Monday, December 6, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeEducationसीबीएसई: टर्म 1 परीक्षाओं का एडमिट कार्ड जारी

सीबीएसई: टर्म 1 परीक्षाओं का एडमिट कार्ड जारी

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा दसवीं, बारहवीं के टर्म-1 परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड को जारी कर दिया है।

जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वह बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में 10वीं  और 12वीं की परीक्षा में भाग लेने उम्मीदवारों का रोल नंबर और परीक्षा से जुड़े जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं।

एडमिट कार्ड के साथ ही बोर्ड ने 2021-2022 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी जरूरी गाइडलाइंस जारी किए हैं। सीबीएसई टर्म-1 परीक्षाओं के लिए ओएमआर शीट का सैंपल पहले ही जारी किया जा चुका है। उम्मीदवार इसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर के इस पर परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं।

सीबीएसई द्वारा कक्षा दसवीं के लिए 75 विषयों का चयन किया गया है। वहीं कक्षा बारहवीं के लिए बोर्ड ने 114 विषयों का चयन किया है। उम्मीदवारों को टर्म-1 परीक्षा में भाग लेना होगा, जो कि 90 मिनट की होगी।

ठंड का मौसम होने के कारण परीक्षा की शुरुआत सुबह 10.30 के बजाय 11.30 से की जाएगी। वहीं, उम्मीदवारों को प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए 15 मिनट के बजाय 20 मिनट दिए जाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार देशभर में कुल 26 हजार विद्यालय सीबीएसई से संबद्ध हैं। इसके अलावा विदेशों में कुल 26 विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है।

बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण इस तरीके से किया जाएगा जिससे परीक्षार्थियों को कोई भी समस्या नहीं आए। उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments