Wednesday, February 21, 2024
HomeNational Newsसावधान! भारत समेत पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक कांपी धरती, देखें वीडियो

सावधान! भारत समेत पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक कांपी धरती, देखें वीडियो

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: आज मंगलवार की देर रात्रि में भारत समेत पाकिस्तान के कई शहरों और अफगानिस्तान तक भूकंप के तेज़ झटके महसूस किये गए। कई जगहों से दीवार में जहां दरार पड़ने कि खबर मिल रही है। भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि जो लोग घर, दुकान, बाजार या सकड़ जहां भी थे, महसूस किया और लोग दहशत आ गए।

हालांकि दिल्ली, इस्लामाबाद और काबुल से अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। भारत में भूकंप का सबसे ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली-एनसीआर समेत करीब-करीब पूरे उत्तर भारत में भूकंप का असर दिखा। झटके करीब एक मिनट तक महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता वाला भूकंप अफगानिस्तान के फैजाबाद में आया।

उत्तराखंड, हरियाणा-पंजाब और चंडीगढ़ के कई इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। हरियाणा-पंजाब, चंडीगढ़ में तो लोग घरों से बाहर निकल आये। इतना ही नहीं जींद में मकान में दरार भी देखने को मिली है।

दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, चंडीगढ़ और श्रीनगर समेत अनेक जगहों पर भूकंप के डराने वाले झटके तब महसूस किए गए, जब ज्यादातर लोग रात के खाने के बाद सोने की तैयारी में थे या आराम फरमा रहे थे। झटके बाद लोगों में बेचैनी बढ़ गई। बहुत सारे लोग सड़कों और पार्कों की तरफ भागने लगे। उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भी झटके महसूस किए गए।

बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान बताया जा रहा है। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.6 मापी गई है। भूकंप के झटके भारत के साथ पाकिस्तान, तजाकिस्तान, चीन में भी महसूस किए गए। यह झटका करीब 10 बजकर 17 मिनट पर महसूस किया गया।

52 7

पाकिस्तान के लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, क्वेटा, पेशावर, कोहाट, लक्की मरवत, स्वाबी, लोधरन, डीजी खान, बहावलपुर, स्कार्दू, कोहाट, टोबा टेक सिंह, पाराचिनार, नौशेरा और खानेवाल में झटके महसूस किए गए।

भूकंप के बाद दिल्ली के शकरपुर में बिल्डिंग झुकने की कॉल दमकल विभाग को मिली है। वहीं श्रीनगर में भी कुछ घरों में दरार की खबरें हैं। वहीं दिल्ली पुलिस ने लोगों की सलामती की दुआ करते हुए हेल्पलाइन नंबर ट्वीट किया है।

50 7

उधर, हरियाणा के भी सभी जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। अंबाला, कुरुक्षेत्र, रोहतक, पानीपत, सिरसा, करनला, झज्जर बहादुरगढ़, जींद, नारनौल-महेंद्रगढ़, भिवानी, हिसार, नूंह, गुरुग्राम, पलवल, पंचकूला, फरीदाबाद, फतेहाबाद, यमुनानगर, कैथल, चरखी दादरी, सोनीपत, रेवाड़ी सभी जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। हरियाणा के जींद में भिवानी रोड बाईपास कॉलोनी में एक मकान में भूकंप से दरार आ गई।

51 9

बहादुरगढ़ शहर में भी भूकंप का झटके महसूस किया गया। भूकंप के तुरंत बाद लोग घरों में और सोशल मीडिया में इसकी चर्चा करने लगे। लेकिन कहीं से जान माल का नुकसान होने की जानकारी नहीं है।

51 10

पंजाब के अमृतसर, मोहाली, रोपड़, पटियाला, बठिंडा, लुधियाना, मुक्तसर, अबोहर, पठानकोट, नवांशहर, तरनतारन, फरीदकोट, कपूरथला सहित पंजाब के सभी क्षेत्रों में भूकंप के झटके मसूस किए गए। भूकंप की आहट होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए। इसके अलावा चंडीगढ़ में भी भूकंप के तेज झटके महसूस हुए।

जोन तीन और चार में आता है रोहतक और झज्जर

भूकंपीय जोनिंग मैप के अनुसार रोहतक-झज्जर जोन तीन और जोन चार में आता है। भारत में भूकंप को चार जोन में बांटा गया है। जिसमें जोन दो, तीन, चार और पांच शामिल है। इसको खतरों के हिसाब से आंका जाता है। जोन दो में सबसे कम खतरा और जोन पांच में सबसे अधिक खतरा होता है। मैप में जोन दो को आसमानी रंग, जोन तीन को पीला रंग, जोन चार को संतरी रंग और जोन पांच को लाल रंग दिया गया है। इसमें रोहतक जिले का दिल्ली साइड का क्षेत्र जोन चार व हिसार साइड का क्षेत्र जोन तीन में आता है।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Recent Comments