधायक एवं जलशक्ति बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री दिनेश खटीक ने मेरठ-गाजियाबाद सीट से भाजपा उम्मीदवार धर्मेंद्र भारद्वाज की विजयश्री के अपना मत का प्रयोग किया। दोपहर तीन बजे तक कुल 140 मतों में से 138 मत का प्रयोग हो सका।चुनाव अधिकारी अनिल कुमार यादव ने बताया कि मवाना ब्लॉक में चुनाव सकुशल संपन्न कराया गया। दो बीडीसी सदस्यों की बाहर होने के चलते वोट नहीं डाली गई। समय चार बजे तक मवाना ब्लॉक में 98.9 प्रतिशत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराकर मतपेटियों को सील कर दिया। सीसीटीवी कैमरे की नजर में चुनाव कराया गया है।

हस्तिनापुर: शनिवार को एमएलसी चुनाव के लिए विकास खंड कार्यालय पर बनाए गए बूथ नंबर-16 पर 121 वोट थे। जिसमें एक ब्लॉक प्रमुख, एक पंचायत के चेयरमैन, 15 नगर पंचायत हस्तिनापुर के वार्ड सभासद, 46 ग्राम प्रधान, 58 क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने मतदान किया। इस बीच बूथ स्थल पर सुरक्षा व्यवस्थाओं के कड़े इंतजाम रहे।

फलावदा: एमएलसी के चुनाव के लिए स्थानीय नगर पंचायत कार्यालय पर बने बूथ पर दोपहर एक बजे तक शत-प्रतिशत मतदान संपन्न हो गया। कड़ी सुरक्षा के बीच हुए मतदान में कुल 15 वोट डलवाने के लिए पोलिंग पार्टी सहित दो दर्जन से अधिक लोग मुस्तैद रहे। मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। इस बूथ पर नगर पंचायत के चेयरमैन अब्दुस समद ने नगर पंचायत कार्यालय में बने बूथ पर मताधिकार का प्रयोग किया। तत्पश्चात एक बजे के बाद समर्थकों के साथ पहुंचे सरधना विधायक अतुल प्रधान ने भी इस बूथ पर मतदान किया। इस अंतिम वोट के लिए काफी इंतजार करना पड़ा। फलावदा में बने बूथ पर नगर पंचायत के 13 सभासदों के अलावा चेयरमैन अब्दुस समद तथा विधायक अतुल प्रधान द्वारा कुल 15 वोट डाली गई है।

जानी खुर्द: विधान परिषद चुनाव में जानी ब्लॉक पर 100 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। मेरठ-गाजियाबाद की सीट पर भाजपा से धर्मेंद्र भारद्वाज व गठबंधन से रालोद नेता सुनील रोहटा भाग्य आजमा रहे हैं। जानी ब्लॉक में विधान परिषद के 137 वोटर है। शनिवार को विधान परिषद चुनाव में ब्लॉक के सभी 137 वोटरों ने चुनाव आयोग द्वारा दिये गये चार बजे के समय से करीब एक घंटा पहले ही शत-प्रतिशत वोट डालकर प्रत्याशी का भाग्य पेटी में बंद कर दिया।

07 9

लावड़: एमएलसी चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुआ। नगर पंचायत आॅफिस में बने मतदान केंद्र पर पॉलिंग पार्टी ने सभी तैयारियों के साथ सुबह 8 बजे आरंभ कराया। सीओ सदर देहात पूनम सिरोही पुलिस फोर्स के साथ मतदान केन्द्र पहुंची और एसओ इंचौली श्योपाल सिंह को आवश्यक दिशा निर्देश देकर मतदान केन्द्र पर मुस्तैद रही। ईओ सुधीर सिंह ने बताया कि चेयरमैन सहित एक सभासद को छोड़कर जिसकी मृत्यु हो गयी थी। बाकी सभी सभासदों ने अपने मत का प्रयोग किया। चेयरपर्सन अनिसा हारुन सहित 13 सभासदों ने मतदान किया।

बहसूमा: मेरठ-गाजियाबाद प्राधिकरण एमएलसी चुनाव के लिए शनिवार को मतदान शुरू हुआ। बहसूमा नगर पंचायत कार्यालय में तैनात पीठासीन अधिकारी सुबह 8:00 बजे से मतदान के लिए बैठे रहे। 10:30 बजे के बाद चेयरमैन एवं सदस्यगण मतदान स्थल पर पहुंचे। जहां उन्होंने अपने मत का प्रयोग किया। करीब 11:05 मिनट पर 100 प्रतिशत मतदान हो गया। चार बजे के बाद पीठासीन अधिकारी पुलिसफोर्स के साथ मत पेटी को साथ लेकर मेरठ के लिए चले गए। एसडीएम मवाना अमित गुप्ता मौके पर पहुंचे और मतदान स्थल का निरीक्षण किया। एमएलसी चुनाव में भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र भारद्वाज एवं सपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी सुनील रोहटा के अलावा तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।

परीक्षितगढ़: शनिवार को विधान परिषद चुनाव के लिए मतदान परीक्षितगढ़ विकास खंड कार्यालय पर मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ। इस दौरान 154 मतदाताओं में शत-प्रतिशत मतदान हुआ। नगर पंचायत अध्यक्ष अमित मोहन टीपू के नेतृत्व में ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, नगर पंचायत सभासदों सहित 40 मतदाताओं को लेकर परीक्षितगढ़ कार्यालय ब्लॉक पर पहुंचे तथा भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र भारद्वाज के पक्ष में मतदान किया।

खरखौदा: विधान परिषद का चुनाव शनिवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। विकास खंड कार्यालय पर बने बूथ पर 104 मतदाताओं में 103 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बागपत के एमएलसी (सदस्य विधान परिषद) के लिए शनिवार को मत डाले गए। खंड विकास कार्यालय पर बने बूथ पर आरओ हेमंत कुमार की मौजूदगी में चुनाव संपन्न हुआ। क्षेत्र के 104 मतदाताओं में से 103 मतदाताओं ने अपने मत डाले। वहीं, अजराड़ा निवासी क्षेत्र पंचायत के वार्ड-51 से सदस्य रिजवान के सऊदी में होने के कारण अपना मत नहीं डाल सके।

सरूरपुर: विधान परिषद सीट पर चुनावी प्रक्रिया के तहत शनिवार को सरूरपुर में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख ठाकुर मनोज चौहान ने अपने मत का प्रयोग करते हुए मतदान की शुरुआत की। इसके बाद लगभग दो बजे ही सरूरपुर में 137 वोटों में से 136 वोट पड़ गई। जबकि एक ग्राम प्रधान के जेल में होने के चलते उनकी वोट नहीं पड़ी। जिससे सरूरपुर में मतदान 100 प्रतिशत नहीं हो सका। मतदान को लेकर जहां पुलिस ने सुरक्षा चाक-चौबंद की हुई थी। वहीं, एसपी देहात केशव कुमार ने मौके पर पहुंच जरूरी दिशा-निर्देंश दिए। इससे पूर्व सरूरपुर मतदान स्थल पर भाजपा के पूर्व विधायक संगीत सोम पहुंचे और बाहर कार्यकर्ताओं से मिलकर लौट गए।

रोहटा: एमएलसी पद के लिए हुए मतदान में ब्लॉक के कुल 100 मतदाताओं में से 39 ग्राम प्रधानों सहित 99 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां एसपी देहात केशव कुमार ने मौका मुआयना किया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न हुआ।

किठौर: शनिवार को मेरठ-गाजियाबाद सीट से स्थानीय निकाय प्राधिकरण के विधानपरिषद सदस्य का चुनाव फोर्स की मुस्तैदी में शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। किठौर की बात करें तो यहां नगर पंचायत कार्यालय में बनें बूथ-12 पर पूर्व निर्धारित समय सुबह 8:00 बजे शुरू हुए मतदान में दोपहर लगभग 1:10 बजे तक किठौर व शाहजहांपुर के कुल 31 मतदाताओं में से 30 ने अपने मत का प्रयोग किया।

इनमें किठौर चेयरपर्सन नाविद सलमान व 15 सभासदों ने और शाहजहांपुर चेयरपर्सन राना खानम व 12 सभासदों ने मतदान किया। जबकि शहजहांपुर के वार्ड-10 से सभासद तारिक खां पंजाब में होने के कारण अपने मत का प्रयोग नही कर पाए। किठौर विधायक शाहिद मंजूर ने दोपहर 12:30 बजे समर्थकों संग पहुंचकर अपना मतदान किया। इस दौरान शाहिद मंजूर ने कहा कि गठबंधन प्रत्याशी सुनील रोहटा और भाजपा प्रत्याशी धर्मेंद्र भारद्धाज के बीच कड़ा मुकाबला है। चुनाव पूरी तरह फंसा हुआ है। ऐसे में अभी से हारजीत तय करना जल्दबाजी होगी।

उधर, केवी इंटर कॉलेज माछरा में बने बूथ-11 पर 113 में 112 मत पड़े। एक ग्राम प्रधान की मृत्यु हो जाने के कारण एक मत नही पड़ सका। हार-जीत तो भविष्य के गर्भ में है मगर मतदान केंद्रों पर गठबंधन प्रत्याशी का चुनाव कमजोर दिखा। राजनीतिक प्रकांडों का मानना है कि गठबंधन प्रत्याशी सुनील रोहटा को गठबंधन कार्यकर्ताओं की अंर्तकलह लेकर डूब सकती है।

सुनील रोहटा के मतदान केंद्र में घुसने पर हंगामा

रोहटा/सरूरपुर: एमएलसी चुनाव को लेकर रोहटा ब्लॉक मुख्यालय पर सुबह शुरू हुए मतदान के कुछ देर बाद ही गठबंधन प्रत्याशी सुनील रोहटा मतदान स्थल के अंदर पहुंचे तो वहां मौजूद भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनके जाने की भनक लगते ही हंगामा किया। बूथ से 200 मीटर दायरे के अंदर ही कैंप लगाए बैठे भाजपा कार्यकर्ताओं ने नियम कायदे ताक पर रखते हुए ब्लॉक के अंदर घुस गए और वहां सुनील रोहटा के अंदर जाने पर विरोध जताते हुए जमकर हंगामा किया। हालांकि तब तक सुनील रोहटा वहां से निकल चुके थे। सरूरपुर ब्लॉक मुख्यालय पर मतदान शुरू होने के चंद घंटे बाद ही सरधना के पूर्व भाजपा विधायक संगीत सोम भी दल बल के साथ ब्लॉक मुख्यालय पर पहुंचे। जहां उन्होंने मतदान का जायजा लेते ब्लॉक के अंदर गए उनके साथ ब्लाक प्रमुख मनोज चौहान ने भी मतदान स्थल का जायजा लिया।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments