Saturday, December 4, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeUttar Pradesh NewsBijnorजांच के आधार पर दिए जाएंगे दिव्यांगों को उपकरण

जांच के आधार पर दिए जाएंगे दिव्यांगों को उपकरण

- Advertisement -
  • डवाकरा हाल में किया गया दिव्यांगों का परीक्षण
  • सीएससी व एलिम्को की ओर से किया गया शिविर का आयोजन

जनवाणी संवाददाता |

नजीबाबाद: नगर के डवाकरा हॉल में दिव्यांगों को नि:शुल्क कृत्रिम अंग, सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए दिव्यांग परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। सीएससी व एलिम्को की ओर से आयोजित शिविर में लगभग105 दिव्यांग जनो का परीक्षण किया गया।

बुधवार को ब्लॉक के डवाकरा हाल दिव्यांगों को नि;शुल्क उपकरण व कृत्रिम अंग प्रदान करने के लिए परीक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में कोतवाली ब्लॉक एवं नजीबाबाद ब्लॉक से आए लगभग 105 दिव्यांगजनों का परीक्षण किया गया।

एलिम्को के सहायक प्रबंधक शिव कुमार अग्रवाल ने बताया कि एलिम्को ने कॉमन सर्विस सेंटर के सहयोग से ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में दिव्यांग व्यक्तियों के पंजीकरण के लिए भारत के कृत्रिम अंग निर्माण निगम के साथ भागीदारी की है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन अपने निकटतम सीएससी सेंटर पर जाकर सहायक उपकरणों के लिए नि:शुल्क पंजीकरण करवा सकते हैं। विमल उत्तम ई डीपी ने बताया कि दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, कान की मशीन, सेंसर स्टिक,स्मार्ट फ़ोन इत्यादि उपकरण दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि सांसद निधि की ओर से भी समय समय पर कुछ सहायक उपकरण दिए जाते हैं। इसके लिए सीएससी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। सचिन कुमार चौधरी ज़िला प्रबन्धक सीएससी बिजनौर ने कहा कि भारत सरकार की इस योजना में पहले दिव्यांगजन विभाग उपकरण योजना में आय प्रमाण पत्र 46000 रुपये से ज्यादा का मान्य नहीं होता था लेकिन इस योजना में अगर किसी की साल भर की आमदनी 180000 रुपये तक की भी है तो भी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है। इसके लिए दिव्यांगता प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। शिविर में श्रीकांत सिंह ऑडियोलॉजिस्ट, शुभम कुमार, आलोक कुमार, हीरा सिंह, अनिकेत अग्रवाल, सुभाष कुमार, ओमवीर, रंजीत, अनूप कुमार , अकील अहमद उपस्थित रहे।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments