Thursday, October 28, 2021
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeDelhi NCRआज से डीयू में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

आज से डीयू में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

- Advertisement -

जनवाणी ब्यूरो |

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया आज यानी 4 अक्तूबर, 2021 को सुबह 10 बजे से शुरू होने वाली है। दिल्ली विश्वविद्यालय ने विभिन्न स्नातक, यूजी पाठ्यक्रमों के लिए पहली कट ऑफ सूची 1 अक्टूबर, 2021 को जारी कर दी थी। जो छात्र डीयू में प्रवेश लेने के लिए पात्र और इच्छुक हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

छात्र कॉलेज के वेब पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और डीयू प्रवेश 2021 की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। डीयू की पहली कट ऑफ सूची 2021 के अनुसार पंजीकरण पूरा करने की अंतिम तिथि 7 अक्तूबर, 2021 है।

डीयू प्रवेश 2021: यह है महत्वपूर्ण जानकारियां

प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज यह हैं – कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा प्रमाण पत्र, कक्षा 12वीं अनंतिम प्रमाण पत्र, आचरण प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र, ओबीसी प्रमाण पत्र, प्रवास प्रमाण पत्र, स्थानांतरण प्रमाण पत्र और दो पासपोर्ट आकार के स्व-सत्यापित फोटो।

प्रवेश के लिए पंजीकरण लिंक व्यक्तिगत संबद्ध कॉलेज की वेबसाइटों पर 4 अक्तूबर की सुबह 10 बजे से 6 अक्तूबर की रात 11:55 बजे तक उपलब्ध होगी।

आवेदन सात अक्तूबर शाम पांच बजे तक ही स्वीकार किए जाएंगे।

दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी और तीसरी कट-ऑफ लिस्ट क्रमश: 9 अक्तूबर और 16 अक्तूबर को जारी की जाएगी.
10 पाठ्यक्रमों वाले 7 से अधिक कॉलेज 100 फीसदी कट ऑफ पर हैं। सीबीएसई के 90 फीसदी अंक वाले छात्रों ने दाखिले को लेकर अपनी चिंता जाहिर की है।

रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित एप्लाइड गणित को बीकॉम प्रवेश के लिए गणित के समकक्ष माना जा सकता है। हालांकि, इसे बीए अर्थशास्त्र में प्रवेश के लिए गणित के समकक्ष नहीं माना जाएगा। इस खंड पर आधिकारिक नोटिस की घोषणा दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा की जानी बाकी है।

जो छात्र इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए आवेदन कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित का आवेदन किया था, उन्हें पंजीकरण की शुरुआत से पहले विश्वविद्यालय की मंजूरी की प्रतीक्षा करने की सलाह दी गई थी।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
- Advertisement -

Leave a Reply

- Advertisment -spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

Most Popular

- Advertisment -spot_img

Recent Comments