Tuesday, June 25, 2024
- Advertisement -
HomeUttarakhand NewsRoorkeeदुग्ध उत्पादकों से 58 लीटर दूध खरीदेगी आंचल

दुग्ध उत्पादकों से 58 लीटर दूध खरीदेगी आंचल

- Advertisement -

जनवाणी संवाददाता |

रुड़की: डेयरी विकास विभाग उत्तराखंड की कार्यदाई संस्था हरिद्वार दूध उत्पादक सहकारी संघ शिकारपुर जो आंचल ब्रांड से दुग्ध उपार्जन एवं दुग्ध पदार्थों का विपणन करता है आंचल द्वारा दूध खरीद दर 58 प्रति लीटर निर्धारित मानकों पर पर की जा रही है।

आंचल डेरी की शिकारपुर स्थित दुग्धशाला में कर्मचारी अधिकारियों की बैठक में दुग्ध संघ के अध्यक्ष चौधरी डॉक्टर रणवीर सिंह द्वारा कहा गया कि आंचल द्वारा दूध खरीद दर में 25 मई से भारी वृद्धि की गई है दुग्ध सहकारिता के माध्यम से ग्रामीण दूध उत्पादकों को शहरी उपभोक्ताओं से जोड़ा जाता है।

हरिद्वार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में गठित 342 दुग्धउत्पादक सहकारी समितियों के माध्यम से डेयरी विकास विभाग की योजनाओं का लाभ दूध उत्पादकों को देते हैं डॉ चौधरी ने कहा की दुग्ध समितियों के माध्यम से 58 रुपए प्रति लीटर मानक पर दूध खरीदा जा रहा है जिसमें उत्तराखंड सरकार 4 प्रति लीटर दे रही है ढाई सौ लीटर से ऊपर 1 लीटर तथा 500 से ऊपर 2 प्रति लीटर दिया जा रहा है प्रोरेटा लागू किया जा रहा है।

आंचल संतुलित पशु आहार पर 400 प्रति कुंटल, मिनरल मिक्चर,प्रोबायोटिक, भूसा 50% अनुदान पर, साइलेज 75% अनुदान पर तथा एनसीडीसी योजना से दुधारू पशु खरीदने के लिए महिलाओं को 75% एवं सामान्य पुरुष को 50% अनुदान पर दुधारू पशु क्रय करने के लिए ऋन दिया जा रहा है । हरिद्वार जिले में दूध एवं दूध पदार्थ विपणन के लिए आंचल बुथ एवं आंचल कैफे निर्माण किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा दूध उत्पादकों से प्राप्त दूध भारतीय सेना को उपलब्ध कराया जाता है जो जय जवान जय किसान के नारे को साकार करता हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार एवं स्वावलंबन में दुग्ध व्यवसाय महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। बैठक में कर्मचारियों को कार्यप्रणाली सुधार करने हेतु कहां की दूध उत्पादको का हित सर्वोपरि है।

बैठक में प्रधान प्रबंधक सक्षम, संजय डिमरी, डॉ आलोक गुप्ता, डॉ मुकेश राजपूत, सहदेव सिंह पुंडीर दूध निरीक्षक, चरण सिंह सैनी, अनीता, सोपाल, विक्रम, सुखपाल, कृष्णा, सुषमा, प्रवेश, शिवानी, सहित कर्मचारी उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments