Wednesday, April 21, 2021
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsShamliशामली जनपद में गेहूं खरीद के लिए खुले 27 क्रय केंद्र

शामली जनपद में गेहूं खरीद के लिए खुले 27 क्रय केंद्र

- Advertisement -
0
  • पहले दिन किसी भी गेहूं क्रय केंद्र पर नहीं पहुंचा गेहूं

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: जिले में गेहूं की खरीद के लिए 27 क्रय केंद्र खुल गए हैं। पहले दिन किसी केंद्र पर गेहूं नहीं आया है, लेकिन दो-तीन दिन में खरीद शुरू हो सकती है। गेहूं खरीद के लिए केंद्र प्रभारी किसानों से लगातार संपर्क कर रहे हैं। शामली जनपद में गुरुवार से खाद्य विभाग, पीसीयू, भारतीय खाद्य निगम और पीसीएफ एजेंसी के 27 गेहूं क्रय केंद्र खुले हैं। इस बार शासन से खरीद का लक्ष्य नहीं मिला है।

बिना पंजीकरण किसान केंद्रों पर बिक्री नहीं कर सकेंगे। 100 कुंतल से अधिक गेहूं होने की स्थिति में संबंधित उपजिलाधिकारी के सत्यापन के बाद ही खरीद होगी। खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट पर 202 किसान पंजीकरण के लिए आवेदन कर चुके हैं और 55 किसानों का सत्यापन भी हो चुका है। सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए पंजीकरण अनिवार्य है। एक मार्च से पंजीकरण भी शुरू हो गए थे।

जिले में गेहूं की फसल का रकबा 48973 हेक्टेयर है और उत्पादन 230760 मीट्रिक टन है। गत वर्ष 26 केंद्र थे और खरीद का लक्ष्य 14500 मीट्रिक टन था। गत वर्ष लक्ष्य के सापेक्ष 17888 मीट्रिक टन खरीद हुई थी। अधिकांश किसान गन्ने की कटाई के बाद खेत खाली होने पर गेहूं की बुवाई करते हैं, ऐसे में फसल तैयार होने में थोड़ा वक्त है। खादर क्षेत्र में किसान धान-गेहूं की फसल ही उगाते हैं। ऐसे में उनकी फसल तैयार हो गई है। कुछ किसानों ने कटाई कर ली है तो कुछ जल्द ही शुरू कर देंगे।

जिला खाद्य विपणन अधिकारी निहारिका सिंह ने बताया कि कई केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। केंद्र प्रभारी मौजूद मिले और सभी व्यवस्था हो गई हैं। छोटी-छोटी कुछ कमियां मिली हैं, जिन्हें दूर कराया जा रहा है। ऊन, झिंझाना के क्षेत्र के कुछ किसानों ने संपर्क किया है।

किसानों ने बताया है कि अभी नमी करीब 17-18 फीसद तक है। नियमानुसार अधिकतम 12 फीसद तक नमी होने की स्थिति में ही खरीद होती है। इस बार न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रतिकुंतल है और पिछले साल 1925 रुपये प्रतिकुंतल था। यानी 50 रुपये प्रतिकुंतल की वृद्धि हुई है।

तैयारियां पूरी नहीं आया कोई किसान

कैराना में आर्यपुरी बाइपास पर सरकारी गेहू खरीद केन्द्र है। गुरुवार को पहले दिन केन्द्र पर प्रभारी सुशील कुमार साहू कुर्सी पर बैठ कर समय व्यतीत कर रहे थे। पास में ही गेहू साफ करने का झरना लगा था तथा खाली बोरे भी रखे थे। प्रभारी सुशील कुमार सहू ने बताया कि केन्द्र पर 1 अप्रैल से 15 जुन तक 1975 रूपये प्रति कुन्तल के भाव से गेहू खरीदा जायेगा तथा गेहू का भुगतान सीधा किसान के खाते में जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

+1
0

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

- Advertisment -

Recent Comments