Tuesday, October 26, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsShamliपरियोजनाओं को लक्ष्य के सापेक्ष समय से करें पूरा: डीएम

परियोजनाओं को लक्ष्य के सापेक्ष समय से करें पूरा: डीएम

- Advertisement -
  • डीएम ने ली जिला भूमि, जल संरक्षण समिति की बैठक

जनवाणी ब्यूरो |

शामली: कलक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी जसजीत कौर की अध्यक्षता में जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति वर्ष 2020-21 की परियोजनाओं को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सम्बंधित अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर लक्ष्य के सापेक्ष परियोजनाओं को प्रभावी रूप ससमय पूरा कराए।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा वर्ष 2020-21 परियोजनाओं के अंतर्गत होने वाले कार्यों के सम्बंध में समिति के सदस्यों के साथ चर्चा की। बैठक में कृषि उपनिदेशक द्वारा भूमि संरक्षण इकाई में वर्तमान में मनरेगा योजना से संचालित परियोजनाओं का विस्तृत विवरण दिया गया।

इस योजना के मुख्य उद्देश्य खेत का पानी खेत में गांव का पानी गांव में पर जोर डालते हुए उन्होंने बताया कि वाटर शेड के सिद्धांत के प्रयोग से भूमि संरक्षण की सभी परियोजनाएं बनाई जाती है। इस अवसर पर भूमि संरक्षण अधिकारी डा. नीरजा सिंह ने जिलाधिकारी को बताया कि वर्तमान वर्ष 2020-21 में मनरेगा योजना अंतर्गत कुल 23 परियोजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

जिसमें 03 परियोजना पूर्ण भी कर ली गई है तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत जनपद शामली में 07 खेत तालाब का पहले आओ पहले पाओ की नीति पर सर्वेक्षण कराकर चयन कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि खेत तालाबों पर कृषकों को डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खाते में 50 फ़ीसदी अनुदान(रुपये 52500.00) उपलब्ध कराया जाएगा।

जिसके बाद इन कृषको के यहां जिला उद्यान अधिकारी शामली द्वारा स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली की स्थापना कराई जाएगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी परियोजनाओं की जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देशित किया कि जितना भी लक्ष्य प्राप्त हुआ है उसके अनुसार सभी परियोजनाओं को प्रभावी रूप से संबंधित अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित करते हुए समय से उन्हें पूरा करे।

इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक शिव कुमार केसरी, जिला कृषि अधिकारी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी, समाजसेवी प्रसन्न चौधरी, ब्लाक प्रमुख जयदेव मलिक तथा विभाग से जुड़े अधिकारी व समिति के सदस्य तथा किसान आदि उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments