Friday, January 27, 2023
- Advertisement -
- Advertisement -
HomeUttar Pradesh NewsSaharanpurपरिवार नियोजन के लिए सार्थक साबित होंगे सारथी वाहन

परिवार नियोजन के लिए सार्थक साबित होंगे सारथी वाहन

- Advertisement -
  • बुधवार को सीएमओ करेंगे रवाना, मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में घूमेंगे सारथी वाहन

जनवाणी संवाददाताक |

सहारनपुर: परिवार नियोजन की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। नियोजित परिवार की महत्ता बताने के लिए जागरूकता जरूरी है, लिहाजा इसी उद्देश्य से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव मांगलिक बुधवार को सारथी वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) ब्रजेश कुमार ने बताया सारथी वाहनों के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जनमानस को परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूक किया जाएगा और यह परिवार नियोजन के लिए सार्थक साबित होंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव मांगलिक ने बताया मिशन परिवार विकास अभियान को लगातार गति दी जा रही है। इसी के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती हैं। इसी के माध्यम से परिवार नियोजन कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, ताकि लोग जागरूक हो सकें। उन्होंने बताया – बुधवार को जनपद के समस्त 11 ब्लाक व जिला मुख्यालय पर सारथी वाहन रवाना किए जाएंगे, जो कि समुदाय में जागरूकता फैलाएंगे।उन्होंने बताया – जिला मुख्यालय पर दो और विकास खंड स्तर पर तीन-तीन वाहनों के माध्यम से आम जनमानस को परिवार नियोजन के फायदे बताकर उसके प्रति जागरूक किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों और गांव-गांव घूम कर परिवार नियोजन के साधनों को बढ़ावा देने के लिएपरिवार नियोजन के अस्थाई और स्थाई साधनों के प्रयोग के लिये प्रेरित कर सीमित और छोटे परिवार और दो बच्चों के जन्म में तीन साल का अन्तर रखने का सन्देश दिया जाएगा।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल ब्रजेश कुमार ने बताया – परिवार नियोजन के विषय में समुदाय के लोगों को जागरूक करने के लिए त्रिमासिक अंतराल पर सारथी वाहनों का संचालन किया जायेगा। इन वाहनों के माध्यम से परिवार नियोजन की आवश्यकता, परिवार नियोजन के साधनों, महिला एवं पुरुष नसबंदी के फायदे तथा इसके लिए लाभार्थियों को दी जाने वाली धनराशि के बारे में जानकारी दी जाएगी।

समाज में परिवार नियोजन के विषय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने एवं लोगों को जागरूक करने के लिए सारथी वाहन के माध्यम से मिशन परिवार विकास के अंतर्गत चलाये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए ऑडियो क्लिप एवं पम्पलेट का भी सहारा लिया जा रहा है। जनपद में इस वित्तीय वर्ष के दौरान गत 20 दिसंबर तक 131 पुरुष नसबंदी (एनएसवी) हुई हैं। इसी तरह 1838 महिला नसबंदी भी हुई हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
- Advertisment -
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -

Recent Comments