Thursday, February 22, 2024
HomeUttar Pradesh NewsMeerutबारिश से बदला मौसम, तापमान गिरा

बारिश से बदला मौसम, तापमान गिरा

- Advertisement -
  • दो दिन और वेस्ट यूपी में बारिश का अलर्ट
  • तेज आंधी के साथ फिर आ सकती है बारिश तापमान में आई गिरावट

जनवाणी संवाददाता |

मोदीपुरम: लगातार पड़ रही भीषण गर्मी और बदलते मौसम के साथ हुई बूंदाबांदी ने राहत दे दी है। अभी आगामी दो दिन तक और बारिश के होने के आसार हैं। जिससे तापमान में गिरावट रहेगी और शहरवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी।
मंगलवार की रात से बिगड़ा हुआ मौसम का असर बुधवार की सुबह भी दिखाई दिया। हल्की बारिश हुई और तेज हवा चली दोपहर के समय हल्के बादल आए और कभी धूप के चलते मौसम बदला-बदला दिखाई दिया।

जिस कारण से तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई है। सुबह से लेकर मौसम बदलता रहा। मौसम कार्यालय पर दिन का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री व रात का न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम आर्द्रता 90 और न्यूनतम आर्द्रता 45 रही। बारिश दो मिलीमीटर दर्ज की गई।

ये बोले-मौसम वैज्ञानिक

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही का कहना है कि उत्तर पश्चिमी भारत की ओर बढ़ रहे वर्तमान सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ तंत्र के प्रभाव से अरब सागर से आ रही नम दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं तथा निचले क्षोभमंडल में प्रदेश के दक्षिणी भाग से होकर गुजरने वाली द्रोणी के प्रभाव से निचले क्षोभमंडल में बंगाल की खाड़ी से आ रही आर्द्र पुरवा हवाओं की पारस्परिक क्रिया

13 32

एवं समागम के फलस्वरूप 24-26 मई के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में तड़ित झंझावात एवं तेज झोंकेदार हवाओं/अंधड़ (40-50 किमी/घंटा) के साथ ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 24/25 मई को आंधी-तूफान (50-60) के साथ ओलावृष्टि होने तथा 25 मई को प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी भाग में कहीं कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की भी संभावना है। जिसके कारण प्रदेश के तापमान में 4-6 तक की गिरावट आने की संभावना है।

बारिश से कम हुआ प्रदूषण

बुधवार को बारिश के चलते मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 150 हो गया। जबकि बागपत का 154 गाजियाबाद का 149 दर्ज किया गया। जबकि जयभीमनगर का 156, गंगानगर का 160, पल्लवपुरम का 144 रहा। बारिश के चलते अभी तीन-चार दिन तक प्रदूषण कम रहेगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments