Monday, July 1, 2024
- Advertisement -
HomeNational Newsविश्व मलेरिया दिवस आज, जानें इस वर्ष की थीम...

विश्व मलेरिया दिवस आज, जानें इस वर्ष की थीम…

- Advertisement -

नमस्कार, दैनिक जनवाणी डॉट कॉम वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन है। आज यानि 25 अप्रैल को पूरी दुनिया में विश्व मलेरिया दिवस मनाया जा रहा है।

10 22

आज के दिन को मनाने का उदेश्य इस खतरनाक मलेरिया जैसी बीमारी से हर साल कई लाख लोग जान गवां देते हैं, इससे बचाव के लिए और रोग के बारे में जागरूक करने के लिए प्रति वर्ष विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। तो आइये जानते है पहली बार विश्व में कब मनाया गया मलेरिया दिवस…

विश्व मलेरिया दिवस इतिहास

विश्व मलेरिया दिवस पहली बार 25 अप्रैल 2008 को मनाया गया था। यूनिसेफ द्वारा इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसे खतरनाक रोग पर जनता का ध्यान केंद्रित करना था, जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं।

विश्व मलेरिया दिवस का उद्देश्य

विश्व मलेरिया दिवस का मुख्य उद्देश्य मलेरिया से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है। यह दिवस मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट करने, उसके निवारण और नियंत्रण के लिए मनाया जाता है।

विश्व मलेरिया दिवस 2023 की थीम

हर साल विश्व स्वास्थ्य संगठनविश्व मलेरिया दिवस के मौके पर एक विशेष थीम रखता है। वर्ष 2023 की थीम है शून्य मलेरिया देने का समय-निवेश करें, नवाचार करें, लागू करें। थीम के जरिए लोगों को मलेरिया से सुरक्षित रहने के नए उपायों को बारे सोचने को प्रेरित करना है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
3
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments