Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsMeerutसीसीएसयू रुहेलखंड विवि के साथ शोध को देगा बढ़ावा

सीसीएसयू रुहेलखंड विवि के साथ शोध को देगा बढ़ावा

- Advertisement -
  • विवि और महात्मा ज्योतिबा फुले विश्वविद्यालय के साथ एमओयू हुआ साइन
  • दोनों विवि मिलकर बनाएंगे पुल फंड, रिसर्च प्रोजेक्ट पर किया जा सकेगा काम

जनवाणी संवाददाता |

मेरठ: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली के बीच शनिवार को एक एमओयू साइन हुआ। इस एमओयू के अंतर्गत दोनों विश्वविद्यालयों में शोध प्रकाशन, अकादमिक सूचनाओं का आदान-प्रदान, छात्र एवं शिक्षकों का आदान-प्रदान तथा विभिन्न सेमिनार कार्यशाला एवं अकादमिक बैठकों में आपसी सहयोग से विश्वविद्यालय को आगे ले जाने का प्रयास किया जाएगा। एमओयू में संयुक्त रूप से शोध निर्देशन एवं संयुक्त शोध करने का प्रावधान रहेगा। एक दूसरे विश्वविद्यालयों के शिक्षक शोध निदेशक बनने के साथ-साथ एक दूसरे की प्रयोगशालाओं का भी प्रयोग कर सकेंगे।

इस अवसर पर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने कहा कि दो राज्य विश्वविद्यालय अपनी-अपनी संभावनाओं एवं समस्याओं से परिचित है हमारा प्रयास रहेगा कि साथ मिलकर उन सभी संभावनाओं पर कार्य करते हुए छात्र छात्राओं के लिए नए अवसर प्रदान किए जाए। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केपी सिंह ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि हमारे लिए गौरव की बात है कि चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के साथ एमओयू हुआ है और हम अकादमिक जगत के विभिन्न क्षेत्रों में साथ मिलकर कार्य करेंगे।

पांच वर्ष का होगा कार्यकाल

इस एमओयू का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। इन पांच वर्षों में विचारों के आदान-प्रदान के साथ-साथ पाठ्यक्रमों के निर्माण समय सापेक्ष को ध्यान में रखते हुए नवीन पाठ्यक्रमों का संचालन तथा शिक्षक एवं छात्र एक-दूसरे विश्वविद्यालयों की विभिन्न कमेटियों में सम्मिलित होकर योगदान कर सकेंगे।

पुल फंड से होगा रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम

दोनों विश्वविद्यालयों के बीच इस बात पर भी सहमति बन गई है कि दोनों विश्वविद्यालय मिलकर एक पुल फंड बनाएंगे। इस फंड के माध्यम से बड़े रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम किया जा सके। जिससे छात्रों को भी नए अवसर प्रदान किए जा सकेंगे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव धीरेंद्र कुमार रुहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली के कुलसचिव राजीव कुमार चौधरी, चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलानुशासक प्रो. वीरपाल सिंह, प्रो. अनिल मलिक आदि मौजूद रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
2
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments