Friday, December 3, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttarakhand Newsआज पिथौरागढ़ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे शहीदों के परिजनों को...

आज पिथौरागढ़ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे शहीदों के परिजनों को सम्मानित

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शनिवार सुबह 11 बजे पिथौरागढ़ आएंगे। वे मूनाकोट विकासखंड के रियासी झौलखेत मैदान में प्रस्तावित कार्यक्रम में शहीद सम्मान समारोह में प्रतिभाग कर शहीदों के परिजनों को सम्मानित करेंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी समेत कई नेता रहेंगे मौजूद

भाजपा जिलाध्यक्ष वीरेंद्र वल्दिया ने बताया कि सम्मान समारोह में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, सांसद अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ अजय टम्टा, कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी और पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल आदि मौजूद रहेंगे।

केंद्रीय रक्षा मंत्री के दौरे को देखते हुए प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर लीं हैं। सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी भी यहां पहुंच चुके हैं। उन्होंने शुक्रवार को शहीद सम्मान यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर सीडीओ अनुराधा पाल, एसडीएम नंदन कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

चमोली जिले के देवाल ब्लॉक से शुरू हुई शहीद सम्मान यात्रा

कुछ दिन पहले चमोली जिले के देवाल ब्लॉक के सवाड़ गांव में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शहीद सम्मान यात्रा का शुभारंभ किया था।

इस दौरान प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी। इस मौके पर शहीदों के परिजनों को ताम्रपत्र भेंटकर सम्मानित किया गया था। वहीं, देहरादून में बन रहे सैन्यधाम के लिए सवाड़ गांव से मिट्टी भी ली गई।

सैन्य धाम में लाई जाएगी शहीद सैनिक के घर के आंगन की मिट्टी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट उत्तराखंड में पांचवें धाम के रूप में सैन्य धाम बनाने के लिए जिला प्रशासन ने पुरुकुल में भूमि हस्तांतरित कर दी है।

सैन्य धाम में एक भव्य स्मारक के साथ म्यूजियम, बहादुरी पदक गैलरी, महत्वपूर्ण लड़ाइयों का विवरण एवं सेना से जुड़े अन्य कई साजो सामान को भी प्रदर्शित किए जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि सैन्य धाम का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा।

इस पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। इससे पहले राज्यभर में शहीद सम्मान यात्रा निकाली जा रही है। जिसमें प्रदेश के प्रत्येक शहीद सैनिक के घर के आंगन की मिट्टी देहरादून के सैन्य धाम में लाई जाएगी। इसे निर्माण स्थल पर स्मारक के निर्माण में प्रयोग किया जाएगा।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments